33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल-मुंबई साप्ताहि‍क एक्सप्रेस में उत्कृष्ट रेक शुरू की गयी

आसनसोल : 12361/12362 आसनसोल – सीएसटीएम (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस) एक्सप्रेस ने उत्कृष्ट रेक के साथ अपनी यात्रा शुरू की. आर.के.बरनवाल, अपर मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. उत्कृष्‍ट रेक, जिसे पूर्व रेलवे के आसनसोल कोचिंग डिपो में पुराने कोचों के नवीनीकरण करके विकसित किया गया है. इस उत्कृष्ट रेक में सभी कोचों […]

आसनसोल : 12361/12362 आसनसोल – सीएसटीएम (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस) एक्सप्रेस ने उत्कृष्ट रेक के साथ अपनी यात्रा शुरू की. आर.के.बरनवाल, अपर मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. उत्कृष्‍ट रेक, जिसे पूर्व रेलवे के आसनसोल कोचिंग डिपो में पुराने कोचों के नवीनीकरण करके विकसित किया गया है.

इस उत्कृष्ट रेक में सभी कोचों सम्मानित यात्रियों को प्रीमियम लुक और बेहतर सुविधाएं प्रदान करते हैं. आर.के.बरनवाल, अपर मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल ने अपने संबोधन में बायो-टॉयलेट की व्‍यवस्‍था के साथ इस उत्कर्ष रेक की अनूठी विशेषता के बारे में बताया. इसमें शौचालय के अंदर दोहरी प्रवाह फ्लशिंग वाल्व प्रदान किया गया है ताकि‍ टॉयलेट को क्लियर करने के लि‍ए अधिक पानी प्रवाहि‍त हो सके. यात्रियों की सुविधा के लिए शौचालय में पीवीसी नल और सोप डिस्पेंसर लगाए गए हैं.

वॉश बेसिन को बेहतर हाइजीन के लिए पॉलिश किया गया है. सभी डिब्बों में वेंटरी सिस्टम को फिट किया गया है ताकि सभी डिब्बे में शौचालय पूरी तरह से गंध मुक्त हो. सभी कोचों में मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, ब्रेल साइनेज के साथ सीट नंबर और सूचनात्मक बोर्ड उपलब्ध कराए गए हैं.

सभी कोचों के भीतर सीटों के कि‍नारे गलियारे के क्षेत्र में रेट्रो-रि‍फ्लेक्टिव टेप, पर्यावरण के अनुकूल पेंटिंग और सौंदर्य लुक के लिए विनाइल रैपिंग, आसनसोल मंडल के हेरिटेज थीम पर आधारित चि‍त्र और फायर एक्सटिंग्विशर (अग्‍नि‍‍-शामक) प्रदान किए गए हैं तथा बेहतर सफाई और यात्रियों में जागरूकता के लि‍ए बच्‍चों की तस्‍करी संबंधी पोस्टर तथा गंदगी न फैलाने संबंधी स्टिकर लगाए गए गए हैं.

क्‍यू आर आधारित सफाई ऐप क्रिर्यान्‍वि‍त कि‍या गया है ताकि‍ यात्रिगण यात्रा के दौरान लिनेन, सफाई, पानी आदि के बारे में अपने विभिन्न प्रकार के अनुरोध को प्रस्‍तुत करने में सक्षम हो सकें और अपनी प्रतिक्रिया (फीडबैक) दे सकें.

इस अवसर पर एस. वि‍श्‍वजीत, वरि‍ष्‍ठ मंडल यांत्रि‍क इंजीनियर और अन्य अधिकारीगण, वरिष्ठ पर्यवेक्षकगण और बड़ी संख्या में कर्मचारीगण उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें