38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकारी कागजों पर चार साल में जलाशय बन गयी डांगा भूमि

पानागढ़ : पश्चिम बर्दवान जिले के कांकसा ब्लॉक के भूमि व भूमि राजस्व विभाग के कुछ कर्मियों व अधिकारियों के जादूगरी का ही कमाल है कि महज चार वर्ष में काकूड़ बांध जलाशय अब सरकारी कागजों में डांगा भूमि हो गया है. इस घटना को लेकर स्थानीय इलाके के लोगों में घोर आक्रोश देखा जा […]

पानागढ़ : पश्चिम बर्दवान जिले के कांकसा ब्लॉक के भूमि व भूमि राजस्व विभाग के कुछ कर्मियों व अधिकारियों के जादूगरी का ही कमाल है कि महज चार वर्ष में काकूड़ बांध जलाशय अब सरकारी कागजों में डांगा भूमि हो गया है. इस घटना को लेकर स्थानीय इलाके के लोगों में घोर आक्रोश देखा जा रहा है.

हालांकि संबंधित अधिकारियों का कहना है कि इस विषय की जानकारी या शिकायत उनके पास नहीं मिली है. शिकायत मिलने पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. हालांकि वे लोग भी इस मामले को सुनकर आश्चर्यचकित हैं. बताया जाता है कि पश्चिम बर्दवान जिला शासक शशांक सेठी ने अवैध रूप से तालाबों को भरने तथा तालाब की भूमि को अन्य भूमि में परिवर्तित करने को लेकर कड़े कदम उठाये थे.

बावजूद इसके कांकसा ब्लॉक के कई इलाके में अब भी विशाल तथा पुराने तालाबों को भराई करके उनके रूप को परिवर्तित कर दिया जा रहा है. इस तरह की कई घटनाएं प्रकाश में आई हैं. बावजूद अब तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. काकुड़ बांध जलाशय को कैसे जलाशय से डांगा भूमि में परिवर्तित कर दिया गया.

भूमि व भूमि संस्कार विभाग से मिले तथ्य के अनुसार 1959 को काकुड़ बांध तालाब के असल मालिक गौरी देवी पुत्र कृष्ण कुमार मुखोपाध्याय ने उक्त जलाशय दान किया था. सीएस पर्चा में भी जलाशय दिखाया गया था, जबकि एलआर पर्चा में उक्त जलाशय डांगा में परिवर्तित हो गया. मामले को लेकर शिकायत के बाद तत्कालीन भूमि और भूमि राजस्व विभाग के एक अधिकारी मधुसूदन घोष ने मामले की जांच पड़ताल की.

ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2014 में उक्त जलाशय में 100 दिन रोजगार के तहत मजदूरों ने संस्कार का काम किया था. महज 4 वर्ष में कैसे उक्त जलाशय से डांगा भूमि में परिवर्तित हो गया है. स्थानीय ग्रामीणों का आरोप है कि इलाके के कुछ भूमाफियाओं तथा संबंधित विभाग के कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से ही इस तरह के जलाशयों को रिकॉर्ड से अन्य भूमि में परिवर्तित किया जा रहा है.

वर्तमान भूमि व भूमि राजस्व अधिकारी का कहना है की उनके पास अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है. शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जायेगी. मामले को लेकर कांकसा ब्लॉक विकास अधिकारी सुदीप्त भट्टाचार्य कहां कहना है कि उन्हें अभी इस मामले की जानकारी नहीं है. जल्द ही जांच के बाद कार्रवाई होगी. ग्रामीणों का कहना है कि उक्त स्थान पर भूमाफिया द्वारा चारदीवारी तथा सब मर्शिबल बैठाया जा रहा है. ग्रामीणों ने इस बाबत जल्द कार्रवाई करने की मांग संबंधित अधिकारियों से की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें