34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

टोल प्लाजा में लाइन में लगने की अब नहीं होगी जरूरत, ऑनलाइन होगा पेमेंट

दुर्गापुर : अगर आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर कर रहे हैं तो अब आपको टोल पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए टोल बूथों पर टोल टैक्स के ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था की है. टोल टैक्स के […]

दुर्गापुर : अगर आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर कर रहे हैं तो अब आपको टोल पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए टोल बूथों पर टोल टैक्स के ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था की है. टोल टैक्स के ऑनलाइन पेमेंट के लिए 1, दिसंबर 2019 से ‘फास्ट टैग’ को अनिवार्य कर दिया गया है. नियम बना दिया गया है कि यदि आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं करेंगे तो आपको दोगुना टैक्स देना होगा.

इस बाबत एनएचएआई, दुर्गापुर के आइटी एक्सपर्ट अभिषेक बनर्जी ने बताया कि पूरे देश के साथ दुर्गापुर कार्यालय के अंतर्गत आने वाले चार टोल बूथ पर भी आगामी एक दिसंबर से ऑनलाइन पैमेंट शुरू हो जायेगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए अभी से सभी बूथों पर गुजरने वाले वाहन चालकों को इसकी जानकारी दी जा रही है. उन्होंने बताया की इस नियम से दो पहिये वाहन को अलग रखा गया है. चार पहिये सहित सभी वाहनों को इसमें शामिल किया गया है.

कतारों से मिलेगी मुक्ति,बचेगा ईंधन ः फास्टटैग रिचार्ज होने वाला प्रीपेड टैग है जिसका टोल पर अपने आप बिना रुके ऑनलाइन भुगतान हो जायेगा. इस टैग में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआइडी) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. एक बार एक्टिव होने के बाद इसे गाड़ी की विंडोस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है.

हाइवे अथॉरिटी का कहना है कि इसका मकसद बाधाओं को दूर कर सुगम यातायात उपलब्ध कराना है. इसके उपयोग से लोगों को जहां लाइन में लगने से निजात मिलेगी, वही ईंधन की भी बचत होगी. टोल प्लाजा पर मैनुअल तरीके से टोल कलेक्शन में काफी समय लगता है और इस वजह से लंबा जाम लग जाता है.

कहां से खरीदें यह टैग: एनएचएआइ, दुर्गापुर के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया की यह टैग सभी टोल प्लाजा और कुछ बैंकों सहित दूसरी एजेंसी पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के 23 बैंक आरएफआइडी तकनीक पर आधारित फास्ट टैग की बिक्री कर रहे हैं. कुछ बैंक इसके लिए ऑनलाइन फार्म भरवाते हैं. जरूरी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद एक फास्ट टैग खाता संख्या ग्राहक को आवंटित कर दी जाती है.

उन्होंने बताया कि दुर्गापुर कार्यालय के अंतर्गत आने वाले चार टोल प्लाज़ा में से डानकुनी और पालसीट टोल प्लाज़ा में निजी एजेंसी कायनेटिक द्वारा इसकी सुविधा दी जा रही है. वहीं दुर्गापुर के बांसकोपा और मैथन के बेलियाड़ टोल प्लाज़ा में पेटीएम यह सुविधा उपलब्ध करा रही है.

कौन से कागजात हैं जरूरी

फास्ट टैग के लिए गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट,गाड़ी मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो और गाड़ी मालिक के केवाइसी जरूरी है. इसमें आइडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ शामिल हैं.

कितना कटेगा चार्ज : टैग जारी करने वाली एजेंसी या बैंक पहली बार ज्वाइनिंग फीस के रूप में 200 रुपये चार्ज करते हैं. रिफंडेबल डिपॉजिट एक बार चुकाना होता है. यह हर गाड़ी पर अलग-अलग है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें