31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अधिकतर दुकानों का एग्रीमेंट खत्म, राजस्व का नुकसान

औरंगाबाद : कला संस्कृति एवं युवा विभाग तथा जिला प्रशासन औरंगाबाद के संयुक्त तत्वावधान में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन दो से चार सितंबर तक किया जायेगा. इसमें कुश्ती, फुटबॉल, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, क्रिकेट की प्रतियोगिता होगी. इस प्रतियोगिता में जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय के छात्र एवं छात्रा खिलाड़ी भाग लेंगे. इस […]

औरंगाबाद : कला संस्कृति एवं युवा विभाग तथा जिला प्रशासन औरंगाबाद के संयुक्त तत्वावधान में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन दो से चार सितंबर तक किया जायेगा. इसमें कुश्ती, फुटबॉल, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, क्रिकेट की प्रतियोगिता होगी. इस प्रतियोगिता में जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय के छात्र एवं छात्रा खिलाड़ी भाग लेंगे.

इस प्रतियोगिता में वही खिलाड़ी भाग ले सकते हैं जो नियमित रूप से अध्यनरत है. प्रतियोगिता तीन आयु अंडर 14,17 व 19 में होगी. खिलाड़ी की आयु की गणना 31 दिसंबर 2019 से होगी. प्रतियोगिता का आयोजन अनुग्रह इंटर विद्यालय यानी गेट स्कूल के मैदान एवं आरक्षी केंद्र खेल परिसर में होगा.
इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विद्यालय के छात्र-छात्राओं का पंजीयन 26 से 31 अगस्त तक जिला खेल कार्यालय में होगा. शिक्षा विभाग की मानें तो इस प्रतियोगिता में जिले के सभी विद्यालय के छात्र एवं छात्रा को भाग लेना आवश्यक है. भाग नहीं लेने की स्थिति में विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शारीरिक शिक्षक दोषी माने जायेंगे.
औरंगाबाद : घाटे में चल रही जिला पर्षद को दुकानदार ही राजस्व का चूना लगा रहे हैं. जिला पर्षद की अधिकतर दुकानों का एग्रीमेंट खत्म हो चुका है. ऐसे में अवैध रूप से चल रही दुकानों व अतिक्रमणकारियों के कारण जिला पर्षद को काफी राजस्व का नुकसान हो रहा है. वैसे अब जिला पर्षद कार्रवाई की तैयारी में है.
देखा जाये तो जिला पर्षद के पास न तो संपत्ति की कमी है और न ही आय के स्त्रोत का अभाव है. अधिकतर दुकानों का एग्रीमेंट समाप्त हो चुका है. जबकि, कुछ जगहों का अतिक्रमण कर लिया गया है. दुकानदार ढुलमुल रवैया के कारण ही प्रतिमाह हानि पहुंचा रहे हैं. शहर के रमेश चौक समीप परिषद बाजार में 78 दुकानें है.
बद्री नारायण मार्केट में 34, मवेशी अस्पताल समीप 10, जिला पर्षद के सामने 14, डाकबंगला के सामने चार दुकानें जिला पर्षद की है. इनमें से अधिकतर का एग्रीमेंट समाप्त हो गया है, लेकिन दुकानदारों द्वारा पुन: एग्रीमेंट कराने में रुचि नहीं दिखायी दे रही है.
दुकान किसी के नाम पर, और चला रहा कोई और
जिला पर्षद की दुकानों की स्थिति भी अजीब है. दुकानें किसी और के नाम पर अलॉट है, जबकि चलाता कोई और है. दरअसल, जिसके नाम पर दुकान अलॉमेंट है, वह किराया पर उस दुकान को चलाता है. वह भी कई गुना अधिक किराया पर.
पूर्व में जिला पर्षद की दो सदस्यीय टीम द्वारा इसकी जांच भी करायी गयी थी. इसमें ये गड़बड़ियां उजागर हुई थी. जांच में यह भी पाया गया था कि जिला पर्षद की जमीन को अतिक्रमण भी कर लिया गया है.
हद तो यह है कि कई दुकानों को बेच भी दी गयी है. परिषद बाजार की दाहिने ओर रामास्वामी सिंह द्वारा अवैध रूप से लिट्ठी दुकान खोल ली गयी है. जबकि पिछले भाग में पक्का निर्माण कर लिया गया है. ऐसे सभी लोगों को नोटिस भी भेजा गया है. लेकिन फिलहाल अतिक्रमण नहीं हट सका है. अब सख्त कार्रवाई करने में मूड में जिला पर्षद है.
पुराने भाड़े पर चल रहीं दुकानें
जिला पर्षद को घाटे में चलने का एक कारण यह भी है कि इसकी दुकानें दशकों पुराने भाड़े पर चल रही है. काफी पहले तो किराया तय कर दिया गया था, वही किराया राजस्व के रूप में दुकानदार देते हैं.
शहर के हर्ट कहे जाने वाले स्थल रमेश चौक पर निजी दुकानों का किराया इससे कई गुना अधिक है. यह मामला भी जिला पर्षद की नजर में है. दशकों पुराना किराये को हटा कर बाजार मूल्य के अनुसार गुणात्मक वृद्धि की जायेगी. इसकी तैयारी की जा रही है.
भेजा जा रहा नोटिस
जिला पर्षद की अध्यक्ष नीतू सिंह ने कहा कि सभी दुकानों की जांच करायी गयी है. अतिक्रमण करने वाले दुकानों को नोटिस भेजने की प्रक्रिया चल रही है. शीघ्र ही कार्रवाई की जायेगी. वहीं बाजार मूल्य के अनुसार किराये में बढ़ोतरी की जायेगी. अपर मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी को भी इस मसले में लिखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें