Advertisement

asansol

  • Aug 22 2019 12:49AM
Advertisement

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारी में जुटे भक्त

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारी में जुटे भक्त

 दुर्गापुर : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर शिल्पांचल के कृष्ण भक्तों में काफी उल्लास है. विभिन्न मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गयीं हैं. श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर,  खाटू श्याम मंदिर, इस्कॉन मंदिर आदि में तैयारी हो रही है. मंदिरों में भी रात 12 बजते ही शंख, घंटे और घड़ियाल की ध्वनि सुनाई देने लगती है. कई स्थानों पर श्रीकृष्ण की झांकियां भी सजाई जाती है.

 
 इस दिन रात भर मंदिरों में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होता है. जन्माष्टमी पर्व को लेकर शहर के बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है. बाजारों में खरीदारी के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है. बेनाचिती सहित विभिन्न बाजारो मे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर पालने से लेकर बाल गोपाल की मूर्तियां दुकानों पर आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं. 
 
गिरधर गोपाल मटकी से माखन चुराते कन्हैया आदि मूर्तियों की मांग हैं. लडडू गोपाल के वेशभूषा, साज-सज्जा के सामान और जन्माष्टमी के व्रत का  सामान और राधा कृष्ण की मूर्ति की भी काफी मांग है. शहर के पंडित गोपाल शर्मा ने बताया कि पंचांग के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी भद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि यानी आठवें दिन  मनाई जाती है. 
 
ग्रेगोरियन कैलेंडर के मुताबिक कृष्ण जन्माष्टमी अगस्त या सितंबर महीने में आती है. तिथि के हिसाब से जन्माष्टमी  23 अगस्त को मनाई जायेगी.  रोहिणी नक्षत्र को प्रधानता देने वाले लोग 24 अगस्त  को जन्माष्टमी मना सकते हैं. अधिकांश स्थानों पर 24 अगस्त  को जन्माष्टमी मनाने की बात हो रही है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement