31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

“मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान में असीम गुंजाइश”

सीएसआईआर-सीएमईआरआई, दुर्गापुर द्वारा इंडस्ट्रियल मीट -2019 का आयोजन नॉलेज-पूल बनाने के लिए एक-दूसरे की विशेषज्ञता का सहयोग और प्रसार करने का किया निश्चय विभिन्न प्रतिभागियों ने इंटरेक्टिव सत्र और लैब विजिट किया दुर्गापुर : सीएसआईआर-सीएमईआरआई, दुर्गापुर द्वारा इंडस्ट्रियल मीट -2019 का आयोजन किया गया. इंडस्ट्रियल मीट का उद्घाटन सीएसआईआर-सीएमईआरआई दुर्गापुर के निदेशक (डॉ.) हरीश हिरानी, […]

सीएसआईआर-सीएमईआरआई, दुर्गापुर द्वारा इंडस्ट्रियल मीट -2019 का आयोजन

नॉलेज-पूल बनाने के लिए एक-दूसरे की विशेषज्ञता का सहयोग और प्रसार करने का किया निश्चय

विभिन्न प्रतिभागियों ने इंटरेक्टिव सत्र और लैब विजिट किया

दुर्गापुर : सीएसआईआर-सीएमईआरआई, दुर्गापुर द्वारा इंडस्ट्रियल मीट -2019 का आयोजन किया गया. इंडस्ट्रियल मीट का उद्घाटन सीएसआईआर-सीएमईआरआई दुर्गापुर के निदेशक (डॉ.) हरीश हिरानी, मुख्य अतिथि सुधीर सी. स्वायण, चीफ मैकेनिकल इंजीनियर, चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स, प्रमोद कुमार स्वैन, महाप्रबंधक, द सुप्रीम इंडस्ट्रीज लिमिटेड, दुर्गापुर, सुतांता कुमार सोम, निदेशक प्रभारी, एमएसएमई परीक्षण केंद्र, कोलकाता और अजय बंदोपाध्याय, निदेशक, एमएसएमई विकास संस्थान, कोलकाता की उपस्थिति में किया गया. प्रो. (डॉ.) हरीश हिरानी ने अपने उद्घाटन भाषण में सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया. डॉ.हरीश हिरानी ने कहा कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग सभी इंजीनियरिंग विषयों की मां की तरह है और इसलिए इस क्षेत्र में नवाचार और शोध की गुंजाइश असीम है.

सीएसआईआर-सीएमईआरआई को उद्योगों के लिए साइंटिफिक टेम्पर के साथ अनुसंधान प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था और यही सीएमईआरआई करने का इरादा रखता है. हमें नॉलेज-पूल बनाने के लिए एक-दूसरे की विशेषज्ञता का सहयोग और प्रसार करना चाहिए जो भारतीय औद्योगिक परिदृश्य की मौजूदा लैकुनेस को संबोधित करने में मदद करेगा.

उन्होंने कहा कि एक पुनर्नवीनीकरण पारिस्थितिकी और सतत नेटवर्किंग प्रमुख पैरामीटर हैं जो औद्योगिक अर्थव्यवस्था के अंतराल को संबोधित करने में मदद करेंगे. संस्थान की सभी विकसित तकनीकों को शुरू में इसकी प्रभावकारिता की जाँच और किसी भी कमियों को दूर करने के लिए इन-हाउस का परीक्षण किया जाता है.

यह प्रभावी मल्टी-डिसिप्लिनरी इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए सभी सुविधाओं के एकीकरण पर आधारित था. मुख्य अतिथि सुधीर सी स्वायण, मुख्य यांत्रिक अभियंता, चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स ने इस तरह के एक विस्तृत अवसर पर आमंत्रित होने पर आभार प्रकट किया. उन्होने डॉ॰ हिरानी के अपशिष्ट और बायप्रोडक्ट्स प्रबंधन पारिस्थितिकी के दृष्टिकोण की सराहना की.

सुप्रीम इंडस्ट्रीज लिमिटेड, दुर्गापुर के वरिष्ठ महाप्रबंधक प्रमोद कुमार स्वैन ने कहा कि इस तरह की बैठकें साझेदारियों को बढ़ावा देने का एक सही अवसर है जो कुछ दीर्घकालिक और प्रमुख सामाजिक सरोकारों को संबोधित करने में मदद कर सकती हैं. एमएसएमई टेस्टिंग सेंटर, कोलकाता के निदेशक इन-चार्ज सुशांत कुमार सोम ने कहा कि एमएसएमई "मेक इन इंडिया" की रीढ़ हैं और सीएसआईआर-सीएमईआरआई जैसे प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी से मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा मिलेगा.

एमएसएमई डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, कोलकाता के निदेशक अजय बंदोपाध्याय ने कहा कि वह इस तरह के एक औद्योगिक मीट का हिस्सा बनकर बहुत खुश हैं, जिसके तहत सभी प्रतिभागियों को रुचि के क्षेत्रों में चैनल बनाने और सहयोग करने के लिए एक मंच पर अवगत कराया जाता है. कहा कि प्रो. (डॉ.) हरीश हिरानी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत संस्थान नई ऊंचाइयों को मापेगा और सीएसआईआर-सीएमईआरआई के वैज्ञानिक अपने अनुशासन में अग्रणी नवाचार के ध्वजवाहक होंगे. उद्घाटन समारोह के बाद विभिन्न विभागों के वैज्ञानिकों द्वारा प्रस्तुति, विभिन्न प्रतिभागियों ने एक इंटरेक्टिव सत्र और लैब विजिट किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें