29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

निर्माण के दो सप्ताह में ही टूट गयी एप्रोच सड़क

बर्दवान : उदघाटन के दो सप्ताह के अंदर ही झुलंत रेल ओवरब्रिज की एप्रोच सड़क टूट कर बदहाल हो गई है. स्थित यह है कि सड़क के कई स्थानों पर पिच का नामोनिशान ही नहीं है. इस कारण एप्रोच सड़क पर चलने के दौरान वाहन चालक दुर्घटना को लेकर आशंकित रहते हैं. इसके कारण एप्रोच […]

बर्दवान : उदघाटन के दो सप्ताह के अंदर ही झुलंत रेल ओवरब्रिज की एप्रोच सड़क टूट कर बदहाल हो गई है. स्थित यह है कि सड़क के कई स्थानों पर पिच का नामोनिशान ही नहीं है. इस कारण एप्रोच सड़क पर चलने के दौरान वाहन चालक दुर्घटना को लेकर आशंकित रहते हैं. इसके कारण एप्रोच सड़क के निर्माण में इस्तेमाल की गई सामग्रियों की गुणवत्ता को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं.

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने ब्रिज निर्माण करनेवाली कंपनी रेलवे विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) से इसकी शिकायत की है. सूत्रो के अनुसार संयोगकारी मैसटीक सड़क पर कई दिनों तक दर्जनों वाहनों के खड़ा रहने के बाद एप्रोच सड़क की स्थिति का खुलासा होने लगा.
गौरतलब है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने संयुक्त रूप से झूलंत ब्रिज तथा एप्रोच सड़क का निर्माण किया है. ब्रिज निर्माणकारी संस्था के ब्रिज के फीट सर्टिफिकेट सर्टीफिकेट देने के पहले ही रेल ओवरब्रिज को चालू कर दिया गया. उस वक्त निर्माणकारी संस्था ने सूचित किया था कि नवनिर्मित ब्रिज के कई कार्य बाकी हैं. ब्रिज की वहन क्षमता की भी जांच नहीं की गई है.
ब्रिज पर जाने के लिए छह स्थानों पर सीढ़ी का कार्य पूरा नहीं हो सका है. ब्रिज में सिगनलिंग और रोशनी का इंतजाम पूरा नहीं है. रेल प्रशासन ने ओवरब्रिज से वाहनों का आवागमन बंद रखने की सलाह जिला प्रशासन को दी थी. इसके बावजूद बीते 27 सितंबर को ब्रिज का उद्घाटन कर वाहनो की आवाजाही चालू कर दी गई.
अब स्थिति है कि मेहदीबागान और एप्रोच सड़क से पिच का स्तर पूरी तरह से उखड़ गया है. भारी वाहनो के परिचालन से उस पर गड्ढे बनने लगे हैं. बर्दवान नगरपालिका के स्तर से की गई जांच में भी सड़क में दर्जनों गड्ढ़े होने की पुष्टि की गई है.
लोकनिर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता (बर्दवान एक नंबर डीविजन) भजन सरकार ने बताया कि एप्रोच सड़क की मौजूदा स्थिति के बारे में निर्माणकारी संस्था आरवीएनएल को सूचित किया गया है. जिला पुलिस सूत्रो के मुताविक संयोगकारी एप्रोच रोड पर चढ़ने के समय स्पीड ब्रेकर मौजूद है, जबकि ब्रिज से उतरने के एप्रोच रोड पर कोई स्पीडब्रेकर नहीं है, इस दौरान कभी भी भयानक हादसा होने की आशंका है.
आरवीएनएल के साइट इंचार्ज हैदर अली ने बताया कि जांच के बाद ही गड़बड़ियों का खुलासा हो सकेगा. जांच शुरू की गई है. दोषी राये जाने पर जिम्मेवार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. ब्रिज पर मरम्मत का कार्य चल रहा है. जानकारी मिलने के बाद ही फौरन कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें