37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शिल्पांचल में गर्मी का कहर जारी, लोगों का जीना हुआ मुहाल

•उमस से दिनभर लोग रहे बैचेन •तबीयत बिगड़ने का सता रहा है डर दुर्गापुर : शिल्पांचल व इसके आसपास के इलाके मे प्रचंड गर्मी एवं लू का कहर लगातार जारी है. आग बरसा रही तेज धूप एवं उमस भरी गर्मी से लोग बीमार हो रहे हैं. शहर में मंगलवार को गर्मी से हाल बेहाल रहा. […]

•उमस से दिनभर लोग रहे बैचेन

•तबीयत बिगड़ने का सता रहा है डर
दुर्गापुर : शिल्पांचल व इसके आसपास के इलाके मे प्रचंड गर्मी एवं लू का कहर लगातार जारी है. आग बरसा रही तेज धूप एवं उमस भरी गर्मी से लोग बीमार हो रहे हैं. शहर में मंगलवार को गर्मी से हाल बेहाल रहा. लोगों ने घरों से बाहर निकलने में एहतियात बरती। जो लोग घरों से बाहर निकले, उन्होंने गर्मी से बचाव को शीतल पेय पदार्थो का इस्तेमाल किया.
बहुत से लोगों ने मुंह व चेहरा ढक कर गर्म हवाओं से बचने की कोशिश की. शहर का तापमान अधिकतम 39 डिग्री तथा न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाजारों में दोपहर में रौनक कम ही नजर आई. मंगलवार को हवाओं की गति 14 किलोमीटर प्रति घंटे रही। जबकि हवाओं में नमी की मात्रा 52 प्रतिशत रही. इससे उमस बढ़ गई.
दोपहर तक सूरज की धूप और शाम को बढ़ी उमस ने दिन भर लोगों को बैचेन किए रखा. दिन में सूरज की धूप से तपती दीवारें भी अंदर जाने पर तप रहीं थी।घरों में गर्मी से बचाव के लिए लगे पंखे और कूलर दिनभर गर्म हवा देते रहे. शाम ढलते ही उमस बढ़ गई कमरों में दंद जैसी निकल रही थी.सबसे ज्यादा दिक्कत सड़कों पर चलने वाले राहगीरों को हुई. राहगीरों को सिर और चेहरे को गमछे से ढककर निकलना पड़ा गर्मी से बचने के लिए लोग थोड़ी-थोड़ी देर में पानी का सहारा लेते रहे. मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी एक सप्ताह तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगा.
गर्मी से स्कूली बच्चों का हो रहा है बुरा हाल, अभिभावकों में रोष
लंबी छुट्टी के बाद सोमवार को जिले के सरकारी और कुछ निजी प्रारंभिक विद्यालय खुल गए. प्रचंड गर्मी और लू के थपेड़ों से शिक्षक व बच्चे हलकान हो रहे है. मंगलवार को सुबह दस बजे ही पारा 38 डिग्री पार कर गया.भीषण गर्मी का असर स्कूलों में साफ नजर आया. अधिकांश बच्चों की उपस्थिति काफी कम थी.सुबह आठ बजे से धूप तेज हो गयी और आग बरसाने लगी. सुबह दस बजे तक तो गर्मी पूरे तेवर में नजर आई. सरकारी एवं निजी विद्यालय में दस बजे छुट्टी के बाद जब बच्चे सड़क पर निकले तो भीषण गर्मी एवं तेज धूप की चपेट में आने से उनके चेहरे मुरझा गए.
शहर में कुछ निजी विद्यालय को छोड़कर शेष विद्यालय खुल गए है. ज्ञात हो की राज्य सरकार ने अपने लगभग दो महीने की गर्मी की छुट्टी के आदेश को निरस्त करते हुए 10 जून से स्कूल खोलने का निर्देश जारी किया था. बढ़ती गर्मी में स्कूल के खुलने से अभिभावकों मे नाराजगी देखी जा रही है.
अभिभावकों का कहना है की सरकार बिन कुछ देखे सुने स्कूल खोलने का फरमान जारी कर दिया है. जबकि इन दिनो गर्मी अपने पूरे शबाब पर है. सरकार में बैठे लोगो को पहले मौसम की समीक्षा कर स्कूल खोलने का फरमान देना चाहिए. गर्मी के कारण बच्चो को काफी परेशानी हो रही है, तबीयत बिगड़ने का डर सताता रहता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें