39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

LIVE #AsianGames: सौरभ ने जीता गोल्ड, संजीव राजपूत ने सिल्वर, अभिषेक वर्मा को ब्रॉन्ज

*एशियन गेम्स: 50 मीटर राइफल में भारत के संजीव राजपूत को सिल्वर मेडल जीता *भारत के पहलवान मनीष ने 67किलोग्राम ग्रीको रोमन कुश्ती के मुकाबले में जापान के शिमॉय को 7-3 से हराया * सिर्फ 16 साल उम्र और लक्ष्य पर अचूक निशाना.10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास […]

*एशियन गेम्स: 50 मीटर राइफल में भारत के संजीव राजपूत को सिल्वर मेडल जीता

*भारत के पहलवान मनीष ने 67किलोग्राम ग्रीको रोमन कुश्ती के मुकाबले में जापान के शिमॉय को 7-3 से हराया

* सिर्फ 16 साल उम्र और लक्ष्य पर अचूक निशाना.10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. सौरभ को इस शानदार सफलता के लिए ढेरों बधाई. इसी इवेंट में कांस्य पदक जीतने वाले अभिषेक वर्मा को भी हार्दिक बधाई. आप दोनों पर देश को नाज है.

* भारत के पहलवान ज्ञानेंद्र ने 60किलोग्राम ग्रीको रोमन कुश्ती के मुकाबले में थाइलैंड के वीरातुल पियाबुत को 10-2से हराया.

* उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सौरभ को 50 लाख रूपये देने की घोषणा की.

* 50मीटर थ्री पोजिशन में पहले राउंड के बाद भारत के संजीव राजपूत पहले स्थान पर

*भारतीय महिला कबड्डी टीम ने ग्रुप ए मुकाबले में इंडोनेशिया को 54-22 से हराया

*भारत के दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने सौरभ को मुबारकबाद दी है.

* पढ़ें अपने पहले ही एशियाई खेल में सौरभ ने जीता स्वर्ण

*भारत के 16 साल के निशानेबाद सौरभ चौधरी ने गोल्ड वहीं हरियाणा के अभिषेक वर्मा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. भारतीय निशानेबाजों ने मौजूदा एशियाई खेलों में काफी प्रभावित किया. भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले अभिषक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया. सौरभ चौधरी ने क्वालिफिकेशन के दौरान 99, 99, 93, 98, 98, 99 के शॉट्स जमाते हुए 586 का स्कोर किया और वह शीर्ष पर रहे. चौधरी ने तीन बार 99 का स्कोर किया और कोरिया को ओलंपिक में कई मेडल दिला चुके जिन जिंगोह को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 584 का स्कोर किया. अभिषेक भारत की तरफ से पहली बार किसी स्पर्धा में हिस्सा लिया था.

* उत्तर प्रदेश के सौरभ ने इस साल की शुरुआत में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था. उन्होंने जर्मनी के सुस में हुए आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप के फाइनल में 243.7 का स्कोर किया था, जो जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना. हरियाणा के अभिषेक ने एशियाड के लिए भारतीय टीम के चयन क्वालिफिकेशन में 585 का स्कोर किया था. उन्होंने जून में सिलेक्शन ट्रायल्स के दौरान जीतू राय ओर अमनप्रीत सिंह को पछाड़ते हुए गोल्ड मेडल जीता था.

* 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत को दो पदक. सौरभ चौधरी ने जीता गोल्ड मेडल और अभिषेक वर्मा को ब्रॉन्ज मेडल.

* पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में सौरभ चौधरी को मिला स्वर्ण पदक.सौरभ चौधरी ने कड़ी ट्रेनिंग ली. सौरभ ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया. मेरठ के कलीना गांव का रहने वाला सौरभ चौधरी बागपत के बिनौली के वीर शाहमल राइफल क्लब में अभ्यास करते है.

* पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में भारत के सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा ने अपनी जगह पक्की कर ली है.

* भारत की संजुक्ता और हरप्रीत कौर ने महिला युगल नौकादौड़ के फाइनल में जगह बना ली है

* भारतीय महिला वॉलिबॉल टीम ग्रुप बी के मुकाबले में वियतनाम से 18-25, 22-25, 13-25 से हारी

* भारतीय महिला कबड्डी टीम ने श्री लंका को हराया.

भारत के रोवर दत्तू भोकनाल ने फाइनल मुकाबले के लिए किया क्वालिफाइ कर लिया है. महिला पहलवान विनेश फोगाट की जीत के बाद अब दत्तू से भी उम्मीदें बढ़ी है. यहां पहुंचने के लिए भारतीय रोवर दत्तू बबन भोकनाल ने कड़ी मेहनत की है. मां के निधन के बाद कई बुरे दौर से गुजरे दत्तू का एक ही लक्ष्य है.

दत्तू पर सबकी निगाहें टिकी है. भारतीय रोइंग टीम के तकनीकी निदेशक निकोलाई जियोगा को भी दत्तू की मेहनत पर पूरा भरोसा है. पुणे में ट्रेंनिंग के दौरान 7 मिनट के आसपास का समय निकाल रहे थे. उन्होंने रियो ओलिंपिक में 6:54.96 सेकंड का समय निकाला था. इंचियोन में पिछले एशियन गेम्स में इरान के मोहसेन शादी ने 7:05.56 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता था.
इससे पहले भोकनाल जब रियो में हिस्सा लेने पहुंचे थे तो उनकी मां बीमार थी. उसी साल उनकी मां का निधन हो गया . इस दुख के कारण दत्तू लंबे वक्त के लिए रोइंग से दूर रहे. उस वक्त को याद करते हुए नासिक के इस 27 वर्षीय रोवर ने कहा, "वो बहुत बुरा वक्त था, लेकिन अब गुजर चुका है. मुझे पूरा विश्वास है कि मेरी मांग ऊपर से मेरे लिए प्रार्थना कर रही होगी और मैं उनके लिए स्वर्ण पदक जीतना चाहता हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें