32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बालेश्वर मंदिर से निकली निमंत्रण यात्रा

बलिया : शहर में स्थित बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर से गुरुवार शिव विवाहोत्सव निमंत्रण यात्रा निकली. श्री बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर प्रबंध कमेटी की ओर से बाइक जुलूस निकालकर शहरवासियों को 21 फरवरी को निकलने वाली शिव बारात का निमंत्रण दिया गया. ‘हर हर महादेव’ का जयकारा लगाते हुए सैकड़ों श्रद्धालु शहर में निकले. मंदिर […]

बलिया : शहर में स्थित बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर से गुरुवार शिव विवाहोत्सव निमंत्रण यात्रा निकली. श्री बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर प्रबंध कमेटी की ओर से बाइक जुलूस निकालकर शहरवासियों को 21 फरवरी को निकलने वाली शिव बारात का निमंत्रण दिया गया.

‘हर हर महादेव’ का जयकारा लगाते हुए सैकड़ों श्रद्धालु शहर में निकले. मंदिर से जापलिनगंज, रेलवे स्टेशन और मुख्य चौक होते हुए शहर का भ्रमण किया. मंदिर कमेटी की ओर से महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को विविध कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं.
कमेटी की ओर से भव्य शिव बारात की तैयारी की गयी है. कमेटी के प्रबंधक अजय चौधरी डब्लू ने बताया कि दोपहर दो बजे से बारात की तैयारी शुरू कर दी जायेगी. शाम चार बजे मंदिर के पास से ही भगवान शिव की बारात निकलेगी. इसमें बनारस की शहनाई, बाबा की पालकी, बैंड बाजा, सिंगा बाजा, ढोल-नगाड़ा, ताशा, बनारसी झांकी, प्रतापगढ़ की झांकी, वृंदावन की झांकी, रसड़ा का भूत-जोकर आकर्षण का केंद्र होंगे.
महिला व पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग इंतजाम: महाशिवरात्रि के दिन शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र के हजारों श्रद्धालु बाबा बालेश्वर नाथ का अभिषेक और पूजन-अर्चन करेंगे. इसको लेकर मंदिर परिसर में तैयारी पूरी कर ली गयी है. साथ ही मंदिर के बाहर मुख्य मार्ग पर बैरिकेडिंग की गयी है.
महिला व पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग कतार रहेगी. सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स की भी तैनाती की गयी है. आधी रात को एक बजे के बाद गर्भगृह का कपाट खुलते ही दर्शन-पूजन शुरू हो जायेगा. सुबह चार बजे बाल भोग आरती होगी. इसके बाद दोपहर एक बजे फिर आरती होगी. रात 12 बजे बाबा का भव्य श्रृंगार और महाआरती के बाद प्रसाद वितरण होगा. इससे पहले रात नौ बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन मंदिर परिसर में किया गया है.
भूटेश्वर नाथ मंदिर से निकलेगी बाबा की बरात
बांसडीह. महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान भोले बाबा की निकलने वाली शिव बरात की तैयारी जोरों पर चल रही है. वहीं क्षेत्र के शिव मंदिरों की सजावट भी जोरों पर है. क्षेत्र के सैदपुरा स्थित बाबा सैदनाथ, बेरुआरबारी स्थित बाबा शोखहरण नाथ, राजपुर बड़सरी स्थित बाबा अवनिनाथ, बांसडीह कस्बा स्थित बाबा भूटेश्वर नाथ, बाबा रघुबेश्वर नाथ, पांडेय के पोखरा स्थित बाबा गरीबा नाथ, केवरा स्थित बाबा केवरेश्वर नाथ, पुरेश्वर नाथ सहित आदि मंदिरों की साफ- सफाई सहित सजावट के साथ ही बाबा के भक्तों ने बाबा की बारात की तैयारी को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं. वहीं बांसडीह कस्बे से भूटेश्वर नाथ शिव मंदिर के भक्तों द्वारा विभिन्न प्रकार के रूपों में बाबा की बारात निकाली जा रही है.
इसकी शुरुआत बाबा भूटेश्वर नाथ मंदिर बड़ीबाजर से होते हुए पूरे नगर का भ्रमण करते हुए पुनः बाबा के मंदिर पर ही समाप्ति होगी. इस बार नगर से निकलने वाली बरात में पांच रथों में एक पर भगवान भोलेनाथ बसहा बैल पर सवार होकर दूल्हा बनेंगे, एक रथ पर ब्रह्मा जी, एक रथ पर भगवान विष्णु, एक पर महर्षि नारद व एक पर बाबा के बाराती रहेंगे.
महाकालेश्वर मंदिर पर शुरू हुआ हरिकीर्तन
रामगढ़. क्षेत्र के मीनापुर गांव में स्थित श्री रूद्र महाकालेश्वर मंदिर पर महाशिवरात्रि के अवसर पर 24 घंटे का हरि कीर्तन आयोजित किया गया. इसके समापन पर भव्य भंडारा का आयोजन होगा. कार्यक्रम में बिहार के गायक बुलेट तिवारी व जनपद के उमेश दिमागी भगवान भोले का भजन गाकर लोगों को मंत्रमुग्ध करेंगे. इस मौके पर जनपद के मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल मुख्य अतिथि व क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें