38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कन्याश्री की छात्राएं जुड़ेंगी इस अभियान से

तैयारी. पूरे राज्य में डेंगू नियंत्रण, जागरुकता के लिए स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की पहल पश्चिम बर्दवान के लिए 12 लाख, पूर्व बर्दवान के लिए मिले 27 लाख आसनसोल, दुर्गापुर सहित छह नगर निगमों को मिले एक-एक लाख स्वास्थ्य विभाग ने पूरे राज्य के लिए आवंटित किये 4,39,20,000 रुपये बर्दवान : विभिन्न जिलों में […]

तैयारी. पूरे राज्य में डेंगू नियंत्रण, जागरुकता के लिए स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की पहल

पश्चिम बर्दवान के लिए 12 लाख, पूर्व बर्दवान के लिए मिले 27 लाख
आसनसोल, दुर्गापुर सहित छह नगर निगमों को मिले एक-एक लाख
स्वास्थ्य विभाग ने पूरे राज्य के लिए आवंटित किये 4,39,20,000 रुपये
बर्दवान : विभिन्न जिलों में डेंगू बीमारी को नियंत्रित करने तथा इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कन्याश्री योजना से जुड़ी स्कूली छात्राओं को मैदान में उतारने का निर्णय लिया है. कोलकाता नगर निगम सहित राज्य के 23 जिलों के लिए बड़ी राशि मंजूर की गई है. हर प्रखंड के लिए एक-एक लाख और नगरपालिकाओं के लिए 50-50 हजार रुपये की राशि आवंटित की गई है.
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आसनसोल, दुर्गापुर, चंदननगर, हावडा, विधाननगर और सिलिगुड़ी नगर निगम इलाकों के लिए एक-एक लाख रुपये की राशि मंजूर की गई है. सिर्फ कलकत्ता नगर निगम के लिए 7.20 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं. उल्लेखनीय है कि कोलकाता नगर निगम में कुल 144 वार्ड है. प्रति वार्ड पांच-पांच हजार रुपये देने का निर्णय लिया गया है. राज्य स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है. विभाग के संयुक्त सचिव रुपम बंद्योपाध्याय ने यह निर्देश जारी किया है.
नद रहे कि सफाई न होने से दलदल बन चुकी नालियों, लंबे अरसे से लावारिस पड़े विभिन्न वाहनों के टायरों तथा गड्ढों-तालाबों में डेंगू के लार्वा तैयार होते हैं. मकान के अंदर जल जमाव के कारण डेंगू के लार्वा तैयार होते हैं. डेंगू से बचने के लिए लोगो को सफाई के प्रति जागरुक होना होगा. मकान तथा आसपास के इलाको की सफाई करनी होगी ताकि डेंगू का लार्वा ने पनप सके. समाज कल्याण विभाग ने पिछले 31 जुलाई को स्वास्थ्य विभाग के पास 4,39,20,000 रुपये का प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेजा. जिसे स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग ने मंजूरी दी.
डेंगू नियंत्रण के लिए कन्याश्री से जुड़ी स्कूली लड़कियों को शामिल करने की योजना के तहत ही जिलास्तरीय बजट को मंजूरी दी गई है. अलीपुरद्वार जिले के लिए 7.5 लाख, बांकुडा जिले के लिए 24.50 लाख, पश्चिम बर्दवान जिले के लिए 12 लाख, पूर्व बर्दवान जिले के लिए 27 लाख, बीरभुम जिले के लिए 23 लाख, कूचबिहार जिले के लिए 16 लाख, दक्षिण दिनाजपुर जिले के लिए 10 लाख, दार्जिलिंग ( जीटीए) के लिए 7.5 लाख रुपये, हुगली जिले के लिए 26 लाख, हावड़ा जिले के लिए 17.50 लाख, जलपाईगुड़ी के लिए 9.50 लाख, झाडग्राम जिले के लिए नौ लाख, कॉलिंगपौंग जिले के लिए 4.50 लाख, मालदा जिले के लिए 17 लाख, मुर्शिदाबाद जिले के लिए 30.50 लाख रुपये, नदिया जिले के लिए 23 लाख, उत्तर 24 परगना जिले के लिए 37.50 लाख, पश्चिम मेदिनीपुर जिले के लिए 26.50 लाख, पूर्व मेदिनीपुर जिले के लिए 28.50 लाख, पुरुलिया जिले के लिए 22.50 लाख, सिलिगुड़ी जिले के लिए 6.50 लाख, दक्षिण 24परगना जिले के लिए 33.50 लाख, उत्तर दिनाजपुर जिले क लिए 12 लाख और कलकत्ता नगर निगम के लिए 7.20 लाख रुपये की राशि मंजूर की गई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें