Advertisement

Badminton

  • Aug 23 2019 6:14PM
Advertisement

साइना-कश्यप ने विश्व चैंपियनशिप में खराब अंपायरिंग की आलोचना की

साइना-कश्यप ने विश्व चैंपियनशिप में खराब अंपायरिंग की आलोचना की

बासेल (स्विट्जरलैंड) : भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के प्री क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट से हारने के बाद अंपायरिंग के स्तर पर निशाना साधते हुए इसे 'बेहद ही खराब' करार दिया. मैच के दौरान आम तौर पर कोर्ट के बाहर बैठने वाले उनके पति और भारतीय खिलाड़ी परुपल्ली कश्यप ने भी इस करीबी हार के बाद अंपायरिंग पर निराशा व्यक्त की. 

 

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने ट्वीट किया, 'मुझे अब भी विश्वास नहीं हो रहा है दूसरे गेम में अंपायर ने दो बार मैच प्वाइंट को मेरे हक में नहीं दिया. दूसरे गेम के बीच में अंपायर ने मुझ से कहा, 'लाइन अंपायर को अपना काम करने दें' और यह मेरी समझ से परे है कि अंपायर मैच प्वाइंट के फैसले को कैसे पलट सकते हैं. बेहद ही खराब.' 

 

साइना ने इस टूर्नामेंट में जकार्ता में 2015 में रजत और ग्लास्गो में 2017 में कांस्य पदक जीता था. आठवीं वरीयता प्राप्त साइना को 12वीं वरीयता प्राप्त ब्लिचफेल्ट ने गुरुवार को एक घंटे 12 मिनट तक चले मैच में 15-21, 27-25, 21-12 से हराया. साइना का मुकाबला जिस कोर्ट पर खेला जा रहा था वहां लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा नहीं थी. ऐसे में वीडियो रेफरल का विकल्प नहीं था. 

 

राष्ट्रमंडल खेलों (2014) के चैम्पियन कश्यप ने ट्विटर पर लिखा, 'खराब अंपायरिंग के कारण दो मैच प्वाइंट छीन लिये गये और कई गलत फैसले दिये गये.' उन्होंने कहा, 'यह अविश्वसनीय है कि विश्व चैम्पियनशिप में कई कोर्ट पर रिव्यू (अंपायर निर्णय समीक्षा प्रणाली) की सुविधा मौजूद नहीं है. हमारे खेल में कब सुधार आयेगा? निराशाजनक.' 

 

साइना टूर्नामेंट से बाहर हो गयीं, जबकि दो बार की रजत पदक विजेता पी वी सिंधू और बी साई प्रणीत क्रमश: महिला एकल और पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement