28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एटीएम बूथों पर तैनात नहीं रहते गार्ड ठगी के शिकार हो रहे बैंक ग्राहक

गार्ड नहीं होने का लाभ उठाते हैं अपराधी बैंकों की ओर से गार्ड होने का किया जाता है दावा दाउदनगर : दाउदनगर में विभिन्न बैंकों के एटीएम बूथ हैं पर बूथों पर गार्ड के नहीं होने की वजह से लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं. बूथों के आसपास ठगी करने वाले अपराधी डेरा जमाये […]

गार्ड नहीं होने का लाभ उठाते हैं अपराधी

बैंकों की ओर से गार्ड होने का किया जाता है दावा
दाउदनगर : दाउदनगर में विभिन्न बैंकों के एटीएम बूथ हैं पर बूथों पर गार्ड के नहीं होने की वजह से लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं. बूथों के आसपास ठगी करने वाले अपराधी डेरा जमाये रहते हैं. मौका मिलते ही वह पैसा निकालने के लिए आने वालों को झांसे में लेकर हजारों रुपये का चपत लगा देते हैं.
गौरतलब है कि बैंकों में नकद निकासी के लिए होने वाली भीड़ को कम करने के लिए दाउदनगर भखरुआं मोड़ से लेकर नगर परिषद रोड तक एटीएम केंद्र खोले गये हैं, जिससे स्थानीय लोगों को काफी सुविधा भी हुई, लेकिन कई ऐसे भी एटीएम केंद्र ऐसे हैं, जहां गार्ड की व्यवस्था अबतक नहीं की गयी है. जिन बूथों पर गार्ड की व्यवस्था है भी तो वहां स्थायी तौर पर गार्ड को नहीं देखा जाता, लेकिन संबंधित बैंकों द्वारा गार्ड के होने का दावा किया जाता है. इतना जरूर है कि बैंकों परिसर स्थित एटीएम केंद्र में गार्ड जरूर रहते हैं.
अभी भी कई एटीएम केंद्र बिना गार्ड के चल रहे हैं. जिसका उदाहरण मौलाबाग स्थित एसबीआइ के दोनों एटीएम पर देखे जा सकते हैं. एटीएम गार्ड नहीं रहने के कारण चोर- उचक्कों व साइबर अपराधियों का एटीएम केंद्रों के पास जमावड़ा लगा रहता है, जो बड़े आराम से सीधे-साधे लोगों को बड़ी सफाई से जाल में फंसा कर ठगी का शिकार बना लेते हैं. गार्ड नहीं रहने के कारण अपराधी उन्हें बेवकूफ बनाने में सफल रहते हैं.
प्राय: आये दिन यह जानकारी मिलती रहती है कि किसी सीधे-साधे उपभोक्ता को अपराधियों ने अपने जाल में फंसा कर उनका एटीएम कार्ड बदल लिया और उनके बैंक खाते से राशि की निकासी हो गयी. यह कहना गलत नहीं होगा कि बैंकों द्वारा सुविधा देने के नाम पर एटीएम केंद्र तो लगा दिये गये, लेकिन लोगों की सुरक्षा का ख्याल नहीं रखा गया, जिसके कारण उपभोक्ता ठगी के शिकार हो रहे हैं. यही नहीं बल्कि एक तरफ जहां एक बार में एटीएम कक्ष के भीतर एक ही व्यक्ति को प्रवेश करना चाहिए तो इसके विपरीत अंदर में एक साथ कई लोग भी देखे जाते हैं ,जो सुरक्षा व गोपनीयता के लिहाज से सही नहीं कहा जा सकता.
इन स्थानों पर है एटीएम बूथ : दाउदनगर-पटना रोड में पीएनबी के नीचे एक ,पटना रोड में ही एसबीआइ का दो, भखरुआं बाजार रोड में पीएनबी का एक, मौलाबाग में एसबीआइ का दो, चावल बाजार में एसबीआइ का दो, लखन मोड़ पर बैंक ऑफ बड़ौदा का एक, हनुमान मंदिर के पास एक्सिस बैंक का एक, शुक बाजार के पास पीएनबी का एक, नगर परिषद रोड में बैंक ऑफ बड़ौदा का एक एटीएम अवस्थित है, जो एटीएम केंद्र ब्रांच के पास स्थित है, वहां एटीएम गार्ड हैं, बाकी भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है.
क्या कहते हैं थानाध्यक्ष
पुलिस गश्ती दल द्वारा एटीएम का औचक निरीक्षण किया जाता रहता है. सभी बैंकों को वरीय अधिकारियों की ओर से यह निर्देश दिया गया है कि एटीएम बूथों पर गार्ड की तैनाती होनी चाहिए व उन्हें अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद होना चाहिए.
अभय कुमार सिंह, थानाध्यक्ष,
दाउदनगर
एटीएम कार्ड बदल लेते हैं अपराधी
एटीएम बूथों पर गार्ड नहीं रहने के कारण सीधे-साधे लोग प्रायः ठगी के शिकार होते रहते हैं. आमतौर पर होता है यह है कि सीधे-साधे उपभोक्ता कुछ तकनीकी सहारा के लिए किसी की मदद लेना चाहते हैं और वह अनजाने में अपराधियों के शिकार हो जाते हैं या फिर अपराधी किसी प्रकार उन्हें अपने झांसे में लेकर उनका एटीएम कार्ड बदल लेते हैं और उपभोक्ता ठगी के शिकार हो जाते हैं.
जब तक उन्हें ठगी का पता चलता है, तब तक उनके बैंक के खाते से राशि की निकासी हो चुकी होती है. अब उनके पास हाथ मलने के सिवाय व कोई चारा नहीं रह पाता. वर्ष 2017 में ही दाउदनगर में करीब 50 से अधिक मामले सामने आये हैं.
दो तरह की होती है व्यवस्था
सूत्रों ने बताया कि एटीएम में दो तरह की व्यवस्था होती है- एक ऑनलाइन एटीएम होता है ,जो 24 घंटे खुले रहते हैं और एक ऑफलाइन एटीएम होता है ,जिसका सुबह से लेकर रात्रि तक एक निर्धारित समयावधि होता है. दाउदनगर में आठ एटीएम ऑफलाइन है ,जहां एटीएम खुला रहने के समय गार्ड का होना आवश्यक है, लेकिन अधिकांश एटीएम पर गार्ड का कोरम पूरा होता ही दिखता है. वही तीन ऑनलाइन एटीएम है ,जहां गार्ड तो दिखते ही नहीं, लेकिन इसे 24 घंटे खुला रहना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें