asansol

  • Jan 19 2020 1:02AM
Advertisement

गांवों में रोजगार की विशाल संभावनाएं

 जिला क्रेता सुरक्षा भवन का मंत्री ने किया शिलान्यास

सबला व क्रेता सुरक्षा मेला का किया उद्घाटन

आसनसोल : पूरे देश में जहां आर्थिक मंदी चरम पर है. वहीं हमारे प्रदेश में गांव हैं और उपजाऊ मिट्टी है. हम प्रदेश के बेरोजगारों को मिट्टी से जुड़े रोजगार के अवसर प्रदान कर स्वनिर्भर बनायेंगे. एचएलजी मैदान में आयोजित सबला व क्रेता सुरक्षा मेले के उद्घाटन समारोह में उपभोक्ता सुरक्षा मामलों के मंत्री साधन पांडे ने कहा कि  बंगाल के गांव पूरे देश में आर्थिक विकास का नया मार्ग प्रशस्त करेंगे.

जो पूरे देश के राज्यों के लिए एक मिसाल साबित होगा. सबला मेले में स्वामी विवेकानंद स्वनिर्भर कर्म संस्थान के लाभुकों के बीच मंत्री साधन पांडे एवं राज्य के श्रम एवं विधि मंत्री मलय घटक ने चेक बांटे और लाभुकों से उद्यम के बल पर राज्य में औद्योगिक क्रांति लाने का आग्रह किया.

मंत्री श्री पांडे ने पश्चिम बर्दवान जिले में ज्यादा से ज्यादा स्वनिर्भर समूहों का गठन करने और सरकार के स्तर से उन्हें हर संभव सहयोग दिये जाने का भरोसा जताया. पश्चिम बर्दवान जिले में स्वनिर्भर समूह में मात्र छह हजार सदस्य होने को लेकर नाराजगी प्रकट करते हुए सदस्यों की संख्या साठ हजार करने का निर्देश दिया. पूर्व बर्दवान में स्वनिर्भर समूह पचास हजार एवं पूर्व मेदिनीपुर में 93 हजार सदस्य संख्या को लेकर संतोष प्रकट किया. उन्होंने कहा कि जितनी अधिक संख्या में स्वनिर्भर समूह होंगे सरकार उन्हें स्वनिर्भर होने की उतनी ज्यादा सुविधाएं और अवसर प्रदान करेगी. 

मुक्तिधारा प्रोजेक्ट के तहत प्रशासनिक अधिकारियों से राज्य के गांवों में बेरोजगार युवक युवतियों के आंकड़े एकत्रित करने और बेरोजगारों को उनकी रुचि के अनुरूप रोजगार स्थापित करने में सहयोग करने का निर्देश दिया. मुक्तिधारा प्रोजेक्ट से राज्य सरकार के आठ विभागों के जुड़े होने और इसके तहत बेरोजगारों के कल्याण के लिए किये जा रहे कार्यों को साझा किया. प्रशासनिक अधिकारियों से जिले के प्रत्येक गांव में सर्वे कर जिले में कृषिगत उत्पादन को बढ़ावा देने और बेरोजगारों को इससे जोड़ने का निर्देश दिया.

कृषिगत उत्पादन को बढ़ावा देने के तहत पशुपालन, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन के लिए सरकार द्वारा बेरोजगारों को आर्थिक सहयोग दिये जाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक उदासीनता के कारण राज्य के नागरिक अपने गांव के तालाबों की उपेक्षा कर आंध्रप्रदेश की मछलियां खरीद रहे हैं. जबकि राज्य के गांवों में मत्स्य पालन की विशाल संभावनाएं हैं. 

प्रशासनिक अधिकारियों से गांवों में सर्वे कर पाट दिये गये तालाबों की सूची सौंपने को कहा. बेरोजगारों के लिए नि:शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण व तकनीकी प्रशिक्षण की व्यवस्था किये जाने का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के भरपूर अवसर हैं.

सरकार गांव में उद्योग का माहौल बनाकर मामूली तनख्वाह के लिए शहर जाने वाले युवकों को गांव में ही हर सुविधा दी जायेगी. महिलाओं को लेकर परिकल्पनाओं से अवगत कराते हुए और राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया. पंचायत एवं को-ऑपरेटिव ग्रुप से जुड़े स्वंय समूह ग्रुप की महिलाओं को बैंक का ब्याज 11 प्रतिशत सालाना के स्थान पर दो प्रतिशत मिलने के अवसर का लाभ उठाने एवं महिलाओं से बार-बार ग्रुप न बदलने का आग्रह किया.

 मंत्री श्री पांडे एवं श्री घटक ने कन्यापुर स्थित जिला शासक कार्यालय के निकट जिले का क्रेता सुरक्षा भवन का शिलान्यास किया. मंत्री श्री पांडे ने कहा कि क्रेताओं के अधिकारों का पूरा ख्याल रखा जायेगा. चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी, मेयर परिषद सदस्य अभिजीत घटक, बोरो चेयरमैन अनिमेष दास,  पार्षद उमा सर्राफ, पार्षद बबीता दास, पार्षद आल्पना दास, आसनसोल बाजार कमेटी के पिंटू गुप्ता, दिलीप सोनकर आदि उपस्थित थे.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement