28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शहर में पार्किंग जोन ही निर्धारित नहीं

औरंगाबाद : यातायात के नियम तोड़ना लोगों के लिए अब किसी मुसीबत से कम नहीं होगा. शासन ने यातायात के नियम तोड़ने पर भारी भरकम जुर्माना तय किया है. ट्रैफिक सिग्नल के उल्लंघन से लेकर हेलमेट न पहनने, नॉन पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने तक पर जुर्माने की राशि कई गुना कर दी गयी […]

औरंगाबाद : यातायात के नियम तोड़ना लोगों के लिए अब किसी मुसीबत से कम नहीं होगा. शासन ने यातायात के नियम तोड़ने पर भारी भरकम जुर्माना तय किया है. ट्रैफिक सिग्नल के उल्लंघन से लेकर हेलमेट न पहनने, नॉन पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने तक पर जुर्माने की राशि कई गुना कर दी गयी है. लेकिन, औरंगाबाद शहर में तो पार्किंग जोन निर्धारित ही नहीं है और न ट्रैफिक लाइटें लगी है.

यातायात के नियम का उल्लंघन करने पर राशि तो कई गुना बढ़ा दी गयी, लेकिन संसाधन ही नहीं है और न ही ऐसी व्यवस्था है, जहां से लोग अपने वाहनों को नियम का उल्लंघन किये बगैर निकाल सकें. पुराना जीटी रोड सबसे व्यस्त मार्ग है. यहां क्लिनिक व नर्सिंग होम हैं. अधिकतर नर्सिंग होम में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है. सड़क किनारे व डिवाइडर के कट में वाहन खड़े रहते हैं. इससे ट्रैफिक जाम होता है.
हाथ के इशारे पर चलती है ट्रैफिक
सड़क पर खड़े वाहनों का चालान किया जाता है. सड़क किनारे खड़े वाहनों को यातायात पुलिस खींच कर ले जाती है. शहर में पार्किंग जोन और नॉन पार्किंग एरिया घोषित ही नहीं किया गया है. लोग बाजार में सामान लेने जाते हैं और दुकानों के बाहर सड़क पर ही वाहन खड़ा कर देते हैं. शहर के पांच प्रमुख चौराहे रमेश चौक, सब्जी मंडी, ओवरब्रिज कचहरी के पास हमेशा जाम लगा रहता हैं.
कारण हैं कि लोग सड़क पर ही वाहन खड़े कर देते है. यातायात के नियम का उल्लंघन करने पर लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है, लेकिन यहां तो पुलिसकर्मी ही नियमों का उल्लंघन कर रही हैं. उनको न कोई रोक रहा है और न ही कोई जुर्माना लगा रहा है. जबकि नियम का पालन कराने वाले नियम तोड़ें, तो दोगुना जुर्माना लगाये जाने का प्रावधान है.
हालांकि, डीटीओ अनिल कुमार सिन्हा का कहना हैं कि जो भी लोग नियम को तोड़ेंगे उनसे जुर्माना की वसूली की जायेगी. कई सरकारी कर्मचारियों से भी जुर्माना वसूला गया है. जाम से निजात के लिए कुछ दिन पहले शहर में अभियान चलाया गया था. नगर थाने की पुलिस द्वारा हर रोज सड़क पर ठेला लगाने वालों को हटाया जा रहा है.
जाम से मुक्त कराने का कोई प्लान नहीं
यातायात पुलिस के पास शहर को जाम से मुक्त कराने का कोई प्रभावी प्लान नहीं बन सका है. शहर को जाम से मुक्ति नहीं मिल रही हैं. ट्रैफिक प्लान को लागू कराने के लिए यातायात पुलिस के पास मद नहीं है, इसके लिए नगर पर्षद पर निर्भर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें