Advertisement

asansol

  • Aug 20 2019 1:53AM
Advertisement

27 अगस्त को होगा पद का साक्षात्कार

27 अगस्त को होगा पद का साक्षात्कार

नियुिक्त : कोल इंडिया के नये चेयरमैन पर लोगों की निगाहें टिकीं, पांच अधिकारी रेस में

दो आइएएस, कोल इंडिया के दो अधिकारी भी शामिल हैं आवेदकों में

31 जनवरी, 2020 को सेवानिवृत्त होंगे वर्तमान चेयरमैन एके झा
 
आसनसोल : कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) के अगले चेयरमैन का फैसला 27 अगस्त को होगा.  28 वें चेयरमैन की दौड़ में दो आइएएस समेत कुल पांच अधिकारी शामिल है़. वर्तमान चेयरमैन अनिल कुमार झा  31 जनवरी, 2020 को रिटायर होंगे़. इसी आलोक में पब्लिक इंटरप्राइजेज सेलेक्शन बोर्ड (पीईएसबी) ने अधिसूचना जारी करते हुए साक्षात्कार की तिथि की घोषणा की दी है़.  बोर्ड ने पांच अधिकारियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया है़.
 
दो सीएमडी हैं इसकी रेस में
 
साक्षात्कार के लिए आमंत्रित अभ्यर्थियों में 1990 बैच के आइएएस ज्योति कलश,   1991 बैच के आइएएस प्रमोद अग्रवाल,  कोल इंडिया के तकनीकी निदेशक विनय दयाल,   इसीएल के सीएमडी पीएस मिश्रा तथा मेकॉन के सीएमडी अतुल भट्ट  शामिल हैं. ज्योति कलश नागालैंड कैंडर के हैं.  वे अभी अपर मुख्य सचिव व रेजिडेंट कमीश्नर फॉर  नागालैंड के पद दिल्ली में पदस्थ हैं.
 
वे फिलहाल एमपी के शहरी  विकास और आवास विभाग में प्रधान सचिव हैं. विदित हो कि कुछ वर्षों से कोल इंडिया चेयरमैन पद पर आइएएस अधिकारी भी नियुक्त होने लगे हैं. पूर्व में आइएएस अधिकारी नरसिंहा राव,   एके दुबे,  सुतीर्थ भट्टाचार्य चेयरमैन रह चुके हैं, जबकि पहले कोल सेक्टर के अधिकारियों को ही तरजीह  मिलती थी़.

स्थायी चेयरमैन कार्यकाल पूरा करेंगे एके झा
 
कोल इंडिया के चेयरमैन एके झा झारखंड के पहले ऐसे कोयला अधिकारी हैं, जिन्होंने सीसीएल में बतौर पीओ से लेकर कोल इंडिया के चेयरमैन तक का सफर तय किया है़. श्री झा मूलत: झारखंड के गोड्डा के मोलनाकिता के है़ सीसीएल के राजमहल से सेवानिवृत अधिकारी एके ठाकुर तथा कोल इंडिया के पूर्व सीएमडी आरएन मिश्रा के रिश्तेदार श्री झा सेवानिवृति की तिथि 31 जनवरी, 2020  है. वे तब तक कोल इंडिया के चेयरमैन रहेंगे़.
 
नगालैंड के प्रधान सचिव है ज्योति कलश
 
ज्योति कलश  फिलहाल नागालैंड सरकार के प्रधान सचिव है़. वे नागालैंड के रेजिडेंट कमीशनर भी रह चुके हैं. हाल ही में भारत सरकार ने उन्हें संयुक्त सचिव पद पर पदोन्नत किया है़. वे दो बार आसियान कार रैली में भी शामिल हो चुके हैं. इससे पहले केन्द्र सरकार की प्रतिनियुक्ति पर वे संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के लिए अफगानिस्तान में तैनात किये गये थे़.  ज्योति कलश पटना के कंकड‍़बाग के निवासी हैं.
 
उनका जन्म 17 दिसंबर,  1963 को हुआ था और प्रारंभिक शिक्षा जीडी पाटलिपुत्र हाई स्कूल से हुई़.  पटना साइंस कालेज के छात्र रहे ज्योति ने आईआइटी कानपुर से इंजीनियरिंग और आइआइएम (अहमदाबाद) से एमबीए की पढ़ाई के अतिरिक्त एनएसडी से 1984 में अभिनय का कोर्स किया है़.  उनके जुड़वां भाई अमृत कलश राजस्थान कैंडर के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी है़.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement