36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीआईएसएफ ने आईएसपी बर्नपुर में किया मॉक ड्रील

एनडीआरएफ ने भी किया सहयोग, प्लांट के कर्मचारी भी रहे शामिल सोमवार सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक चला अभ्यास बर्नपुर : सेल आईएसपी बर्नपुर की केन्द्रीय आधोगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ईकाई के अग्निशमन सेवा एवं सिक्योरिटी विंग ने सोमवार को नेशनल डिजास्टर रेसपोंस फोर्स (एनडीआरएफ) के सहयोग से आईएसपी प्‍लान्‍ट पास भूकंप […]

एनडीआरएफ ने भी किया सहयोग, प्लांट के कर्मचारी भी रहे शामिल

सोमवार सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक चला अभ्यास

बर्नपुर : सेल आईएसपी बर्नपुर की केन्द्रीय आधोगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ईकाई के अग्निशमन सेवा एवं सिक्योरिटी विंग ने सोमवार को नेशनल डिजास्टर रेसपोंस फोर्स (एनडीआरएफ) के सहयोग से आईएसपी प्‍लान्‍ट पास भूकंप को लेकर मॉक डील का अभ्यास किया.

इसमें जिला प्रशासन, राज्‍य पलिस, सिविल डिफेंस, अस्‍पताल प्राधिकरण, नागरिक सुरक्षा के वरिष्‍ट अधिकारी के साथ प्‍लान्‍ट के कर्मचारियों एवं कैजुअल लेबर्स नें मॉक ड्रिल अभ्यास में भाग लिया. यह अभ्यास सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक चला.

इस अवसर पर सीईओ अनिवार्ण दासगुप्ता, ईडी (एमएम) एसपी सिंह, ईडी (वर्क) एके सिंह, डीआईजी (सीआईएसएफ) दीपक वर्मा, सहायक कमांडेन्ट असीम बनर्जी, मोहम्मद इजहार अहमद आदि उपस्थित थे. उप महानिरीक्षक श्री वर्मा ने सभी प्रतिभागी को ब्रिफिंग करने के उपरांत 11 बजे आपातकालीन सायरन बजाया. सायरण की आवाज पर अविलम्‍ब सीआईएसएफ फायर विंग ने भूकंप प्रभावित क्षेत्र की नाकाबंदी कर प्रभावित क्षेत्र तथा आस पास के पूरे क्षेत्र की सघन तलाशी ली गयी.

इसमें से पांच घायलों को बचाया गया तथा सीआईएसएफ फायर विंग के कर्मियों ने घायलों को सीपीआर देकर अविलम्‍ब इलाज के लिए कोल्‍ड जोन के पास स्थित अस्‍पताल स्‍टाफ को सौंप दिया. घटना की गम्‍भीरता को देखते हुए अविलम्‍ब प्रभारी फायर विंग द्वारा डीडीएमओ के माध्‍यम से कॉल कर दुर्घटना कमांडर से एनडीआरएफ टीम को अविलम्‍ब बुलाया गया. कुछ समय पश्चात् एनडीआरएफ टीम ने पहुंचकर सीआईएसफ फायर और रेस्‍क्यू टीम के साथ गहन तलाशी शुरू किया.

जिसमें पांच घायल को सहायक उपकरणों की मदद से बाहर निकालकर उपचार के लिए एनडीआरएफ कैम्‍प भेज दिया गया. एनडीआरएफ टीम की टीम द्वारा प्रभावित क्षेत्र की छान-बीन के उपरान्‍त ऑल क्लियर का संकेत दिया गया. उसके बाद सायरण बजाकर सभी टीमो को इक्‍क्‍ठा किया गया. मॉक ड्रिल अभ्‍यास समाप्ति के पश्चात् डीआईजी श्री वर्मा ने सभी प्रतिभागीयों की सरहाना की.

एनडीआरएफ, सिविल डिफेंस, राज्‍य पुलिस, अस्‍पताल कमियों के साथ-साथ आईएसपी कर्मचारियों को मॉक अभ्‍यास में सफल भागीदारी के लिए धन्‍यवाद दिया. ईडी (एमएम) श्री सिंह ने कहा कि सीआईएसएफ हर प्रकार की आपदा से निपटने के लिये तैयार रहती है. इसके प्रयासो को सफल बनाना चाहिए. इडी (वकर्स) ने कहा कि दुर्धटना कही भी हो कभी हो हमे सदैव सर्त्तक एवं सचेत रहना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें