34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विश्व बांग्ला शरद सम्मान- 2018 के लिए पूजा कमेटियों का चयन, राधानगर एथलेटिक क्लब बना श्रेष्ठ पूजा आयोजक

आसनसोल : जिला प्रशासन के सूचना व संस्कृति विभाग ने सोमवार को प्रशासनिक कथा हाल में विश्व बांग्ला शरद सम्मान- 2018 के तहत विजेता दुर्गापूजा कमेटियों की घोषणा की. अतिरिक्त जिलाशासक (जनरल) प्रलय रायचौधरी, अतिरिक्त जिलाशासक शिक्षा,एसएचजी,एसई) प्रशांत मंडल, डीआईसीओ समाप्ति दत्त, डिप्टी मजिस्ट्रेट कौशिक मुखर्जी तथा आसनसोल महकमा तथा दुर्गापुर महकमा के दुर्गापूजा कमेटियां […]

आसनसोल : जिला प्रशासन के सूचना व संस्कृति विभाग ने सोमवार को प्रशासनिक कथा हाल में विश्व बांग्ला शरद सम्मान- 2018 के तहत विजेता दुर्गापूजा कमेटियों की घोषणा की. अतिरिक्त जिलाशासक (जनरल) प्रलय रायचौधरी, अतिरिक्त जिलाशासक शिक्षा,एसएचजी,एसई) प्रशांत मंडल, डीआईसीओ समाप्ति दत्त, डिप्टी मजिस्ट्रेट कौशिक मुखर्जी तथा आसनसोल महकमा तथा दुर्गापुर महकमा के दुर्गापूजा कमेटियां उपस्थित थीं.
सनद रहे कि विश्व बांग्ला शरद सम्मान के लिए आसनसोल महकमा तथा दुर्गापुर महकमा से 31 दुर्गापूजा कमेटियों ने ऑनलाइन इंट्री कराई थी. इसमें आसनसोल महकमा से 18 तथा दुर्गापुर महकमा से 13 पूजा कमेटियां शामिल थी. जिसमें से शेरा(श्रेष्ठ) पूजा, शेरा(श्रेष्ठ) प्रतिमा तथा शेरा(श्रेष्ठ) पंडाल केटेगरी में तीन-तीन कमेटियों का चयन किया गया,. इसके लिए पुलिस विभाग, फायर विभाग, बिजली विभाग, प्रदूषण विभाग के द्वारा तय मापदंडो पर आधारित चयन प्रकिया में नौ पूजा कमेटियो को जिले में चुना गया है. समारोह में इन कमेटियों को पुरस्कृत किया गया.
पूजा केटेगरी में आसनसोल महकमा के कल्याणपुर के सेक्टर दुर्गापूजा कमेटी (थीम-जलपरी का देश) प्रथम, दुर्गापुर महकमा का माक्रोनी दक्षिणपल्ली सार्वजनिक दुर्गापूजा कमेटी (थीम-लाइफ ग्राफ) –दूसरे तथा आसनसोल महकमा की कल्याणपुर सार्वजनिक दुर्गापूजा कमेटी (थीम- मिट्टी की कलाकारी) को तृतीय घोषित किया गया. इस केटेगरी की सभी तीन कमेटियो को 20 हजार रूपये का पुरस्कार मिलेगा. शेरा प्रतिमा केटेगरी में दुर्गापुर महकमा के नववरूण दुर्गापूजा सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी ( थीम- जगन्नाथ टेंपल) को प्रथम, दुर्गापुर महकमा की ही उर्वशी सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी (थीम- संगीत की अराधना) को दूसरा तथा आसनसोल महकमा के नेताजी स्पोर्टिंग क्लब ( थीम- शक्ति की आराधना) को तीसरा स्थान मिला.
इस केटेगरी में सभी पूजा कमेटियों को 30-30 हजार रुपये का पुरस्कार मिलेगा. शेरा पूजा कमेटी केटेगरी में आसनसोल महकमा की राधानगर रोड एथेलेटिक क्लब (थीम-जलता हुआ दीपक) को प्रथम, दुर्गापुर महकमा की फुलजोर सार्वजनिक दुर्गापूजा कमेटी (थीम-वृद्धाश्रम) को दूसरा तथा आसनसोल महकमा की कल्याणपुर आदि दुर्गापूजा कमेटी (थीम- लौकिक देवी देवता) को तीसरा घोषित किया गया.
इस केटेगरी में सभी पूजा कमेटियों को 50-50 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा. पूजा कमेटियो के नामो की घोषणा के साथ ही केटेगरी के अनुसार फ्लैक्स दिया गया. जिसे पूजा कमेटियो को पूजा के दौरान मंडप में लगाना है. पूजा कमेटियो के इनाम जिला प्रशासन के द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में दिया जायेगा.
जिले के पार्यावरण विभाग द्वारा आयोजित ग्रीन पूजा की सूची भी जारी की गयी. जिसमें प्रथम कांकसा ब्लॉक के रेलपार सार्वजनिक दुर्गापूजा कमेटी, द्वितीय पांडवेश्वर ब्लॉक अंतर्गत विधान स्मृति पाथगर दुर्गापूजा कमेटी, तृतीय स्थान पर फरीदपुर ब्लॉक अंतर्गत मंदरवनी कोलियरी सार्वजनिक दुर्गापूजा का चयन किया गया.
ग्रीन पूजा पंडालो को आगामी दो नवबंर को कोलकाता के साइंस सिटी में आयोजित कार्यक्रम में दिया जायेगा. एडीएम (जनरल) श्री राय चौधरी ने कहा कि सभी पूजा कमेटियो को प्रमाण पत्र के साथ चेक प्रदान किया जायेगा. साथ ही विश्व बांग्ला प्रतियोगिता में शामिल कमेटियो को भी प्रमाण पत्र देने पर विचार किया जायेगा.
डीआईसीओ श्रीमती दत्त ने कहा कि पूजा कमेटियो का चयन प्रकिया में प्रदूषण, सफाई, रीसाइक्लीन, ग्रीन डीजल जनरेटर, महिला पुरूष शौचालय आदि के आधार पर चयन किया गया है. सभी चयनित कमेटियो को एक सामारोह में चेक तथा प्रमाण पत्र दिया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें