20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रानीगंज-दुर्गापुर में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

रानीगंज / दुर्गापुर : 71वां गणतंत्र दिवस कोयलांचल-शिल्पांचल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर एक ओर जहां राष्ट्रीय भक्ति गीत से कोयलांचल-शिल्पांचल गूंज उठा, वहीं दूसरी ओर विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं, स्कूल कॉलेजों में झंडोत्तोलन कर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. रानीगंज डीएवी स्कूल में विद्यालय के चेयरमैन डॉ. […]

रानीगंज / दुर्गापुर : 71वां गणतंत्र दिवस कोयलांचल-शिल्पांचल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर एक ओर जहां राष्ट्रीय भक्ति गीत से कोयलांचल-शिल्पांचल गूंज उठा, वहीं दूसरी ओर विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं, स्कूल कॉलेजों में झंडोत्तोलन कर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया.

रानीगंज डीएवी स्कूल में विद्यालय के चेयरमैन डॉ. एसके बासु ने झंडोत्तोलन किया. इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुचारिता चटर्जी तथा डीएवी स्कूल के मैनेजिंग कमिटी के सदस्यगण उपस्थित थे.
आसनसोल नगर निगम के मेयर जितेंद्र तिवारी ने रानीगंज गुरुद्वारा एवं सुभाष स्वदेश भावना द्वारा आयोजित एकता रैली में शामिल होकर गणतंत्र दिवस पालित किया. रैली में रानीगंज के विभिन्न संस्थाओं के सदस्यों ने हिस्सा लिया. सीबीएसई बोर्ड स्कूल रानीगंज, ज्ञान भारती मैनेजिंग कमेटी सदस्य उज्जवल पातेसरिया ने झंडोत्तोलन किया.
मिशन उड़ान वेलफेयर समिति द्वारा रानीगंज थाना, रानीगंज जीआरपी कार्यालय तथा बल्लवपुर फांड़ी में वृक्षारोपण किया गया. रानीगंज थाना में थाना प्रभारी संजय चक्रवर्ती ने झंडोत्तोलन किया. फ्रेंड्स क्लब द्वारा अमृत कुंज आश्रम के समीप स्कूली छात्रों को कॉपी, पेंसिल तथा मिठाई प्रदान किया गया.
रानीगंज गोशाला में गणतंत्र दिवस के अवसर पर संस्था के अध्यक्ष ललित खेतान तथा सचिव दीपक कलोटिया ने झंडोत्तोलन किया. मारवाड़ी युवा मंच शाखा द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर तपसी निकट धसल स्थित स्कूल के बच्चों को कॉपी, कलर बॉक्स तथा केक प्रदान किया गया. विज्ञान मंच आयोजित कार्यक्रम में गणतंत्र दिवस पर अतिथियों ने विस्तार से प्रकाश डाला.
इस मौके पर छात्र नेता गौरव ढल विज्ञान मंच की ओर से कल्लोल घोष आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे. विज्ञान मंच तथा विज्ञान अभियान की ओर से एक साइकिल रैली निकाली गई. साथ ही साथ ईश्वर चंद्र विद्यासागर तथा अक्षय दत्ता की जयंती पर चलाये जा रहे विज्ञान अभियान को केंद्र कर एक नाटक मंचित किया गया.
रानीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स में संस्था के अध्यक्ष संदीप भालोटिया ने झंडोत्तोलन किया. वहीं लायंस क्लब ऑफ रानीगंज में लायंस क्लब ऑफ रानीगंज के अध्यक्ष राजेश जिंदल ने झंडोत्तोलन कर गणतंत्र दिवस पालित किया.
दुर्गापुर में भी शान से लहराया तिरंगा
दिल्ली पब्लिक स्कूल, दुर्गापुर द्वारा रविवार को पूरे धूमधाम के साथ 71 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया. इस दिन विद्यालय प्रांगण में विद्यालय के प्रधानाचार्य उमेशचंद जायसवाल के द्वारा तिरंगा फहराया गया. इसके बाद सभी ने मिलकर राष्ट्रगान गाए.
विद्यालय के प्रधानाचार्य उमेशचंद जायसवाल ने अपने भाषण में गणतंत्र दिवस और देशभक्ति के महत्व के बारे में सभी को बताया. उन्होंने कहा कि अपने देश के संविधान की रक्षा करना हम सबका पहला कर्तव्य है. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अर्जन सिंह कैम्प, पानागढ़ में कार्यरत भारतीय वायुसेना के उच्च अधिकारी मेजर रोहन नारवेकर उपस्थित थे.
इस अवसर पर विद्यालय के विद्यार्थी तथा समस्त सदस्यगण और अभिभावक उपस्थित थे. इस शुभ अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य ने विद्यालय के सामाजिक कल्याणकारी संस्था ‘प्रयास’ की ओर से ‘सर्व’ के 25 बच्चों को साइकिल प्रदान किया गया. गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर विद्यालय के होनहार विद्यार्थियों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया. विद्यालय के बच्चों ने अपने सुमधुर स्वर में “ देश के लिए जान लुटाएँ ” स्वागत गान किया.
गीत के बोलों ने लोगों के मन में देशभक्ति की भावना को जगा दिया. कक्षा द्वितीय से चतुर्थ के ‘बुलबुल’ स्काउट्‌स के द्वारा एक अनोखे अंदाज में नृत्य की प्रस्तुति हुई. जिसमें उन्होंने “ कदम-कदम बढ़ाए जा, खुशी के गीत गाए जा” पर नृत्य प्रस्तुत कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया. इसके बाद कक्षा द्वितीय से नौवीं तक के बच्चों ने “ देशेर जोन्य” नामक बांग्ला गाना गाया.
इनके गाने की सभी लोगों ने सराहना की. इसके बाद मौलिक अधिकार पर एक नाटक का मंचन किया गया. जिसमें कक्षा छठवीं से आठवीं तक के बच्चों ने भाग लिया. इस नाटक में लोगों के मौलिक अधिकार और कर्तव्य को दिखाया गया. इस नाटक के माध्यम से बताया गया कि एक नागरिक के क्या-क्या अधिकार हैं. मुख्य अतिथि के द्वारा पूरे कार्यक्रम की प्रशंसा की गई.
अपने भाषण में उन्होंने छात्र– छात्राओं को देश और देशभक्ति के बारे में बताया. उन्होंने विद्यार्थियों को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि उनपर देश निर्भर है. उन्होंने विद्यार्थियों को गलत संगति से बचते हुए अच्छे कार्य करने की सलाह दी. इस कार्यक्रम का समापन विद्यालय की शिक्षका-प्रबंधिका डॉ. शोभा ठाकुर के धन्यवाद-ज्ञापन के साथ हुआ.
डीएसपी ने किया गणतंत्र दिवस पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन
दुर्गापुर : शहर के स्टील टाउनशिप इलाके में स्थित दुर्गापुर नेहरू स्टेडियम में डीएसपी द्वारा 71वां गणतंत्र दिवस मनाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत ए.वी. कमलाकर, सीईओ, आईएसपी, सीईओ, डीएसपी और एएसपी का अतिरिक्त प्रभार द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने से हुई. जिसमें कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों, वरिष्ठ अधिकारियों, सीआईएसएफ कार्मिक, छात्रों और डीएसपी के निवासियों की बड़ी संख्या में मौजूदगी रही.
इसके बाद सीईओ ने निरीक्षण किया और सीआईएसएफ के जवानों से सलामी ली. अपने गणतंत्र दिवस का संदेश सभी कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को गर्मजोशी के साथ बधाई देते हुए शुरू किया और राष्ट्र की प्रगति और विकास में डीएसपी कर्मचारियों के योगदान पर लंबी बात की. उन्होंने संयंत्र के उत्पादन और उत्पादकता में सुधार के लिए अथक प्रयासों के लिए डीएसपी सामूहिकों की भी सराहना की और दुर्गापुर स्टील प्लांट के उज्ज्वल भविष्य की कामना की.
इस दौरान केरल, गुजरात और पश्चिम बंगाल से सांस्कृतिक मंडलों के साथ-साथ स्कूली छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं. कार्यक्रम का समापन अपने कार्यस्थल पर अपनी उत्कृष्टता और कौशल प्रदर्शित करने के लिए डीएसपी स्कूलों के मेधावी छात्रों और कर्मचारियों को पुरस्कार दिए जाने के साथ हुआ.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें