34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोई गड़बड़ी होने पर आवेदन होंगे रद्द

किसी भी हालत में नहीं किया जायेगा उन आवेदनों पर पुनर्विचार बीबी कॉलेज के हिंदी शिफ्ट के लिए अलग से जारी किये गये फॉर्मेट आसनसोल : काजी नजरूल यूनिवर्सिटी (केएनयू) के अधीनस्थ कॉलेजों में नये शिक्षण सत्र 2019- 20 के स्नातक स्तरीय- बीए, बीकॉम एवं बीएससी पाठयक्रमों में ऑनलाईन दाखिला आरंभ किया गया. बीबी कॉलेज, […]

किसी भी हालत में नहीं किया जायेगा उन आवेदनों पर पुनर्विचार

बीबी कॉलेज के हिंदी शिफ्ट के लिए अलग से जारी किये गये फॉर्मेट
आसनसोल : काजी नजरूल यूनिवर्सिटी (केएनयू) के अधीनस्थ कॉलेजों में नये शिक्षण सत्र 2019- 20 के स्नातक स्तरीय- बीए, बीकॉम एवं बीएससी पाठयक्रमों में ऑनलाईन दाखिला आरंभ किया गया. बीबी कॉलेज, बीसी कॉलेज, टीडीबी कॉलेज, आसनसोल गर्ल्स कॉलेज, रानीगंज गर्ल्स कॉलेज, कुल्टी कॉलेज, खांद्रा कॉलेज, पांडवेश्वर कॉलेज आदि में दाखिले के लिए ऑनलाइन एडमिशन के पोर्टल खोल दिये गये हैँ.
बीबी कॉलेज में मोर्निंग, डे एवं इवनिंग शिफ्ट के प्रोग्राम एवं ऑनर्स पाठयक्रम में दाखिले के लिए अलग और हिंदी शिफ्ट में दाखिले के लिए एडमिशन पोर्टल में संपूर्ण अलग फॉर्मेट दिये गये हैँ. आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान किसी भी प्रकार की भुल या त्रुटि न करने का आग्रह किया गया है. ऑनलाइन आवेदन के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर आवेदक संपूर्ण भरे हुए आवेदन फॉर्म को सबमिट करने से पहले रिसेट कर संशोधन कर सकते हैँ.
बीबी कॉलेज के दाखिला कमेटी ने कॉलेज के नोटिस बोर्ड में आवेदकों को स्पष्ट चेतावनी दी है कि आवेदन में किसी प्रकार की गड़बड़ी, अपूर्ण आवेदन, अपूर्ण सूचना, गलत सूचना या विवरणों के संबंध में दस्तावेज प्रस्तुत न कर सकने वाले आवेदन पूर्णतया रद्द कर दिये जायेंगे. ऐसे आवेदनों पर दोबारा विचार नहीं किया जायेगा. कॉलेज प्रिंसिपल डॉ अमिताभ बसु ने कहा कि ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल में दाखिला संबंधी सारे जरूरी निर्देश उपलब्ध हैँ. आवेदनकारियों को अपना आवेदन फॉर्म स्वयं भरने का आग्रह किया गया है. उन्होंने कहा कि स्टूडेंटस हिंदी शिफ्ट में आवेदन के दौरान हर वर्ष कुछ न कुछ गड़बड़ी कर बैठते थे. हिंदी शिफ्ट के बहुत स्टूडेंटस आवेदन के दौरान मोर्निंग, डे, इवनिंग शिफ्ट में आवेदन कर बैठते थे.
बाद में मेधा सूची प्रकाशित किये जाने पर उन्हें इस गलती का बोध होने पर वे इसमें संशोधन के लिए बार बार कॉलेज आते थे. उन्होंने कहा कि इस गलती को हमेशा के लिए दूर करने का स्थायी समाधान के तहत एडमिशन पोर्टल पर हिंदी शिफ्ट में दाखिला के लिए बिल्कुल अलग फॉर्मेट बनाया गया है. ताकि हिंदी शिफ्ट के स्टूडेंटस गलती से अन्य शिफ्टों में आवेदन न कर बैठें. इस बार दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है. आवेदकों को ऑनलाइन फॉर्म भरने में सरलता के लिए ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल को साफ साफ कई खाकों में बांटा गया है.
एडमिशन पोर्टल के प्रथम बॉक्स में पाठयक्रम जिसके लिए आवेदन किया गया है, द्वितीय बॉक्स में आवेदक का निजी ब्यौरा, तीसरे बॉक्स में शैक्षणिक योग्यता, संपर्क संबंधी ब्यौरा जिसके तहत आवेदक का सक्रिय मोबाईल नंबर, पता, इमेल नंबर, घर का नंबर आदि का ब्यौरा, अंतिम बॉक्स में स्कैन किये गये फोटो, हस्ताक्षर, दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के प्राप्तांक का ब्यौरा एवं नीचे की लाइन में दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के दौरान जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकने में सक्षम होने पर ही जाति का कॉलम भरने को कहा गया है.
डॉ बसु ने कहा कि प्रोग्राम पाठयक्रम में दाखिला के लिए आवेदक प्रत्यक्ष दाखिला ले सकेंगे. इसके लिए आवेदक को मेधा सूची प्रकाशित होने तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ऑनर्स पाठयक्रमों में दाखिले के लिए शिक्षा विभाग से इस सत्र के लिए जारी दिशा निर्देशों के तहत दाखिले होंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें