32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पति के दीर्घायु होने की कामना को लेकर मनाया वट सावित्री पर्व

दुर्गापुर : शिल्पांचल व इसके आसपास के इलाके मे अपने पति के दीर्घायु की कामना को लेकर वट सावित्री पर्व सोमवार को महिलाओं ने श्रद्धापूर्वक मनाया. इसके मद्देनजर विवाहित महिलाएं उपवास रहकर नये परिधानों में पूजा सामग्री के साथ वृक्ष के पास पहुंची. शहर के विभिन्न इलाके में महिलाएं वट वृक्ष को पिला धागा लपेटकर […]

दुर्गापुर : शिल्पांचल व इसके आसपास के इलाके मे अपने पति के दीर्घायु की कामना को लेकर वट सावित्री पर्व सोमवार को महिलाओं ने श्रद्धापूर्वक मनाया. इसके मद्देनजर विवाहित महिलाएं उपवास रहकर नये परिधानों में पूजा सामग्री के साथ वृक्ष के पास पहुंची. शहर के विभिन्न इलाके में महिलाएं वट वृक्ष को पिला धागा लपेटकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करती देखी गईं. इसके बाद घर पहुंचकर सुहागिनों ने पति को जल पिलाया और पैर छूकर आर्शीवाद लिया.

हाथ से पंखा चलाकर पूजा के इस रस्म को पूरा किया गया. बताया जाता है की आदि काल से पतिवर्ता नारियां अपने पति को परमेश्वर के रूप में मानती आ रही है. इस अवसर पर सत्यवान और सावित्री की कथाएं सुनाती है.महिलाएं एक दूसरे को सिंदूर लगाकर सदा सुहागिन रहने का आर्शीवाद देती है.

पानागढ़ में वट सावित्री पूजा को लेकर उल्लास
पानागढ़. पानागढ़ बाजार में भी सोमवार को वट सावित्री पूजा को लेकर उल्लास देखा गया. सुबह से ही इलाके के बिभिन्न मंदिरों में मौजूद वट वृक्षों की सुहागिन स्त्रियों, महिलाओं ने पूजा-अर्चना की तथा अपने पति की लंबी आयु की कामना की. इस दौरान वटवृक्ष के इर्द-गिर्द पूजा की. पानागढ़ नेताजी रोड, रेल कॉलोनी, पानागढ़ बाजार आमबगान मंदिर आदि कई मंदिर तथा इलाकों में पूजा-अर्चना महिलाओं को करते देखा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें