Advertisement

aurangabad

  • Sep 20 2019 9:06AM
Advertisement

सभी लोग बच्चों के पोषण के प्रति लड़ें निर्णायक लड़ाई

 मदनपुर : प्रखंड कार्यालय स्थित बाल विकास  परियोजना कार्यालय में पोषण मेले का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन डीएम  राहुल रंजन महिवाल, डीपीआरओ रीना कुमारी, प्रखंड प्रमुख रीना देवी, बीडीओ  कनिष्क कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. डीएम  ने कहा  कि जिले में जो विभिन्न गतिविधियां चलायी जा रही है वह जन-जन को पोषण का  संदेश देने में सफल होगी. 

 
पोषण के पांच सूत्र का जिक्र करते हुए उन्होंने  कहा कि यदि ये पांच सूत्र अपनाया जाये, तो कुपोषण से मुक्ति मिल सकती है.  उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी स्तर पर कुपोषण से मुक्त करने के लिए हाथों की  सफाई पर जोर दिया जा रहा है. डीएम ने लोगों से बच्चों को पोषण के प्रति  जागरूक रहने की अपील की. उन्होंने मां के दूध को बच्चों का सर्वोत्तम आहार  बताते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए छह माह तक सिर्फ और  सिर्फ मां का दूध पिलाना जरूरी है. 
 
 छह माह के बाद मां के दूध के अलावा  बच्चों को ऊपरी आहार देना चाहिए. पोषण के प्रति अब निर्णायक लड़ाई का समय आ  गया है. डीपीआरओ रीना कुमारी ने कहा कि पोषण मेले का उद्देश्य समुदाय  जागरूकता के माध्यम से स्वास्थ्य पोषण व स्वच्छता में अपेक्षित सुधार लाना  है. इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं को उपहार देकर गोद भराई की रस्म अदा की  गयी, जबकि छह से अधिक उम्र के बच्चों को खीर खिला कर अन्नप्राशन कराया गया.  
 
मौके पर प्रमुख प्रतिनिधि कुंदन कुमार सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी  डॉ सत्यनारायण प्रसाद, स्वास्थ्य प्रबंधक दीपक कुमार, जदयू प्रखंड अध्यक्ष  मनोज सिंह, रेखा कुमारी, नीलू कुमारी, हर्ष कुमार आदि मौजूद थे. 
 
जल जीवन हरियाली को लेकर डीएम ने की चर्चा
मदनपुर.  प्रखंड कार्यालय स्थित बहुउद्देशीय भवन में डीएम राहुल रंजन महिवाल की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक हुई. इसमें सभी को डीएम ने  जल जीवन हरियाली योजना पर गंभीरता से चर्चा की और तैयारी के साथ-साथ भूमिका पर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों व कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिया. 
 
डीएम ने बताया कि जल जीवन हरियाली योजना का शुभारंभ दो अक्तूबर से किया जाना है. इस अभियान को प्रभावशाली तरीके से क्रियान्वयन के लिए गांव व प्रखंड स्तर पर जागरूकता के लिए आईसीसी गतिविधियां संचालित की जानी है.
 
 उन्होंने सभी पदाधिकारियों को 30 सितंबर से पहले गांव-प्रखंड स्तर पर इससे संबंधित संदेश, सूचना व नारों का लेखांकन, प्रत्येक पंचायत के दो घरों की दीवार पर पेंटिंग कराने का निर्देश दिया गया. उन्होंने जल जीवन हरियाली अभियान को व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया. बैठक में बीडीओ कनिष्क कुमार सिंह, सीओ राजीव रंजन, एमओ चंदन शास्त्री, पीओ सुजीत कुमार सिन्हा आदि मौजूद थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement