36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”ओडीएफ सस्टेनेबिलिटी” अभियान चलेगा दो से

पूर्व बर्दवान के जिलाशासक ने की विभिन्न कार्यक्रमों की घोषणा स्वास्थ्य विधान पर जागरुकता, स्कूल-कॉलेजों में स्लोगन प्रतियोगिता बर्दवान : पूर्व बर्दवान जिले को ‘निर्मल जिला’ घोषित होने के बावजूद कुल 23 प्रखंड के 67 हजार मकानो में अभी भी शौचालय नहीं है, जिला प्रशासन ने 67 हजार शौचालय बनाने का फैसला किया है. जिलाशासक […]

पूर्व बर्दवान के जिलाशासक ने की विभिन्न कार्यक्रमों की घोषणा

स्वास्थ्य विधान पर जागरुकता, स्कूल-कॉलेजों में स्लोगन प्रतियोगिता

बर्दवान : पूर्व बर्दवान जिले को ‘निर्मल जिला’ घोषित होने के बावजूद कुल 23 प्रखंड के 67 हजार मकानो में अभी भी शौचालय नहीं है, जिला प्रशासन ने 67 हजार शौचालय बनाने का फैसला किया है. जिलाशासक विजय भारती ने बताया कि अगले दो अक्तूबर को महात्मा गांधी के जन्म दिन पर जिले में ‘ओडीएफ सास्टेनैबेलेटी’ और ‘ओडीएफ प्लस’ का प्रचार अभियान शुरू किया जायेगा.

‘फर्स्ट जनरल यूजर’ यानी पहलीबार जिस मकानो में शौचालय का निर्माण किया गया, उनके सदस्य अभी भी खुले में शौच कर रहे हैं. उन्हें शौचालय के इस्तेमाल के लिए जागरूक किया जायेगा.

सनद रहे कि जनवरी, 2018 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बर्दवान में आयोजित मिट्टी उत्सव में पूर्व बर्दवान जिले कौ ‘निर्मल जिला’ घोषित किया था. जिले में 23 प्रखंड में 67,048 मकानो में शौचालय नहीं है. वित्तीय वर्ष 2019-2020 में सभी 67 हजार मकानो में शौचालय निर्माण कार्य शुरू किया गया है.

दुर्गापूजा से पहले 30 सितंबर तक 67 हजार शौचालय निर्माण करने का लक्ष्य है. सितंबर के पहला सप्ताह तक जिले में सिर्फ 1600 शौचालय ही बन पाये थे. 67,048 शौचालय निर्माण के लिए 67,04,80,000 रुपये मंजूर किये गये हैं. लाभुक परिवारों को अपना एकाउंट से सिर्फ 900 रुपये देना होगा.

जिलाशासक श्री भारती ने कहा कि वर्ष 2013 में ‘बेसिक लाइन सर्वे’ किया गया था. जिले में 9,27,079 मकानो में से 5,61,423 मकानो में शौचालय है, लेकिन 3,65,656 मकानो में शौचालय नहीं थे. वित्तीय वर्ष 2013-14 से लेकर वित्तीय वर्ष 2017-18 तक 3.65 लाख मकानों में शौचालय बनाया था. जिला के ‘ओडीएफ’ घोषित होने पर ‘ओडीएफ सास्टेनैबेलेटी’ और ‘ओडीएफ प्लस’ कार्यक्रम के तहत प्रचार अभियान शुरु हुआ.

प्रति गांव मै सचेतनता-मूलक दीवार लेखन व ग्राम पंचायत कार्यालय में ओडीएफ (ओपेन डेफीकेशन फ्री) बोर्ड प्रदर्शित किया जायेगा.स्वास्थ्य विधान कार्यक्रम के मुद्दे पर भी समूचे जिले मै बिशेष ग्राम-सभा आयोजित करने का निर्णय लिया, प्रति गांव में स्वास्थ्य विधान मुद्दे पर जागरुकता सभा आयोजित होगी. स्वास्थ्य विधान मुद्दे पर स्कूल तथा कॉलेजों में स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित होगी. मानव बंधन भी बनाये जायेंगे. साथ ही स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा. सरकारी कार्यालय, शिक्षा प्रतिष्ठान और विभिन्न इलाको में अभियान चलेगा. ‘कम्यूनिटी ट्रिगरिंग’ अभियान किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें