Advertisement

Badminton

  • Apr 28 2018 5:34PM
Advertisement

साइना, प्रणय एशिया चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हारे, भारतीय चुनौती समाप्त

साइना, प्रणय एशिया चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हारे, भारतीय चुनौती समाप्त
file photo

वुहान (चीन) : शटलर साइना नेहवाल और एच एस प्रणय के शनिवार को यहां महिला और पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में हारने से एशिया बैडमिंटन चैम्पियनशिप में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गयी.

 

इस महीने के शुरू में राष्ट्रमंडल खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक जीतने वाली साइना ने दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी और गत चैम्पियन ताई जु यिंग के खिलाफ कड़ी मशक्कत की लेकिन वह इस चीनी ताइपे की खिलाड़ी से रोमांचक मुकाबले में 25-27 19-21 से हार गयी.

दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय को चीन के ओलंपिक चैम्पियन चेन लोंग सेखिलाड़ी से 52 मिनट में 16-21 18-21 से शिकस्त मिली. साइना की यह ताई जु यिंग के खिलाफ 16 भिड़ंत में यह लगातार आठवीं और सत्र की तीसरी हार है. वह इस साल इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में और आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में हार गयी थी.

ताई जु यिंग ने 4-1 की बढ़त से शुरुआत की और ब्रेक तक वह 11-6 से आगे थी. साइना ने ब्रेक के बाद 15-15 से बराबरी हासिल की और इसके बाद भारतीय खिलाड़ी 18-17 से आगे हो ली. साइना ने 20-18 से दो अंक की बढ़त बनाये रखी पर ताई जु ने इसे 20-20 से बराबर करने के बाद गेम अपने नाम कर लिया.

दूसरे गेम में भी साइना अपनी प्रतिद्वंद्वी की गलतियों का फायदा उठाकर 4-3 से आगे थी, लेकिन इसके बाद चीनी खिलाड़ी ने वापसी करते हुए 10-7 से बढ़त बना ली. दोनों अंत में 19-19 की बराबरी पर थी लेकिन भारतीय खिलाड़ी की गलती से ताई जु अगले दौर में पहुंच गयीं.

प्रणय को अनियमित होने का खामियाजा हार से भुगतना पड़ा. उन्होंने शुरू में 5-2 से बढ़त बना ली थी लेकिन चेन ब्रेक तक 11-10 से आगे हो गये थे. दोनों ने कुछ लंबी रैलियां खेली लेकिन चेन ने 15-11 से बढ़त बनाये रखी. इसके बाद चीनी खिलाड़ी 19-14 से आगे हो गया.

प्रणय ने दो गेम प्वाइंट बचाये लेकिन उनका यह प्रयास विफल रहा औ वह पहला गेम गंवा बैठे. दूसरे गेम में भी चेन ने शुरू से ही दबदबा बनाये रखा और आसानी से फाइनल में प्रवेश किया.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement