38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसान नहीं होगी गंगा रथ यात्रा की राह

धनंजय पांडेय, बलिया : गंगा रथ यात्रा की राह शहर में भी आसान नहीं होगी. एनएच-31 (बलिया-बैरिया मार्ग) पर एससी कॉलेज मोड़ के साथ ही मालगोदाम तिराहा पर भी सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गयी है. इसके अलावा भी कई जगह सड़क क्षतिग्रस्त हो चुकी है, लेकिन मरम्मत को लेकर कोई कवायद नहीं चल […]

धनंजय पांडेय, बलिया : गंगा रथ यात्रा की राह शहर में भी आसान नहीं होगी. एनएच-31 (बलिया-बैरिया मार्ग) पर एससी कॉलेज मोड़ के साथ ही मालगोदाम तिराहा पर भी सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गयी है. इसके अलावा भी कई जगह सड़क क्षतिग्रस्त हो चुकी है, लेकिन मरम्मत को लेकर कोई कवायद नहीं चल रही है. गंगा यात्रा की तैयारी में जुटे जिला प्रशासन के अफसर भी इसको लेकर परेशान है.

27 जनवरी को बैरिया क्षेत्र के गोपालपुर गंगा घाट से गंगा यात्रा निकलेगी, जो शहर होते हुए गाजीपुर, वाराणसी, प्रयागराज होते हुए कानपुर तक जायेगी. गोपालपुर से गंगापुर तक यह यात्रा नदी मार्ग से आयेगी. उसके बाद गंगापुर से सड़क मार्ग से निकलना है. यहां से यात्रा के साथ विशेष रथ भी चलेगा, जो लखनऊ से तैयार होकर आ रहा है.
दोपहर तक यात्रा शहर में पहुंचेगी, जिसको लेकर शहर में भी साफ-सफाइ शुरू हो गयी है. लेकिन, मुख्य मार्ग पर बने गड्ढे गंगा यात्रा के रथ की रफ्तार कम करने को तैयार है. एससी कॉलेज चौराहे से पूरब रविदास मंदिर के सामने महीनों से सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी है.
बीच में यहां ईंट के टुकड़े डालकर कामचलाऊ बनाया गया है, लेकिन बाइक से गुजरने में भी दिक्कत होती है. उसके 20 मीटर पश्चिम भी सड़क पर दो-तीन गड्ढे बने हुए हैं. यही हाल मालगोदाम तिराहा के पास भी है.
27 जनवरी को इसी रास्ते से होकर शहर पार करेगी गंगा यात्रा
बलिया से दुबेछपरा तक जर्जर हो चुकी है सड़क
बलिया से दुबेछपरा तक की सड़क भी जर्जर हो चुकी है. इसमें शुरूआत के करीब पांच किलोमीटर, यानि दुबेछपरा से शुक्लछपरा तक कई जानलेवा गड्ढे हैं. इसके बाद कुछ दूर सड़क ठीक है. लेकिन हल्दी से बलिया के बीच भी सड़क की स्थिति बिगड़ चुकी है. ऐसे में बलिया से कानपुर जाने वाली गंगा यात्रा के साथ चलने वाले गंगा भक्तों के लिए बलिया की सीमा में मुख्य मार्ग पर ही कई जगह मुश्किलों से गुजरना होगा.
शहर से निकलने पर भी मुश्किल होगा रास्ता
बलिया शहर में प्रवेश के बाद गंगा यात्रा टाउन हाउल पहुंचेगी, जहां सभा का आयोजन किया जाना है. सभा व नाश्ता के बाद यात्रा गाजीपुर के लिए प्रस्थान करेगी. रेलवे स्टेशन चित्तू पांडेय चौराहा होते हुए माल्देपुर, फेफना व भरौली के रास्ते गाजीपुर निकल जायेगी.
यह मार्ग भी एनएचआइ का ही है, जिस पर दर्जनों जगह खतरनाक गड्ढे बन चुके हैं. जिला प्रशासन की सभी तैयारियों को एनएच की सड़क मुंह चिढ़ा रही है. प्रशासन ने सड़क किनारे पटरी को साफ करा दिया है, लेकिन सड़क पर गिट्टी बिखर गयी है.
‘प्रभात खबर’ के जरिये सरकार तक पहुंची एनएच की परेशानी
गंगा यात्रा के बहाने एनएच-31 की परेशानी राज्य सरकार तक पहुंच गयी है. जरिया बना है ‘प्रभात खबर’. प्रशासनिक स्तर से खबर की कटिंग डिप्टी सीएम व लोक निर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्या को भेजी गयी है, ताकि शासन के प्राथमिकता वाले कार्यक्रम गंगा यात्रा से पहले किसी तरह से सड़क की मरम्मत करा दी जाये.
वहीं, एनएच पर बने जानलेवा गड्ढों को लेकर प्रकाशित खबर न केवल जिला प्रशासन ने संज्ञान लिया है, बल्कि कमिश्नर कनक त्रिपाठी ने समीक्षा बैठक के दौरान डीएम को आश्वस्त भी किया कि वे खुद अपने स्तर से एनएचआइ के आजमगढ़ इकाइ को अवगत करायेगी. दरअसल, डीएम ने तैयारियों से अवगत कराते हुए यह भी कहा था कि सबकुछ ठीक है, लेकिन एनएच पर बने गड्ढों से परेशानी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें