29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रभात खबर ने प्रतिभाओं के सपनों को दी ऊंची उड़ान, 700 छात्र-छात्राएं हुए सम्मानित, सम्मान पाकर खिल उठे चेहरे

औरंगाबाद : प्रभात खबर ने औरंगाबाद जिले के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मान देकर उनके सपनों को ऊंची उड़ान दी. शनिवार को शहर के नगर भवन में प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में सम्मान पाकर प्रतिभावान विद्यार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे. कार्यक्रम का उद्घाटन कुटुंबा विधायक राजेश कुमार, डीएम राहुल […]

औरंगाबाद : प्रभात खबर ने औरंगाबाद जिले के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मान देकर उनके सपनों को ऊंची उड़ान दी. शनिवार को शहर के नगर भवन में प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में सम्मान पाकर प्रतिभावान विद्यार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे. कार्यक्रम का उद्घाटन कुटुंबा विधायक राजेश कुमार, डीएम राहुल रंजन महिवाल, एसपी दीपक वर्णवाल, एसडीओ प्रदीप कुमार, एसडीपीओ अनूप कुमार, डीपीआरओ धर्मवीर सिंह ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

सम्मान समारोह में अतिथियों ने इस वर्ष मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले लगभग 700 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया. जिले के 11 प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने प्रभात खबर से सम्मान प्राप्त कर अपने बेहतर भविष्य के लिए आगे की यात्रा शुरू की.

जन-जन तक खबर पहुंचाने के साथ-साथ प्रतिभाओं के हौसलों को पंख लगाता प्रभात खबर
प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह की सराहना अधिकारी, जनप्रतिनिध, छात्र-छात्राएं व उनके अभिभावकों ने एक स्वर में की. सभी ने कहा कि यह अखबार नहीं आंदोलन है. सही खबरों को जन-जन तक पहुंचाने के साथ विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से यह अखबार समाज में जनजागृति की लौ समय-समय पर जलाता रहता है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुटुंबा विधायक राजेश कुमार ने कहा कि छात्र-छात्राएं कड़ी मेहनत व लगन से पढ़ाई कर जिले का नाम रौशन करें. औरंगाबाद जिला पूरे बिहार में ऐतिहासिक है. ये विभूतियों की धरती है. शहीद जगतपति जैसे लाल ने इस धरती का मान बढ़ाया है.

विधायक ने कहा कि 14 साल से लेकर 22 साल तक का उम्र विद्याथियों के भविष्य का निर्धारण करती है. इस उम्र में अफवाह पर ध्यान न देते हुए दूषित चीजों से दूर रहना चाहिए. विद्यार्थियों का दायित्व समाज को सही दिशा पर ले जाना है.उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि औरंगाबाद को ऊंचाई पर ले जाने का काम करें. बीते दिनों औरंगाबाद जिले की भौगोलिक व ऐतिहासिक परिदृश्य पर औरंगाबाद एक सुखद यात्रा डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म बनायी गयी थी,जो यूट्यूब पर मौजूद है. विद्यार्थियों को उसे देखना चाहिए. सभी को प्यार मोब्बत की भावना रखनी चाहिए. विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि श्रेष्ठ प्रदर्शन कर जिले का नाम रौशन करें.

खोजी प्रवृति से भीड़ में अलग दिखे :डीएम
डीएम राहुल रंजन महिवाल ने सम्मान समारोह में छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि विद्या विनय देती, विनय से पात्रता आती है. पात्रता से धन आता है. धन से धर्म होता है और धर्म से सुख की प्राप्ति होती है.उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि चीजों को पकड़े और उसकी गहनता से अध्ययन करें. दूसरों की बतायी बातों पर आसानी से विश्वास न करें, बल्कि अंदर खोजी प्रवृति लाएं. बातों को तर्क की कसौटी पर रखकर उसके परिणाम की व्याख्या करें. भीड़ में हमेशा अलग दिखने का प्रयास करें. सदैव विज्ञान के पथ पर अग्रसर रहे.

उन्होंने कहा कि प्रभात खबर लगातार आगे बढ़ रहा है. विद्यार्थियों को कहा कि चरित्र सबसे बड़ा धन है. जीवन में इस पर कभी दाग न लगने दें. हमेशा गलत चीजों से बचें और परिवार का नाम रौशन करें. नियमित जीवन शैली अपनाएं व काम को नियमित समय से पूरा करें. पौधारोपण बेहद जरूरी है. इससे पर्यावरण संतुलित होगा. इससे तापमान में कमी आयेगी. उन्होंने विद्यार्थियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि तरक्की के शिखर पर पहुंचकर कीर्तिमान स्थापित करें. भारत के उच्च कोटि के नागरिक बनकर जिले का मान बढ़ाये. पढ़ाई के साथ-साथ कला संस्कृति भी आवश्यक है. विद्या साथ कला को भी आत्मसात करें.

अपनी क्षमता को पहचाने विद्यार्थी: एसपी

जिले के पुलिस कप्तान दीपक वर्णवाल ने प्रभात खबर के प्रतिभा सम्मान समारोह में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी अपनी क्षमता को पहचान कर अपने लक्ष्य का निर्धारण करें. उन्होंने प्रभात खबर की तारीफ करते हुए कहा कि यह अखबार लोगों तक सही खबर पहुंचाने के साथ-साथ बच्चों का मार्गदर्शन देने का कार्य भी करता है जो काबिल के तारीफ है. विद्यार्थियों से कहा कि यह मंच दशा और दिशा तय करती है. माता पिता व गुरु मार्गदर्शन प्राप्त कर जीवन में आगे बढ़े. कैरियर में क्या करना है ये खुद सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि भटकाव असफलता की ओर ले जाता है. हर हालत में छात्र-छात्राओं को भटकाव से बचना चाहिए. जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि डीएम राहुल रंजन महिवाल ने यूपीएससी की परीक्षा में हिंदी माध्यम से पूरे देश में टॉप किया था. ये जिले के लिए गौरव की बात है. विद्यार्थियों को प्रेरणा व ऊर्जा लेकर ऊंचाईयों को प्राप्त करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें