34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रंग-रोगन का काम पूरा लगाये गये सीसी कैमरे

गोह : देवकुंड में प्रतिवर्ष लगनेवाले श्रावणी मेले की तैयारी लगभग पूरी हो गयी है. इस वर्ष श्रद्धालुओं व कांवरियों के लिए विशेष सुविधा की गयी है. इसके लिए मंदिर परिसर व पूरे देवकुंड को सजाया जा रहा है. श्रावणी मेले की तैयारी करवा रहे देवकुंड स्थित च्यवनाश्रम पीठ के मठाधीश कन्हैयानंद पुरी ने बताया […]

गोह : देवकुंड में प्रतिवर्ष लगनेवाले श्रावणी मेले की तैयारी लगभग पूरी हो गयी है. इस वर्ष श्रद्धालुओं व कांवरियों के लिए विशेष सुविधा की गयी है. इसके लिए मंदिर परिसर व पूरे देवकुंड को सजाया जा रहा है.

श्रावणी मेले की तैयारी करवा रहे देवकुंड स्थित च्यवनाश्रम पीठ के मठाधीश कन्हैयानंद पुरी ने बताया कि श्रावणी मेले में काफी भीड़ हो जाती है, जिससे मंदिर व श्रद्धालु के सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. सीसीटीवी कैमरे से मंदिर के गर्भगृह व पूरे मेले परिसर पर नजर रखी जायेगी. कैमरों से भीड़ की मॉनीटरिंग भी की जायेगी.
वहीं, अधिक गर्मी को देखते हुए मंदिर के गर्भगृह में एसी लगाया गया है, जिससे गर्भगृह में श्रद्धालुओं को परेशानी न हो. सहस्रधारा कुंड की उड़ाही व सफाई का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है. देवकुंड मंदिर परिसर में जितने भी मंदिर हैं सबका रंग-रोगन का कार्य पूरा कर लिया गया है. सोमवार तक बिजली, बैरिकेडिंग व सजावट का काम पूरा कर लिया जायेगा.
बता दें कि देवकुंड में बाबा दुधेश्वरनाथ से विख्यात मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम द्वारा स्थापित नीलम पत्थर का शिवलिंग देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा द्वारा निर्मित मंदिर में विराजमान है. यहां सावन मास में पटना गायघाट से गंगाजल लेकर पैदल 112 किलोमीटर की यात्रा कर जलाभिषेक करने की परंपरा है . बिहार बंटवारे के बाद देवघर के झारखंड में चले जाने के बाद यहां भीड़ बढ़ गयी है. देवकुंड बिहार के देवघर के नाम से भी मशहूर हो रहा है.
इस बार मंदिर में नहीं हुई बैठक : मठाधीस कन्हैया नंदपुरी के मुताबिक बाबा दुधेश्वरनाथ मंदिर परिसर में सुरक्षा के इंतजाम को लेकर देवकुंड पुलिस द्वारा अब तक बैठक नहीं बुलाई गयी है, जो चिंता का विषय है. आने-जानेवाले श्रद्धालुओं को किस तरह से सुरक्षा प्रदान किया जायेगा इस बात का जिक्र भी पुलिस द्वारा नहीं किया गया है.
उन्होंने बताया कि यहां आनेवाले श्रद्धालुओं को हर जरूरी सुविधाएं मुहैया करायी गयी हैं, ताकि उन्हें किसी तरह की असुविधा न हो. देवकुंड की हर व्यवस्था पर कड़ी नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया जायेगा.
अन्य जिलों के कांवरिया संघ भी करते हैं सहयोग
अरवल जिले के कांवरिया संघ करपी द्वारा देवकुंड शिव मंदिर को सजाया जाता है. सोमवार को करपी कांवरिया संघ के अध्यक्ष आनंद कुमार चंद्रवंशी के नेतृत्व में मंदिर के गुंबद, सिंहद्वार व परिसर को रौलेक्स, फ्लैक्स व अन्य सजावटी समानों से सजाया गया.
इससे मंदिर काफी आकर्षक लग रहा है. वहीं, पटना जिले के पुनपुन कांवरिया संघ द्वारा रास्ते में कांवरियों के भोजन व विश्राम की व्यवस्था की जाती है. रास्ते में पड़ने वाले दर्जनों कांवरिया संघ कांवरियों की सेवा में तत्पर रहते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें