aurangabad

  • Jan 24 2020 8:56AM
Advertisement

स्पीडगन से गाड़ियों की बेकाबू रफ्तार पर पुलिस लगायेगी ब्रेक

 औरंगाबाद नगर :  सड़कों पर तेज वाहन चलाना अब महंगा पड़ेगा. बिहार पुलिस स्पीड गन से वाहनों की रफ्तार नापेंगी. अगर रफ्तार तय सीमा से ज्यादा पायी गयी तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी. खासकर जो कमर्शियल वाहन तेज गति से चलते हुए दुर्घटनाओं को अंजाम देते हैं, उन पर ज्यादा सख्ती रहेगी. 

 
इसके लिए  स्पीड गन जिला को उपलब्ध करा दिया गया है. अभी तक पुलिस ओवर स्पीड वाहनों तथा शराबी चालकों को पकड़ने में सक्षम थी, लेकिन अब ये उपकरण आ गए हैं. स्पीड गन से वाहनों की रफ्तार नापी जाएगी. 
 
ओवरलोड मालवाहक वाहनों के साथ-साथ अफसर अब ओवरस्पीड दौड़ने वाले दो और चार पहिया वाहनों तथा शराबी चालकों को भी पकड़ेंगे. जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक दीपक बरनवाल ने बताया कि इसे सड़क पर अनुपालन कराने के लिए मुफस्सिल सर्किल इंस्पेक्टर एके साहा को फिलहाल जिम्मेदारी दी गई है. 
 
कमर्शियल वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाना अनिवार्य : सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सभी कमर्शियल वाहनों पर स्पीड गवर्नर लगाना अनिवार्य है. इसको लेकर लगातार निर्देश दिया जाता रहा है लेकिन, वाहन मालिक इस आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं. वहीं कई वाहन मालिकों की ओर से स्पीड गवर्नर लगाने के बाद भी जल्दबाजी के चक्कर में इससे छेड़छाड़ की जाती है. इसे देखते हुए ही पुलिस विभाग ने स्पीड गन से वाहनों की जांच करने का निर्णय लिया है. 
 
सभी पुलिस अधिकारियों को बनाया जायेगा दक्ष
स्पीडगन का उपयोग करने के लिए जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को दक्ष बनाया जायेगा. हालांकि पहले चरण में पटना में कुछ पुलिस पदाधिकारियों को ट्रेनिंग दी गयी है. अब उक्त ट्रेंड पदाधिकारी मास्टर ट्रेनर के रूप में सभी पुलिस अधिकारियों को स्पीडगन के उपयोग की जानकारी देंगे. पुलिस अधिकारी इसके माध्यम से वाहनों पर तेज रफ्तार में दौड़ रही गाड़ियों पर नजर रखेंगे. निर्धारित गति सीमा से बाहर चलने पर वाहनों को तुरंत चिह्नित कर लिया जायेगा.
 
रफ्तार पर लगाम लगने से हादसों में आयेगी कमी
पुलिस द्वारा गाड़ियों की बेकाबू रफ्तार पर ब्रेक लगाने से सड़क हादसों में भी कमी आयेगी. बेकाबू रफ्तार आए दिन हो रहे सड़क हादसों की वजह बन रही है और लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. रफ्तार के शौकीन काबू में नहीं रहते. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement