26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हेलमेट व लाइसेंस में उलझे अधिकारी, व्यावसायिक वाहनों की बल्ले-बल्ले

औरंगाबाद नगर : मोटर वाहन संशोधित अधिनियम के लागू होने से दो पहिया वाहन चालक भारी जुर्माने के डर से परिवहन विभाग एवं प्रदूषण जांच केंद्रों का चक्कर लगा रहे है. वहीं, भारी व्यावसायिक वाहन बेखौफ यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं. सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा भले ही भारी जुर्माने […]

औरंगाबाद नगर : मोटर वाहन संशोधित अधिनियम के लागू होने से दो पहिया वाहन चालक भारी जुर्माने के डर से परिवहन विभाग एवं प्रदूषण जांच केंद्रों का चक्कर लगा रहे है. वहीं, भारी व्यावसायिक वाहन बेखौफ यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं.

सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा भले ही भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया हो, पर इसके क्रियान्वयन को लेकर प्रशासन सक्रिय नहीं दिख रहा है. आलम यह है कि प्रशासन की नजर के सामने ऑटो, बस व अन्य भारी व्यावसायिक वाहनों द्वारा संशोधित परिवहन नियमों का मजाक बनाया जा रहा है.
वैसे तो एक सितंबर से परिवहन नियम का उल्लंघन करने वालों के लिए सख्त आर्थिक जुर्माने का निर्धारण किया गया है, इसके बावजूद नाबालिग वाहन चालकों द्वारा ऑटो चलाना व बसों की छत पर यात्रियों को बिठा कर ओवरलोडिंग का खेल जारी है.
ऐसे में सड़क हादसे के नियंत्रण में सख्त जुर्माने की नीति कितनी कारगर साबित होगी, इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है. जहां स्वयं सरकारी अधिकारियों के वाहन चालक सीट बेल्ट व प्रशासन के कर्मी हेलमेट का उपयोग नहीं कर आम लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की नसीहत देते नजर आ रहे हैं.
नये जुर्माने के निर्धारण के बाद प्रशासन द्वारा वाहन चालकों के हेलमेट व सीट बेल्ट को लेकर सख्ती दिखाते हुए सक्रियता दिखा रही है. वहीं उनके ही उदासीन रवैये के कारण भारी व्यावसायिक वाहनों की बल्ले-बल्ले है. जिस कारण व्यावसायिक वाहन सड़कों पर बेखौफ दौड़ते नजर आ रहे हैं. इस संबंध में पूछे जाने पर जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि जल्द ही अभियान चलाकर व्यवसायिक वाहनों पर कार्रवाई की जायेगी.
हेलमेट पहनकर निकलें, कुछ दिन तक अन्य कागजातों में मिलेगी रियायत
औरंगाबाद नगर. जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में बारुण प्रखंड के राष्ट्रीय राजमार्ग दो पर स्थित केशव मोड़ के समीप सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया. इस अभियान में लगभग डेढ़ दर्जन बाइकों को हेलमेट नहीं पहनने के मामले में जब्त किया गया.
साथ जब्त की गयी वाहन चालकों से जुर्माना की वसूली की गयी. जानकारी देते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि अब बिना हेलमेट पहनकर चलने वाले व्यक्तियों के वाहनों की जांच की जायेगी. उन्होंने जिलेवासियो से अपील किया है कि घर से निकलने के पहले हेलमेट जरूर पहने.
जो लोग हेलमेट पहन रखेंगे उन्हें फिलहाल कुछ दिनों तक कागजात बनाने के लिए समय दिया जायेगा और जो लोग बिना हेलमेट के चलेंगे उन्हें न सिर्फ हेलमेट पहनने के मामले में जुर्माना किया जायेगा, बल्कि परिवहन एक्ट से संबंधित सभी कागजातों की जांच की जायेगी और फिर उसके बाद जुर्माना की वसूली की जायेगी.
हर हाल में हेलमेट पहनना है. क्योंकि सरकार ने सड़क दुर्घटना में लगातार हो रही वृद्धि और मौत के बाद हेलमेट पहनने का दिशा निर्देश जारी किया है. ऐसे में प्रभात खबर बाइक चालकों से अपील करता है कि हर हाल में हेलमेट का प्रयोग करे अन्यथा जुर्माना देने के लिए तैयार रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें