38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Maruti Suzuki ने पेश किया थर्ड जनरेशन Swift, जानें क्या है नया…!

भारत की अग्रणी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट कारपरसे पर्दा हटा दिया. इस कार की बुकिंग्सगुरुवारसे शुरू होचुकीहै. कंपनी ने इस कार के फीचर्स के बारे में ब्रोशर में बतायाहै. मारुति ने अपनी वेबसाइट को भी इस नये जनरेशन मॉडल से अपडेट किया है. मारुति स्विफ्ट के नये मॉडल थर्ड जनरेशन […]

भारत की अग्रणी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट कारपरसे पर्दा हटा दिया. इस कार की बुकिंग्सगुरुवारसे शुरू होचुकीहै. कंपनी ने इस कार के फीचर्स के बारे में ब्रोशर में बतायाहै.

मारुति ने अपनी वेबसाइट को भी इस नये जनरेशन मॉडल से अपडेट किया है. मारुति स्विफ्ट के नये मॉडल थर्ड जनरेशन को आॅटो एक्सपो 2018 में लांच किया जायेगा. इस मॉडल के कुल 12 वेरिएंट्स मिलेंगे.

यह कार आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है. इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के आॅप्शंस हैं. मानाजाता है कि यह कार 28 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा का माइलेज देने में सक्षम है.

कंपनी ने कार को पिछली स्विफ्ट सीरीज से बिल्कुल अलग बनाते हुए कार की बॉडी को एकदम अपडेट करके लांच किया है. मारुति सुजुकी ने इस थर्ड जेनरेशन कार को अपने लेटेस्ट हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया है. इससे यह कार पिछली कारों से 85 किलोग्राम तक हल्की होगी. इस कार का वजन 855 से 880 किलोग्राम होगा.

नयीस्विफ्ट का व्हीलबेस पिछली कारसे 20mm बड़ा दिया गया है, जो अब 2450mm है. कार की लंबाई 10mmकम कर 3840mm की गयी है और इसकी चौड़ाई को 40mm तक बढ़ा कर 1735mm किया गया है. इससे कार को स्पोर्टी लुक मिलाहै.

इस कार को ज्यादा आरामदायक बनाते हुए इसमें कैबिन स्पेस को बढ़ाया गया है. इसमें बूट स्पेस 58 लीटर बढ़ा कर 268 लीटर किया गया है. कार की ग्राउंड क्लीयरेंस 163mmहै.

बात करें इंजन की, तो नयी सुजुकी स्विफ्ट का पेट्रोल वर्जन 1.2 लीटर का है जो 6,000 आरपीएम पर 83 पीएस का पावर और 4,200 आरपीएम पर 113 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

इस कार के डीजल वेरिएंट्स में नयी मारुति स्विफ्ट में 1.3 लीटर मल्टीजेट इंजन है. यह 2,000 आरपीएम पर 190 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने के साथ ही 4,000 आरपीएम पर 75 पीएस पावर आउटपुट देगा. इसके पेट्रोल और डीजल इंजनों में 5 स्पीड गियरबॉक्स दिये गये है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें