20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गजराज ने मचाया आसनसोल में तांडव, दो की ले ली जान

शौच करने गयी अलोका और गुरुनानक पल्ली निवासी रामू की मौत वन विभाग के कर्मी हाथी को दामोदर नदी के पार भेजने का कर रहे प्रयास बर्नपुर : बांकुड़ा के जंगल से रास्ता भटके हुये जंगली हाथी के हमले में मंगलवार को आसनसोल में दो लोगों की मौत हो गयी. भोर में शौच के लिए […]

शौच करने गयी अलोका और गुरुनानक पल्ली निवासी रामू की मौत

वन विभाग के कर्मी हाथी को दामोदर नदी के पार भेजने का कर रहे प्रयास
बर्नपुर : बांकुड़ा के जंगल से रास्ता भटके हुये जंगली हाथी के हमले में मंगलवार को आसनसोल में दो लोगों की मौत हो गयी. भोर में शौच के लिए घर से निकली कालाझरिया बाउरीपाड़ा निवासी व सेवानिवृत्त रेलवे कर्मी आलोका बाउरी (73) और इस्माइल गुरुनानक पल्ली इलाके के निवासी रामू यादव (50) को भी कुचलकर मार डाला.
वन विभाग के अधिकारी हाथी को बांकुड़ा जंगल में भेजने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. अपने झुंड से बिछड़ा हाथी दिशाहीन हो गया है और सामने पड़ने वाले सभी पर हमला कर रहा है.
सनद रहे कि बांकुड़ा जंगल से रास्ता भटक कर एक हाथी मंगलवार भोर में कालाझरिया इलाके में प्रवेश कर गया. सुबह शौच के लिए तालाब के पास गई अलोका हाथी को देख नहीं पाई. स्थानीय लोगों ने हल्ला मचाया जिसे वह सुन नहीं पाई.
देखते ही देखते हाथी ने अलोका पर हमला कर दिया. पहले उसे अपने सूंढ़ से उठाकर पटकते रहा, फिर उसे अपने पैरों के नीचे कुचल दिया. घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गयी. स्थानीय लोगों ने हल्ला करते हुए हाथी को खदेड़ा तो वह इलाके के जंगल में छुप गया. घटना की जानकारी हीरापुर थाना पुलिस को मिलते ही मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया.
पुलिस ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी. वन विभाग की टीम दोपहर एक बजे कालाझरिया के बाउरीपाड़ा पहुंची. हाथी को नियंत्रित कर दामोदर नदी के पार भेजने का प्रयास आरम्भ हुआ. लेकिन हाथी जंगल से नहीं निकला. घंटो की मशक्कत के बाद भी हाथी को उस इलाके से नहीं निकाला जा सका.
सूचना पाकर सदर महकमा शासक देवजीत गांगुली, एडीडीए चेयरमैन तापस बनर्जी, जिला वन विभाग अधिकारी (डीएफओ) मिलन मंडल, एसीपी (वेस्ट) शांतव्रत चंद्र, सर्किल इंस्पेक्टर शंभु नाथ, हीरापुर थाना प्रभारी सोमेन्द्र नाथ सिंघा ठाकुर आदि उपस्थित हुए. प्रशासनिक अधिकारियों ने बांकुड़ा के वन विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया. बांकुड़ा वन विभाग के अधिकारियों ने प्रशिक्षित हल्ला पार्टी को भेजने को प्रस्ताव दिया.
देर शाम बांकुड़ा के वन विभाग की ओर से हल्ला पार्टी ने कालाझरिया बाउरीपाड़ा में पहुंचकर हाथी को दामोदर नदी के उस पार भेजने की कवायद शुरू कर दी. सनद रहे कि बांकुड़ा वन विभाग कर्मियों द्वारा गंगाजल घाटी में हाथियों के झुंड़ को खदेड़ने के क्रम में एक हाथी रास्ता भटककर दामोदर नदी पार कर कालाझरिया इलाके में पहुंच गया.
एसीपी (वेस्ट) शांतव्रत चंद्र ने बताया कि पुलिस ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को नियंत्रित करने का कार्य किया. साथ ही जिला वन विभाग अधिकारी (डीएफओ) श्री मंडल के सहयोग से हाथी को इलाके से बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है.
पार्षद धर्मादास माजी ने बताया कि मंगलवार को शौचक्रम से लौटने के क्रम में आलोका बाउरी की एक हाथी के हमले में मौत हो गयी. वह आद्रा निवासी महिला सेवानिवृत्त रेलवे की कर्मी थी. वह पिछले कुछ वर्षो से अपनी बेटी छुकू बाउरी के घर कालाझरिया स्थित बाउरीपाड़ा में रह रही थी. वन विभाग अधिकारियों के सहयोग से बांकुड़ा से हल्ला पार्टी को बुलाया गया है. उम्मीद हैं कि हाथी को शीघ्र दामोदर नदी के उस पार के वन में भगाने में सफलता हासिल होगी.
हल्ला पार्टी द्वारा हाथी को खदेड़ने के क्रम में शाम को हाथी जंगल से निकलकर तालकुड़ी की तरफ भागने लगा. उसी दौरान रास्ते में रामू यादव को कुचल कर मार दिया. हाथी को लेकर पूरे इलाके में आतंक का माहौल है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें