34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बैंक, थाना के बीच होगी स्पेशल हॉट लाइन

कवच : वित्तीय संस्थानों में आपराधिक घटनाओं के लिए आसनसोल बना है हाई रिस्क जोन वित्तीय संस्थानों की रेकी करनेवाले तत्वों पर रखी जायेगी कड़ी नजर पुलिस अधिकारियों ने वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों संग की बैठक सुरक्षा से संबंधित दिये और लिये गये कई सुझाव, कसा होगा सुरक्षा कवच आसनसोल नॉर्थ थाना क्षेत्र में बैंकों […]

कवच : वित्तीय संस्थानों में आपराधिक घटनाओं के लिए आसनसोल बना है हाई रिस्क जोन

वित्तीय संस्थानों की रेकी करनेवाले तत्वों पर रखी जायेगी कड़ी नजर
पुलिस अधिकारियों ने वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों संग की बैठक
सुरक्षा से संबंधित दिये और लिये गये कई सुझाव, कसा होगा सुरक्षा कवच
आसनसोल नॉर्थ थाना क्षेत्र में बैंकों के लिए विशेष मुआयना टीम गठित
आसनसोल : आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट इलाके के वित्तिय संस्थानों में सुरक्षा सुनिश्चित करने और आपराधिक वारदातों को विफल करने के उद्देश्य से नगर निगम मुख्यालय के एक्सक्यूटिव हॉल में पुलिस एवं बैंकिंग पदाधिकारियों की बैठक शनिवार को हुई. बैठक में बैंक अधिकारियों को सुरक्षा संबंधी विशेष दिशा निर्देश जारी कर ऐहतियात बरतने के आदेश दिये गये और सुरक्षा संबंधी सुझाव लिये गये.
लूट व डकैती की वारदातों को विफल करने के लिए बैँक व पुलिस के बीच परस्पर सहयोग और नियमित संपर्क बनाये रखने का निर्णय लिया गया. बैंकों में आपराधिक घुसपैठ की सूचना थाने तक तुरंत पहुंचाने के लिए प्रत्येक थाने में एक अलग हॉट लाइन नंबर खोले जाने पर सहमति बनी. बैँक अधिकारियों को बैँकों में आने वाले संदिग्ध लोगों के बारे में पुलिस को तुरंत सूचित करने का निर्देश दिया गया. बैँक अधिकारियों को बंधक बनाये जाने की स्थिति में बैँक अधिकारी के मोबाइल नंबर से थाना प्रभारी के नंबर पर तीन बार मिस कॉल किये जाने पर इसे बैँक में अपराधिक हमला का संकेत समझते हुए तुरंत आपात सहायता भेजे जाने का निर्णय लिया गया.
एसीपी (सेंट्रल) स्वप्न दत्ता ने कहा कि बैँक या वित्तिय संस्थानों में बिना रैकी के आपराधिक वारदातों को अंजाम देना संभव नहीं है. कोर्ट मोड स्थित मुथूट फाइनेंस में भीषण डकैती हो या सेनरेले रोड स्थित इंडियन बैंक में लूट की वारदात सभी घटनाओं में अपराधियों ने लंबे समय तक बैँक में रैकी की और लूट की योजना बनाई.
उन्होंने कहा कि अपराधी रैकी कर बैंक में प्रवेश करने, निकलने के रास्ते, सुरक्षा व्यवस्थाओं आादि की जानकारी जुटाते हैँ. फिर वारदात को अंजाम देते हैँ. अगर कोई व्यक्ति अकारण बैँक में रोजाना आता हो, घंटो बैठता हो. या फिर मोबाईल फोन से फोटो ले रहा हो तो संभवत वह बैंक की सुरक्षा व्यवस्था की रैकी कर रहा है. ऐसे में बैंक अधिकारी इन संदिग्ध लोगों की तुरंत सूचना दें. बैँक वारदातों को सुलझाने में सीसीटीवी के महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए बैँक अधिकारियों को बैँक के अलार्म और सीसीटीवी कैमरों की नियमित जांच के निर्देश दिये गये.
पंचगछिया में इसीएल के भवन में संचालित हो रहे सार्वजनिक बैँक के जर्जर भवन का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि लंबे समय तक बंद रहने की स्थिति में अपराधी ऐसे जर्जर भवन की दीवारों में आसानी से सेंध लगाकर अपराध को अंजाम दे सकते हैँ. कल्याणपुर हाउसिंग एवं लालगंज के एटीएम तोड़ कर चोरी की घटना को सुलझाने में सीसीटीवी की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए एटीएम मशीन के भीतर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया गया. बैँक ग्राहकों के साथ साइबर अपराधों के सहयोग के लिए कमिश्नरेट के साईबर सेल से सहयोग लेने की अपील की गयी.
एसीपी श्री दत्ता ने कहा कि साईबर ठगी के मामले में साईबर सेल में अलग से शिकायत दर्ज करें. बैंकों को अपने ग्राहकों से एटीएम कार्ड के पीन, कार्ड नंबर आदि अनजान व्यक्तियों से साझा न करने को लेकर जागरूकता चलाया जायेगा. साइबर वारदात की स्थिति में बैँक प्रबंधकों को पीड़ित ग्राहक के बैँक खाते को तुरंज सीज करने का निर्देश दिया गया. बैँक अधिकारियों द्वारा आसनसोल को हाई रिस्क जोन बताते हुए पुलिस अधिकारियों से बैंक में प्रतिदिन नियमित गश्त लगाने और बैँक के अंदर भी मुआयना करने का आग्रह किया गया.
आसनसोल नॉर्थ थाना प्रभारी शांतनू अधिकारी ने कहा कि बैँकों की सुरक्षा के मद्देनजर उन्होंने विशेष मुआयना टीम गठित की है. अगर नॉर्थ थाना इलाके में लगातार तीन दिनों तक पुलिस मुआयना को नहीं पहुंचती हो तो अधिकारी उन्हें सूचित करें. आसनसोल साउथ थाना प्रभारी सुदिप्त प्रमाणिक, कन्यापुर आइसी प्रभारी दिव्येंदू बनर्जी, एसबीआई, यूबीआई, इलाहाबाद बैंक, यूको बैँक, पंजाब एवं सिंध बैँक, बंधन बैँक, एक्सिस बैँक, आइसीआइसीआई बैंक, एचडीएफसी बैँक, इंडियन ओवरसिज बैँक आदि के शाखा प्रबंधक व अधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें