28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महंगाई की मार पहुंची रसोई तक शिल्पांचल में बढ़े सब्जियों के दाम

दुर्गापुर : महंगाई की मार अब बेकाबू हो चली है. पेट्रोल और डीजल के सहारे अब महंगाई की मार रसोई तक पहुंच गई है. पूरे देश के साथ शिल्पांचल दुर्गापुर व इसके आसपास के इलाके के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. डीजल के दाम बढ़ने से रोजमर्रा की चीजों के दाम […]

दुर्गापुर : महंगाई की मार अब बेकाबू हो चली है. पेट्रोल और डीजल के सहारे अब महंगाई की मार रसोई तक पहुंच गई है. पूरे देश के साथ शिल्पांचल दुर्गापुर व इसके आसपास के इलाके के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. डीजल के दाम बढ़ने से रोजमर्रा की चीजों के दाम बढ़ रहे हैं. ऐसे में मध्यमवर्गीय लोगों को अपने बजट की चिंता सताने लगी है.
आम आदमी का बजट पूरी से गड़बड़ा गया है. तेल की कीमत बढ्ने से सब्जियों से लेकर फल और दालों के दामों में तेजी आई है. बिक्री नहीं होने से खुदरा सब्जी विक्रेता परेशान हैं. थोक व्यापार प्रभावित हो रहा है. ट्रांसपोर्ट बाजार में ट्रकों के पहिए थम गए हैं. यदि यह कहें कि रसोई ने पूरे बाजार को हिला कर रख दिया है तो अतिश्योक्ति न होगी.
शहर के बेनाचिती सहित विभिन्न बाजारों में सब्जियों के भावो में तेजी देखी जा रही है. बाजार में इन दिनों हरी सब्जियां पच्चीस से तीस रुपये प्रतिकिलो से कम नहीं है. प्याज 22 से 24 रुपये किलो है. अब दामों पर अंकुश तो लगाया नहीं जा सकता. इसलिए गृहिणियों ने खरीदारी में हाथ तंग कर लिया है. महंगाई के चलते सब्जी ही नहीं खरीदी जा रही तो फल खरीदने के बारे में सोचना दूर की बात है. फलों के दाम भी कम नहीं हैं. बताया जाता है कि देश में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से मालवाहक वाहनों का किराया बढ़ गया है.
इसका पूरा असर अब खाद्य पदार्थों पर पड़ना शुरू हो गया है. थोक सहित खुदरा बाजार में भी सब्जियों के दाम तेजी से आसमान छू रहे हैं। बीते पांच दिनों में ही सब्जियों की कीमतों में 15-20 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. जिसने आम आदमी की जेब ढीली कर दी है. सब्जी विक्रेताओं की मानें तो पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने से ही सब्जियों के दामों में भी गिरावट दर्ज हो सकती है. इसके लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा. सब्जी विक्रेता संतोष साव,संदीप साव के मुताबिक पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढ़ने से दूसरे राज्यों से सब्जी लाने वाली मालवाहक वाहनों का भी किराया बढ़ा दिया गया है.
इस कारण मंडी से माल खुदरा बाजार तक पहुंचते-पहुंचते 15-20 फीसदी तक महंगा हो जाता है. यही कारण है कि खुदरा बाजार में भी विक्रेताओं ने इस बढ़ोतरी को पूरी करने के लिए सब्जियों की कीमतें बढ़ा दी हैं. बीते एक सप्ताह पहले जो टमाटर बाजार में 15-20 रुपये किलो बिक रहा था, आज वहीं 25-30 रुपये किलो हो गया है. आलू, प्याज, गोभी, नींबू, धनिया सहित अन्य सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़े हैं. विक्रेताओं की मानें तो आने वाले समय में दाम और भी बढ़ने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें