36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत, नेपाल से 290 युवक-युवतियों का निबंधन

मारवाड़ी युवा मंच के दो दिवसीय आयोजन की खुलकर प्रशंसा की वक्ताओं ने मंच प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन, सामाजिक रिश्तों की मजबूती पर जोर रानीगंज : मारवाड़ी युवा मंच की रानीगंज शाखा ने दोदिवसीय मारवाड़ी वैवाहिक परिचय सम्मेलन का आयोजन श्री सीतारामजी भवन, कन्हैया लाल दास भगवान स्मृति भवन तथा मारवाड़ी युवा सम्मेलन में आयोजित […]

मारवाड़ी युवा मंच के दो दिवसीय आयोजन की खुलकर प्रशंसा की वक्ताओं ने

मंच प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन, सामाजिक रिश्तों की मजबूती पर जोर
रानीगंज : मारवाड़ी युवा मंच की रानीगंज शाखा ने दोदिवसीय मारवाड़ी वैवाहिक परिचय सम्मेलन का आयोजन श्री सीतारामजी भवन, कन्हैया लाल दास भगवान स्मृति भवन तथा मारवाड़ी युवा सम्मेलन में आयोजित किया. उद्घाटन बुधवार को श्री सीतारामजी भवन में मंच के राज्य सचिव मोहित अग्रवाल, प्रांतीय अध्यक्ष विपुल शर्मा, राष्ट्रीय वैवाहिक कार्यक्रम की संयोजक प्रियंका नाहटा, मंच के राष्ट्रीय सचिव अर्चना गर्ग ने किया. मंच प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन किया गया.
संचालन करते हुए रानीगंज शाखा अध्यक्ष जितेंद्र सिघानिया ने बताया कि दोदिवसीय वैवाहिक परिचय सम्मेलन में देश के साथ-साथ नेपाल से भी 240 युवक तथा 50 युवतियों ने बायोडाटा जमा किया है. सम्मेलन के पश्चात आपस में वर-वधू चुनकर विवाह कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि युवक-युवतियों के अभिभावकों के खाने तथा ठहरने की व्यवस्था रानीगंज के विभिन्न धर्मशालाओं में की गई है.कवि सम्मेलन का आयोजन स्थानीय युवा सम्मेलन प्रांगण में किया गया.
मंच के राष्ट्रीय सचिव श्री अग्रवाल ने कहा कि समाज में इससे सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. एडवांस टेक्नोलॉजी के युग में सोशल मीडिया तथा फेसबुक के माध्यम से एक दूसरे से आपसी संबंध दूर होते जा रहे हैं. ऐसे कार्यक्रम से समाज में एक दूसरे से जुड़ने का मौका मिलेगा. प्रांतीय अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि फेसबुक तथा तथा व्हाट्सएप से सैकड़ों दोस्त मिलते हैं पर सच्चे दोस्त शायद ही मिल पाते हैं. संस्था प्रकाशित पत्रिका में दिए गये डाटा का उपयोग समाज के लोग करें एवं आधा से अधिक युवक-युवती भी अगर इस वैवाहिक बंधन में बनते हैं तो इस कार्यक्रम की सार्थकता होगी.
पूर्वोत्तर के मोहित नाहटा ने कहा कि बड़े क्षेत्र में रहने वाली युवतियां छोटे क्षेत्र में विवाह नहीं करना चाहती हैं. ऐसे उन्हें पर संस्था को इस दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है. राष्ट्रीय वैवाहिक कार्यक्रम की संयोजक प्रियंका ने कहा कि परिवार में आ रही कमियों को ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से दूर कर सकते हैं.
वरिष्ठ समाजसेवी राजेंद्र प्रसाद खेतान ने कहा कि मंच का यह वैवाहिक कार्यक्रम का नाम बड़े कार्यक्रमों की सूची में शामिल होगा. उन्होंने बेहतर परिचालन के लिए बधाई दी. समाजसेवी ओम प्रकाश केड़िया तथा सलाहकार राजेश जिंदल ने भी संबोधित किया. धन्यवाद ज्ञापन सचिव अंशु खेतान ने दिया. अरविंद सिंघानिया, विकास मारोदिया, आयुष झुनझुनवाला, राहुल केजरीवाल, प्रभात अग्रवाल, सुमित कयाल आदि आयोजन में सक्रिय थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें