38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मेडिकल अनफिट नियोजन पर कमेटी गठित

रिटायरकर्मियों को 20 लाख रुपये ग्रेच्युटी पर सहमति के आसार पोस्ट मेडिकल रिटायर बेनिफिट स्कीम का फाइनल ड्राफ्ट तैयार आसनसोल / सांकतोड़िया : कोयला कर्मियों के लंबित मेडिकल अनफिट मामलों के निदान के आसार समेत कई उम्मीदें जग गयीं. बुधवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में हुई कोल इंडिया मानकीकरण कमेटी की बैठक में इस […]

रिटायरकर्मियों को 20 लाख रुपये ग्रेच्युटी पर सहमति के आसार

पोस्ट मेडिकल रिटायर बेनिफिट स्कीम का फाइनल ड्राफ्ट तैयार
आसनसोल / सांकतोड़िया : कोयला कर्मियों के लंबित मेडिकल अनफिट मामलों के निदान के आसार समेत कई उम्मीदें जग गयीं. बुधवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में हुई कोल इंडिया मानकीकरण कमेटी की बैठक में इस पर अंतिम मसौदा तैयार कर लिया गया. एनसीएल के सीएमडी पीके सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोल इंडिया के कार्मिक निदेशक सहित विभिन्न अनुषांगिक कंपनियों के कार्मिक निदेशक, यूनियन की ओर से एटक के रमेंद्र कुमार, बीएमएस के डॉ बसंत राय व वाईएन सिंह, एचएमएस के नत्थूलाल पांडेय व एसके पांडेय एवं सीटू के डीडी रामानंदन उपस्थित थे.
सभी सहमतियों के फाइनल ड्राफ्ट तैयार
बैठक की जानकारी देते हुए एटक नेता व जेबीसीसीआइ सदस्य रमेंद्र कुमार तथा एसके पांडेय ने बताया कि बैठक में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुई. इसका फाइनल ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है. बैठक में कोल इंडिया के ऐसे रिटायर कर्मी जो 28 मार्च, 2018 के बाद रिटायर हुए हैं, उन्हें पहली जनवरी, 2017 से तय 20 लाख रुपये का ग्रेच्युटी देने के दवाब पर प्रबंधन ने कहा कि रिटायर कर्मियों को 20 लाख ग्रेच्युटी देने की कुल लागत की स्टेटस रिपोर्ट लेकर एक माह के बाद प्रस्तुत किया जायेगा. संभवत: इस मद में 600 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा. इस मुद्दे पर सहमति बनने के आसार हैं.
पोस्ट रिटायर मेडिकल बेनिफिट स्कीम
पोस्ट रिटायर मेडिकल बेनिफिट स्कीम को लेकर कहा गया कि इसका ड्राफ्ट फाइनल हो गया है. जल्द ही पर अंतिम हस्ताक्षर हो जायेगा. कोयला कर्मियों के आश्रितों को मेडिकल अनफिट के तहत पूर्व की तरह नियोजन दिये जाने के मामले पर प्रबंधन तथा यूनियन की ओर से चार-चार सदस्यों की कमेटी गठित की गयी. यह कमेटी तीन माह में अपना रिपोर्ट सबमीट करेगी. तबतक मेडिकल अनफिट का पूर्व स्टेटस जारी रहेगा. ठेका मजदूरों को बढ़ी हुई मजदूरी व अन्य सुविधाएं मिल रही है या नहीं इसकी प्रोपर मॉनिटरिंग के लिये कोल इंडिया की ओर से एक कमेटी गठित की गयी. इस कमेटी में एटक के रमेंद्र कुमार, सीटू के डीडी रामानंदन व बीएमएस के वाईएन सिंह को शामिल किया गया. डिप्लोमा होल्डर के प्रमोशन के मामले पर वन टाइम सेटलमेंट पर भी सहमति बनी.
दो दिन की बैठक एक ही दिन में संपन्न
बताया गया कि मानकीकरण कमेटी की बैठक हर माह के आखिरी शुक्रवार को हर हाल में होगी. सहमति बनी कि मीटिंग के दिन ही मिनट्स बनेगा. मिनट्स बनने के बाद कोल इंडिया के कार्मिक निदेशक हस्ताक्षर करेंगे. यूनियन नेताओं ने अल्प संशोधन के साथ मिनट्स के ड्राफ्ट को फाइनल रूप दे दिया. एटक नेता श्री कुमार ने बताया कि दो दिवसीय बैठक को बुधवार को ही खत्म कर लिया गया. जानकारों के अनुसार रिटायरमेंट पोस्ट मेडिकल स्कीम पर यूनियन प्रतिनिधियों के बीच सहमति नहीं बन सकी. कुछ प्रतिनिधि 2008 में दस हजार रुपए जमा कर मेडिकल सुविधा ले रहे कर्मियों को भी शामिल करने के पक्ष में थे. आपत्ति जताते हुए कहा गया कि सभी कर्मियों के स्कीम एक समान होना चाहिए. बीएमएस के वरिष्ठ नेता डॉ बीके राय ने बताया कि दिन भर चली बैठक के बाद भी ठोस निर्णय नहीं निकल सका है.कर्मचारी हित में जल्द निर्णय लिया जाना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें