Advertisement

Auto sector

  • Mar 5 2018 1:06PM
Advertisement

पढ़ें भारत में किस कार की है सबसे ज्यादा डिमांड, टॉप टेन लिस्ट

पढ़ें भारत में किस कार की है सबसे ज्यादा डिमांड, टॉप टेन लिस्ट

नयी दिल्ली : कार बाजार के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि हमारी जीडीपी में 7.1 फीसद की हिस्सेदारी है. कार उद्योग तेजी से बढ़ रहा है. नये कार डिजाइन और नये- नये फीचर्स की खबरें आती रहती है. आज हम आपको बतायेंगे देश में सबसे ज्यादा कौन सी कार बिकती है. पिछले साल देश में लगभग 2.5 करोड़ वाहनों की बिक्री हुई है.कार बिक्री के आकड़े में इजाफा हो रहा है. पढ़िये भारत में कौन सी दस कार है जिसे लोग सबसे ज्यादा खरीदते हैं.



नबंव वन

देश में सबसे ज्यादा मारुति की गाड़ियां खरीदी जाती है. एक अनुमान के अनुसार अगर भारत में 10 कार बिकती है तो उसमें से 7 कार मारुति की होती है. यही कारण है कि पहले स्थान पर जिस कार ने जगह बनायी है उसे मध्यम वर्ग के लोग खूब पसंद करते हैं. इस सीरिज में नंबर वन पर जगह मिली है मारुति की कार ऑल्टो को इस साल 2,57,732 ऑल्टो की बिक्री हुई. इसका औसत निकालेंगे तो लगभग 21,478 वाहन प्रति माह बिके और 716 कारें रोज खरीदी गयीं.

दूसरा नंबर

दूसरे नंबर पर भी मारुति की ही कार है. स्विफ्ट डिजायर कार भारत में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा खरीदी जाती है. 2,25,043 कार बिकी है. कंपनी ने मई में डिजायर का नया संस्करण लांच हुआ. नये संस्करण को भी बाजार ने खूब पसंद किया.


तीसरा नंबर

तीसरे नंबर पर मारुति की बलेनो ने जगह बनायी. साल 2017 में 1,77,209 बलेनो की बिक्री हुई. पिछले साल की तुलना में 81 फीसदी वृद्धि हुई. कार का लुक और डिजाइन भी ग्राहकों को खूब पसंद आया.


चौथा नंबर
चौथे नंबर पर मारुति की स्विफ्ट ने जगह बनायी. साल 2017 1,67,371 स्विफ्ट कारों की बिक्री हुई. इस कार की बिक्री इसलिए भी खास रही क्योंकि बाजार में नया मॉडल लांच होने के बावजूद दिसंबर तक पुराने मॉडल का उत्पादन होता रहा. इस कार को भी लोगों ने खूब पसंद किया.


पांचवा नंबर

परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार मारुति सुजुकी की वैगन आर ने इस स्थान पर जगह बनायी. 2017 में कुल 1,66,814 वैगन आर कारों की बिक्री हुई. मेट्रों शहर में इस कार की खूब बिक्री होती है. इस गाड़ी को सबसे ज्यादा भरोसेमंद और आरामदायक माना जाता है. इस साल मार्च के महीने में कंपनी इसका नया संस्करण बाजार में उतारेगी. इस नयी मॉडल का ग्राहक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.


छठा नंबर


मारुति के बाद इस स्थान पर हुंडई की ग्रैंड आई10 ने जगह बनायी है. पिछले साल कुल 1,54,787 ग्रैंड आई10 बेचे गये. इस कार का लुक और डिजाइन अलग है. इसका प्रीमियम इंटीरियर भी ग्राहकों को इसे खरीदने के लिए आकर्षित करता है.


सातवां नंबर

सातवें नंबर पर मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा ने जगह बनायी है. यह बड़ी कार है. पिछले साल 1,40,945 विटारा ब्रेजा की बिक्री हुई. बड़े परिवार वालों के लिए यह पहली पसंद है.


आठवां नंबर
हुंडई ने एक बार फिर इस रैकिंग में वापसी की इस बार जगह बनायी है एलीट आई20 ने. पिछले साल 1,34,103 हुंडई एलीट आई20 बेची गयी. कंपनी ने पिछले साल इसमें कई बदलाव किये ड्यूअल टोन रंगों में इसे लांच किया. नये उपकरण और तकनीक को मजबूत किया.


नौवां नंबर

नौवें स्थान पर हुंडई की ही क्रेटा है. साल 2017 में 1,05,484 हुंडई क्रेटा की बिक्री हुई. लगभग 10 लाख रुपये की कीमत में इसे ह बेहद प्रभावशाली एसयूवी माना जाता है.


दसवां नंबर
अंतिम पायदान पर मारुति ने वापसी की है. मारुति सुजुकी की हैचबैक कार सेलेरियो ने इस स्थान पर कब्जा किया है. 2017 में 1,00,000 से ज्यादा कारें बेची गयी.



Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement