28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहले दिन 29 केंद्रों पर कदाचारमुक्त माहौल में हुई परीक्षा

बांका : जिले के निर्धारित 29 परीक्षा केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा सोमवार से शुरु हो गयी है. पहले दिन की परीक्षा में कुल 1053 परीक्षार्थी अनुपस्थित हो गये. यह अनुपस्थिति काफी बड़ी संख्या में है. हालांकि, पहले दिन की परीक्षा में एक भी निष्कासित नहीं हुए. परीक्षा पूर्ण रूप से शांतिपूर्ण व कादाचारमुक्त वातावरण में […]

बांका : जिले के निर्धारित 29 परीक्षा केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा सोमवार से शुरु हो गयी है. पहले दिन की परीक्षा में कुल 1053 परीक्षार्थी अनुपस्थित हो गये. यह अनुपस्थिति काफी बड़ी संख्या में है. हालांकि, पहले दिन की परीक्षा में एक भी निष्कासित नहीं हुए. परीक्षा पूर्ण रूप से शांतिपूर्ण व कादाचारमुक्त वातावरण में संपन्न हुआ. पहली पाली में 14755 में से 14229 व दूसरी पाली में 14827 में से 14300 परीक्षार्थियों की उपस्थित हुई. पहली पाली में 526 व दूसरी पाली में 527 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.

ज्ञात हो कि सोमवार को दोनो पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा ली गयी. परीक्षा नियत समय पर शुरू हो गयी थी. परीक्षा शुरू होने के बाद उच्च स्तरीय अधिकारी औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे. हालांकि, कोई भी छात्र एवं छात्रा नकल करते नहीं पकड़े गये. फर्जी की भी पहचान पहले दिन नहीं हो पायी. परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन काफी चुस्त-दुरुस्त नजर आयी. सभी केंद्र पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी. परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करने के दौरान मुख्य द्वार पर विद्यार्थियों की सघन तलाशी ली गयी.

हड़ताल का नहीं पड़ा असर: मैट्रिक परीक्षा में अबकी हड़ताल पर गये शिक्षक बड़ी चुनौती बनी हुई थी. इसके लिए लगातार आंदोलन भी जारी है. हालांकि, परीक्षा के दिन हड़ताल पर गये शिक्षक अधिक असर नहीं डाल पाये. जिन शिक्षकों को वीक्षक के लिए प्रतिनियुक्ति की गयी थी, उसमें से अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गये. प्राथमिक शिक्षक संघ के भी कई पदाधिकारी कर्तव्य पर तैनात दिखे. हालांकि, डीइओ स्तर से केंद्र से अनुपस्थित शिक्षकों की सूची मंगायी जा रही है, ताकि कार्रवाई की जा सके.
प्रश्नपत्र को देख खुश नजर आये परीक्षार्थी
प्रथम दिन विज्ञान विषय की परीक्षा हुई. विज्ञान में भौतिकी, रसायन शास्त्र व जीव विज्ञान विषय से संबंधित ऑब्जेक्टिव व अन्य प्रश्न पूछे गये. ऑब्जेक्टिव प्रश्न से परीक्षार्थियों को काफी राहत मिली. साथ ही अन्य प्रश्नों से भी परीक्षार्थी संतुष्ट नजर आये. कुछ परीक्षार्थियों ने कहा कि प्रश्न काफी अच्छे थे. हालांकि, परीक्षा केंद्र से बाहर निकलते हुए परीक्षार्थी के आभा मंडल पर मौजूद खुशी भी इस बात की पुष्टि कर रही था. हालांकि, कुछ परीक्षार्थी ऐसे भी थे जो भारी प्रश्न पत्र की वजह से काफी दुखी भी थे.
आज होगी गणित विषय की परीक्षा
मंगलवार का दिन परीक्षार्थियों के लिए काफी अहम है. इस दिन दोनो पालियों में गणित विषय की परीक्षा होगी. इसमें काफी माथापच्ची की जरूरत होती है. साथ ही अधिक सफलता व विफलता का एक कारण गणित विषय भी बनती है. अलबत्ता, परीक्षार्थी इसकी जमकर तैयारी भी करते हैं. लिहाजा, आज गुणा-भाग सहित कई सूत्रों से लड़ते-भिड़ते परीक्षार्थी गणित का बाधा पार करेंगे.
अमरपुर: पहले दिन 136 परीक्षार्थी अनुपस्थित
अमरपुर. प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को पहले दिन मैट्रिक की परीक्षा शांति व कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न हो गयी. परीक्षा को लेकर यहां के चार केंद्रों पर दोनों पालियों में साइंस विषय की परीक्षा आयोजित हुई. लोकनाथ महाविद्यालय केंद्र में प्रथम पाली में 526 परीक्षार्थी उपस्थिति व 11अनुपस्थित रहे. द्वितीय पालि में 550 परीक्षार्थी उपस्थित व 17 अनुपस्थित रहे. एबी एसेंट पब्लिक स्कूल केंद्र में प्रथम पाली में 434 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी.
वहीं 21 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. द्वितीय पाली में 450 परीक्षार्थी उपस्थित व 8 अनुपस्थित पाये गये. आदर्श बालिका उच्च विद्यालय अमरपुर केंद्र में पहले पाली में 338 उपस्थित व 12 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. द्वितीय पाली में 332 उपस्थित व 8 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. उच्च विद्यालय शाहपुर में प्रथम पाली में 513 परीक्षार्थी उपस्थित व 17 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे. द्वितीय पाली में 550 परीक्षार्थी उपस्थित व 17 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाये गये. सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी के साथ-साथ पुलिस पदाधिकारी व पर्याप्त संख्या में महिला व पुरुष बल अपने डयूटी पर मुस्तैद दिखें. परीक्ष शुरु होने के पूर्व सभी केंद्रों पर सघन जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश दिया गया.
प्रवेशपत्र में त्रुटि रहने पर छात्रा को डीएचसी उच्च विद्यालय बाराहाट केंद्र पर परीक्षा देने से रोका
बाराहाट. प्रवेश पत्र में त्रुटि रहने के कारण एक छात्रा परीक्षा से वंचित रह गयी. जानकारी के अनुसार गुलाबी महतो उच्च विद्यालय बलियामहारा खावा की छात्रा ने अपनी समस्या डीइओ के सामने रखी थी. जिसपर छात्रा करिश्मा कुमारी पिता भीम यादव रोल नंबर 2000016 रोल कोड 32307 का दिव्यांग कोटि में एडमिट कार्ड में ब्लेंड छप गया है, जबकि ब्लेंड नहीं है. छात्रा ने बताया कि इसको लेकर सुधार के लिए भेजा गया, जिसमें उन्हें आश्वासन मिला की परीक्षा देने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.
लेकिन सोमवार को छात्रा परीक्षा से वंचित रह गयी. बता दें कि तत्काल दिव्यांगता के कारण विषय गृह विज्ञान और संगीत किया गया है जबकि इसकी परीक्षा सामान्य विषय का है. गुलाबी महतो उच्च विद्यालय बलिया महारा खावा के प्रभारी प्रधानाध्यापक के द्वारा पत्र केंद्राधीक्षक के पास भेजा गया, बावजूद भी छात्रा परीक्षा देने से वंचित रह गयी. जब छात्रा डाॅ हरिहर चौधरी उच्च विद्यालय की परीक्षा देने के लिए पहुंची तो प्रबंधन ने छात्रा को प्रवेश देने से रोक दिया. परीक्षा के समय तक छात्रा प्रबंधन के सामने प्रवेश कराने के लिए गिड़गिड़ाती रही.
बाराहाट के चार केंद्रों पर परीक्षा रही शांतिपूर्ण
बाराहाट. प्रखंड के चार परीक्षा केंद्रों पर पहले दिन मैट्रिक की परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गयी. डा. हरिहर चौधरी विद्यालय को आदर्श केंद्र बनाया गया है. इस केंद्र को काफी मनमोहक ढंग से रंग रोगन करते हुए गुब्बारे और कारपेट से सजाया गया था. छात्राओं के इस केंद्र पर पुलिस पिकेट को भी बड़े ही मनमोहक ढंग से सजाया गया था. यहां पर डीईओ ने पहुंचकर सर्वप्रथम संचालित परीक्षा का जायजा लिया. परीक्षा अवधि में थानाध्यक्ष परीक्षित पासवान एवं उनके अधीनस्थ अधिकारियों ने मुख्य मार्ग के आवागमन को सुव्यवस्थित रखा, जिससे छात्र-छात्राओं को अपने-अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में कोई परेशानी नहीं हुई.
क्षेत्र के नेवालाल मिश्र नेवालाल मंडल मिर्जापुर परीक्षा केंद्र पर प्रथम पाली में 269 छात्रों में से 10 छात्राएं अनुपस्थित रहे जबकि द्वितीय पाली में 269 छात्राओं में से 7 छात्राएं अनुपस्थित रहे. वहीं सूर्य नारायण सिंह इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय में प्रथम पाली में 506 में से 16 छात्र अनुपस्थित रहे, जबकि द्वितीय पाली में 498 में से 10 छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हुए. वहीं आदर्श परीक्षा केंद्र पर प्रथम पाली में 526 छात्राओं में से 20 छात्राएं अनुपस्थित रहे, वहीं द्वितीय पाली में 535 छात्राओं में 22 छात्राएं अनुपस्थित रही. केंद्रों पर केंद्राधीक्षक अमरेंद्र कुमार, उमेश कुमार एवं राजेश कुमार ने संचालित परीक्षा के दौरान कदाचार मुक्त परीक्षा संचालित होने के लिए हमेशा चौकसी बरतते रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें