Advertisement

asansol

  • Mar 24 2019 1:31AM

10वीं में फेल तीन बार दे सकेंगे कंपार्टमेंटल परीक्षा

 बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए बनाया नियम पूर्व प्रावधान में किया परिवर्तन

अबतक छात्रों को एक बार ही मिलता था मौका, होती थी परीक्षार्थियों को परेशानी
 
आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑप सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के 10वीं कक्षा के छात्र इस साल से तीन बार कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकेंगे. छात्रों की सहूलियत के लिए सीबीएसई ने यह नया नियम तैयार किया है. छात्रों को अबतक एक बार ही कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की अनुमति थी.
 
सीबीएसई के कोऑडिनेटर ने बताया कि सभी छात्रों की प्रतिभा एक समान नहीं होती है, इसलिए बोर्ड ने यह नियम बनाया है. अब अगर कोई छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा में एक बार फेल हो जाता है, तो दो बार और मौका मिलेगा. जो छात्र फेल हो जायेंगे, उन्हें अगले साल परीक्षा दने का अवसर मिलेगा. उनके प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक पहलेवाले ही रहेंगे.
 
कंपार्टमेंटल परीक्षा के साथ ही सीबीएसई इस साल से 10वीं कक्षा में पास होने वाले छात्रों को अलग-अलग मार्कशीट और सर्टिफिकेट देने के बजाय एक ही डॉक्यूमेंट देगा. बोर्ड के इस फैसले के बाद से अब छात्रों को एक ही डॉक्यूमेंट रखना होगा, जो सब जगह मान्य होगा. सीबीएसई के अनुसार 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए अंकपत्र जारी किया जायेगा.
 
हालांकि 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को मार्कशीट व सर्टिफिकेट अलग-अलग ही दिये जायेंगे. अगर कोई छात्र सुधार परीक्षा देना चाहता है, तो उसे उस विषय के लिए अलग से पास प्रमाणपत्र नहीं दिया जायेगा. बल्कि उसे दूसरा मार्कशीट दिया जायेगा. यदि कोई छात्र इम्प्रूवममेंट की परीक्षा देता है, तो उसे उस विषय के लिए एक अलग से प्रमाणपत्र जारी नहीं किया जायेगा. लेकिन प्राप्त अंकों के लिए अलग से एक स्टेटमेंट बोर्ड जारी करेगा.
 
Advertisement

Comments

Advertisement