27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिकी कार कंपनियों ने डोनाल्ड ट्रंप से की उत्सर्जन सीमा में ढील नहीं देने की अपील

वाशिंगटन : दर्जनभर से अधिक कार कंपनियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आधिकारिक तौर पर उत्सर्जन नियमों में ढील नहीं देने को कहा है. ढील से कार बाजार के विखंडित होने का अंदेशा है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अनुरोध करने वालों में फोर्ड, जनरल मोटर्स, टोयोटा, होंडा और फॉक्सवैगन जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल […]

वाशिंगटन : दर्जनभर से अधिक कार कंपनियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आधिकारिक तौर पर उत्सर्जन नियमों में ढील नहीं देने को कहा है. ढील से कार बाजार के विखंडित होने का अंदेशा है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अनुरोध करने वालों में फोर्ड, जनरल मोटर्स, टोयोटा, होंडा और फॉक्सवैगन जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं.

इसे भी देखें : बढ़ते वाहनों से बढ़ रहा वायु प्रदूषण का खतरा

ट्रंप सरकार ने पिछले साल पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा लाये गये ईंधन दक्षता मानकों को वापस लेने का प्रस्ताव किया था. इससे कैलिफोर्निया समेत उन सभी राज्यों के साथ कानूनी लड़ाई छिड़ने का खतरा हो गया है, जो अधिक कठोर उत्सर्जन मानक अपनाने की नीति के पक्ष में हैं.

न्यू यॉर्क टाइम्स में गुरुवार को छपी एक खबर के अनुसार, कार कंपनियों ने राष्ट्रपति कार्यालय को पत्र लिखकर उत्सर्जन नियमों को हल्का करने की इच्छुक संघीय सरकार और कड़े नियम के पक्षधर देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्यों के बीच समझौते की जरूरत पर बल दिया है. कैलिफोर्निया एवं दर्जनभर अन्य राज्यों के इस मुद्दे पर अदालत में जाने की संभावना को देखते हुए कार कंपनियों को अमेरिकी कार बाजार में बंटवारा होने का अंदेशा है. इसके चलते उन्हें कार बेचने और उनकी कीमत तय करने में दिक्कतें पेश आ सकती हैं.

जब ट्रंप राष्ट्रपति बने थे, तो कार कंपनियों ने उन्हें ओबामा द्वारा लागू की गयी उत्सर्जन सीमा को बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित किया था, लेकिन अब व्हाइट हाउस के उत्साह को देखकर उन्हें चिंता है कि यह उन्हें कमजोर करेगा. इसी तरह का एक पत्र कंपनियों ने कैलिफोर्निया के गवर्नर को लिखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें