23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : धान की खरीद बंद होने से किसानों में मचा हाहाकार

बिक्रम : धान के कटोरा के नाम से मशहूर बिक्रम क्षेत्र के किसान इन दिनों धान की खरीद बंद होने से काफी परेशान दिख रहे हैं. धान की खरीद बंद होने से किसानों के बीच हाहाकार मच गया है. जानकारी हो कि बिहार सरकार की ओर से किसानों को धान खरीद के लिए पैक्स के […]

बिक्रम : धान के कटोरा के नाम से मशहूर बिक्रम क्षेत्र के किसान इन दिनों धान की खरीद बंद होने से काफी परेशान दिख रहे हैं. धान की खरीद बंद होने से किसानों के बीच हाहाकार मच गया है. जानकारी हो कि बिहार सरकार की ओर से किसानों को धान खरीद के लिए पैक्स के द्वारा ई पैक्स बिहार ग्रेंस मोबाइल एप्स के माध्यम से ऑनलाइन धान की खरीद होती थी, लेकिन पिछले पांच दिनों से मोबाइल एप्स ठप है, जिसके कारण धान खरीद बंद हो गयी है, जबकि निर्धारित लक्ष्य से आधा भी धान की खरीद नहीं की गयी है. धान की खरीद बंद होने से किसानों में कई तरह की परेशानी बढ़ गयी है. किसी किसान के घर में शादी -विवाह का दिन निर्धारित है, लेकिन धान की बिक्री समय पर नहीं होने से असमंजस में पड़ गये हैं.
वहीं किसी किसान के घर में स्कूली बच्चों को फीस देने में परेशानी हो रही है, तो कहीं किसी किसान के घर में इलाज को लेकर परेशानी हो रही है. आखिर धान की बिक्री क्यों बंद हो गयी , लोगों को समझ में नहीं आ रहा है़ इस समस्या की शिकायत करें तो कहां करें.
जल्द ही शुरू की जायेगी धान की खरीद
धान की खरीद निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आधा खरीद हो चुकी है. बिहटा स्थित सेंट्रलाइज गोदाम अभी फुल है. एक-दो दिनों में धान का उठाव चालू होने पर गोदाम खाली हो जायेगा. फिलहाल मोबाइल एप्स में तकनीकी खराबी होने के कारण अभी धान का उठाव बंद है. जल्द ही तकनीकी समस्या को दूर कर धान की खरीद शुरू की जायेगी.
धान बेचने के लिए आते और बैरंग लौट जाते हैं िकसान
धान की खरीद बिक्री पांच दिनों से बंद होने से काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. एक तरफ सरकार द्वारा जारी मोबाइल एप्स कार्य नहीं कर रहा है, जिसके कारण धान की खरीद बिक्री नहीं हो रही है. किसान धान बिक्री को लेकर काफी चिंतित हैं. रोज धान बिक्री को लेकर आते है और बैरंग वापस हो जाते हैं. वहीं, बिहटा गोदाम फुल रहने के कारण वहां से धान लाना पड़ रहा है.
एप्स की समस्या बता धान की नहीं हो रही खरीद
धान की बिक्री को लेकर अपने पैक्स से संपर्क करने पर मोबाइल एप्स की समस्या बता कर धान की खरीद नहीं कर रहे हैं, जिसके कारण हमारी मां की इलाज में परेशानी हो रही है. वह लंबी बीमारी से ग्रसित है. साथ ही अगली खेती के लिए अब पैसा घर में नहीं है, जिसके कारण खेतों के लिए बीज भी खरीदना मुश्किल हो गया है. अब खेती घाटे का सौदा होकर रह गयी है.
राजीव रंजन उर्फ राजा बाबू ,किसान
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें