Auto sector

  • Jan 14 2020 3:59PM
Advertisement

Bajaj Chetak Electric स्कूटर लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगा 95 Km

Bajaj Chetak Electric स्कूटर लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगा 95 Km

मुंबई : बजाज ऑटो ने मंगलवार को 'चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर' पेश किया है. इसकी बुकिंग 15 जनवरी से शुरू होगी. कंपनी ने कहा कि चेतक के इलेक्ट्रिक के दो संस्करण अर्बन और प्रीमियम पेश किये जा रहे हैं.

 

ड्रम ब्रेक वाले चेतक अर्बन की शोरूम में कीमत एक लाख रुपये और प्रीमियम संस्करण की कीमत 1.15 लाख रुपये होगी. इसकी डिलीवरी फरवरी के आखिर में शुरू की जाएगी.

शुरुआती चरण में चेतक इलेक्ट्रिक पुणे और बेंगलुरु में ही मिलेगा. बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा, इससे दोपहिया वाहन क्षेत्र में एक नये युग की शुरुआत होगी. ग्राहक चेतक की वेबसाइट पर जाकर 2,000 रुपये देकर बुकिंग कर सकते हैं.

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, नये चेतक को 12,000 किलोमीटर या एक वर्ष (जो भी पहले हो) के सेवा अंतराल के साथ न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है और यह 3 साल या 50,000 किलोमीटर (जो भी पहले हो) लिथियम-आयन बैटरी सहित समग्र वारंटी के साथ आता है.

नये चेतक में एक आईपी 67 रेटेड हाई-टेक, एनसीए सेल वाली लिथियम आयन बैट्री है. यह बैट्री आसानी से घरेलू 5 एंपीयर बिजली आउटलेट से चार्ज हो जाती है. इसका ऑनबोर्ड इंटेलीजेंट बैट्री मैनेजमेंट सिस्टम (आईबीएमएस) चार्ज और डिसचार्ज को नियंत्रित करता है.

ई-चेतक में 3 किलोवॉट की बैटरी है. इसमें दो ड्राइव मोड (इको, स्पोर्ट) की  पेशकश की गयी है और एक रीवर्स एसिस्ट मोड भी है. फुल चार्ज में यह 95 किलोमीटर से अधिक चलेगी.

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक रेट्रो स्टाइलिंग वाला स्कूटर है. इसका लुक स्लीक और स्टाइलिश है. इसमें सॉलिड स्टील फ्रेम और हार्ड शीट मेटल बॉडी का प्रयोग किया गया है. स्कूटर में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स, एलईडी हेडलाइट और फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिये गए हैं.

इंस्ट्रूमेंट कंसोल में बैटरी रेंज और रियल-टाइम बैटरी इंडिकेटर समेत अन्य जानकारी मिलती है. स्कूटर के दोनों तरफ 12-इंच के अलॉय व्हील्ज हैं. स्कूटर में रिवर्स गियर का भी ऑप्शन मिलेगा.

गौरतलब है कि बजाज टूव्हीलर ने चेतक का प्रोडक्शन 2006 में बंद कर दिया था. चेतक स्कूटर पहली बार साल 1972 में लॉन्च हुआ था. पिछले कुछ सालों में बजाज का पूरा ध्यान मोटरसाइकिल बनाने पर था, लेकिन अब एक बार फिर कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ स्कूटर की दुनिया में वापसी कर रही है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement