32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CWG 2018 : साइना और सिंधू में होगी खिताबी भिड़ंत, श्रीकांत भी फाइनल में

गोल्ड कोस्ट : भारतीय बैडमिंटन की ‘पोस्टर गर्ल्स ‘ पी वी सिंधू और साइना नेहवाल राष्ट्रमंडल खेलों के महिला एकल खिताबी मुकाबले में एक दूसरे के आमने सामने होंगी. सायना और सिंधू ने अपने अपने सेमीफाइनल मुकाबले आज जीते. बाईस बरस की ओलंपिक रजत विजेता सिंधू एड़ी में खिंचाव के कारण मिश्रित टीम स्पर्धा नहीं […]

गोल्ड कोस्ट : भारतीय बैडमिंटन की ‘पोस्टर गर्ल्स ‘ पी वी सिंधू और साइना नेहवाल राष्ट्रमंडल खेलों के महिला एकल खिताबी मुकाबले में एक दूसरे के आमने सामने होंगी.

सायना और सिंधू ने अपने अपने सेमीफाइनल मुकाबले आज जीते. बाईस बरस की ओलंपिक रजत विजेता सिंधू एड़ी में खिंचाव के कारण मिश्रित टीम स्पर्धा नहीं खेल सकी थी. उन्होंने गत चैम्पियन मिशेले लि को 21-18, 21- 8 से हराया. वहीं दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना ने 2014 की रजत पदक विजेता क्रिस्टी गिलमोर को 21-14, 18-21, 21-17 से मात दी.

दोनों के फाइनल में पहुंचने से भारत का स्वर्ण और रजत पदक पक्का हो गया. सिंधू ने कहा, मैं काफी निरंतर थी। हालांकि पहला गेम काफी करीबी रहा लेकिन दूसरे गेम में मैंने अच्छी बढ़त बना ली और मजबूती से पकड़ बनाये रखी. यह मेरे लिये अच्छा मुकाबला रहा जो दो ही गेम में खत्म हो गया.

2010 दिल्ली खेलों की चैम्पियन साइना और 2014 की कांस्य पदक विजेता सिंधू पिछले साल नवंबर में सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में आमने सामने थी जिसमें साइना ने जीत दर्ज की थी. विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचे किदाम्बी श्रीकांत भी फाइनल में पहुंच गए जिन्होंने पुरुष एकल में 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता इंग्लैंड के राजीव ओसेफ को 21-10 , 21-17 से हराया.

तीन बार के ओलंपिक रजत पदक विजेता ली चोंग वेइ ने दूसरे सेमीफाइनल में भारत के एच एस प्रणय को 21-16, 9-21, 21-14 से मात दी. बाद में प्रणय कांस्य पदक के मैच में 65 मिनट में 21-17 23-25 9-21 से हार गये. इससे पहले सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी पुरूष युगल वर्ग के फाइनल में पहुंच गई और ऐतिहासिक स्वर्ण पदक से एक कदम दूर है.

सात्विक और चिराग ने श्रीलंका के सचिन डायस और जी बुवानेका को 30 मिनट में 21-18, 21-10 से हराया. वे राष्ट्रमंडल खेल पुरूष युगल फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी है. इसके अलावा पदक जीतने वाली भी यह पहली भारतीय पुरुष जोड़ी होगी. अब उनका सामना रियो ओलंपिक के कांस्य पदकधारी इंग्लैंड के मार्कस एलिस और क्रिस लैंगरिज से होगा। सत्रह बरस के सात्विक और 20 साल के चिराग ने 2016 में टाटा ओपन इंडिया इंटरनेशनल चैलेंज जीता था.

इसके बाद अगले साल वियतनाम ओपन इंटरनेशनल चैलेंज जीता. उन्होंने पूर्व ओलंपिक और विश्व चैम्पियन मार्किस किडो और हेंड्रा गुनावान की जोड़ी को हराया था। इसके अलावा इस साल इंडोनेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल और आल इंग्लैंड के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे.

महिला युगल के कांस्य पदक के मुकाबले में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की सेतयाना मापासा और ग्रोनया समरविले को 21-19 21-19 से हराया.

इससे पहले अश्विनी और एन सिक्की रेड्डी को मलेशिया की मेइ कुआन चोउ और विवियन हू ने महिला युगल सेमीफाइनल में 17-21, 21-15, 21-4 से मात दी. अश्विनी और सात्विक मिश्रित युगल सेमीफाइनल में इंग्लैंड के मार्कस एलिस और लौरेन स्मिथ से 20-22, 21-18, 21-16 से हार गए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें