34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भूलेटन बिगहा के 50 परिवारों का प्लास्टिक का तंबू ही सहारा

सरकारी जमीन पर रह रहे, नहीं मिला कुछ भी लाभ दाउदनगर : सरकार द्वारा समाज के अंतिम पंक्ति तक बैठे लोगों के बीच विकास की किरणें पहुंचाने का दावा किया जाता रहा है, लेकिन हकीकत इसके विपरीत है. आज भी काफी संख्या में गरीब जमीन व आवास से वंचित हैं. न तो उनके पास रहने […]

सरकारी जमीन पर रह रहे, नहीं मिला कुछ भी लाभ
दाउदनगर : सरकार द्वारा समाज के अंतिम पंक्ति तक बैठे लोगों के बीच विकास की किरणें पहुंचाने का दावा किया जाता रहा है, लेकिन हकीकत इसके विपरीत है. आज भी काफी संख्या में गरीब जमीन व आवास से वंचित हैं.
न तो उनके पास रहने के लिए जमीन है और न ही मकान. ऐसी स्थिति में उनकी जिंदगी खानाबदोश की तरह बीत रही है. ऐसा ही एक नजारा दाउदनगर प्रखंड की संसा पंचायत स्थित भूलेटन बिगहा गांव में भी देखने को मिलता है, जहां 50 गरीब परिवार ऐसे हैं, जिन्हें किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता. यहां तक कि इनके पास रहने के लिए अपनी जमीन और मकान तक नहीं है. भूलेटन बिगहा के साथ-साथ भुइयां बिगहा गांव में भी कुछ लोगों का यही हाल है.
अपनी जमीन नहीं रहने के कारण ऐसे लोगों ने सरकारी जमीनों पर प्लास्टिक की झोंपड़ी बनाकर किसी तरह अपना जीवन गुजार रहे हैं. इन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. किसी भी स्तर से इन गरीबों को मदद नहीं मिल पा रही है.
नहीं बन पाता कोई प्रमाणपत्र : इन लोगों का सरकारी स्तर पर भी कोई प्रमाणपत्र नहीं बन पाता है, जिससे यहां के लोग अपने आप को उपेक्षित महसूस करते हैं. ग्रामीण रामप्रवेश नट, शत्रुघ्न कुमार बरफी देवी समेत अन्य ग्रामीणों का कहना है कि उन लोगों को सरकारी योजना का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है. न ही उनका आवासीय ,जाति प्रमाण पत्र मिल पाता है और न ही कोई लाभ मिल पाता है. प्रमाण पत्र नहीं बनने के कारण उन लोगों को सरकारी योजनाओं से वंचित रहना पड़ रहा है. सरकारी लाभ नहीं मिलने के कारण उनके बच्चे अशिक्षित भी रह जा रहे हैं .
स्थायी रहने पर ही लाभ
स्थाई रूप से रहने के बाद ही उनका नाम सर्वे में आयेगा .सरकारी प्रावधान के अनुसार स्थाई रूप से निवास होने के बाद ही उन्हें सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा .उनका नाम मतदाता सूची में होना चाहिए उनका आधार कार्ड होना चाहिए.
विनोद सिंह ,सीओ दाउदनगर
विकास के लिए होगी पहल
भूलेटन बिगहा गांव संसा पंचायत के वार्ड संख्या 11 में है .ये लोग खानाबदोश की जिंदगी बिता रहे हैं .कुछ लोगों ने अपनी जमीन की खरीदी है. धीरे-धीरे इन तक विकास की किरणें पहुंचाई जायेगी.तीन महीने से इन्हें राशन नहीं मिला है ,जिसके लिए प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से बात की गई है.
देववंश ठाकुर,पूर्व मुखिया व वर्तमान मुखिया प्रतिनिधि
क्रम से मिलेगा लाभ
नये सर्वे में यदि इनका नाम आया होगा तो क्रम आने पर इन्हें सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलेगा. ये लोग स्थाई रूप से उस गांव में नहीं रहते हैं. स्थाई नहीं रहने के कारण ही उन्हें लाभ नहीं मिल पा रहा है. जब स्थाई हो जाएंगे तो उन्हें सभी योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा.
अशोक प्रसाद बीडीओ, दाउदनगर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें