23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रंगभरी एकादशी पर निशान यात्रा निकली

दुर्गापुर : शहर के श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर में रविवार को रंगभरी एकादशी पर श्रीश्याम फागुन महोत्सव का धूमधाम से आयोजन किया. इस मौके पर मंदिर प्रांगण से निशान यात्रा निकली गई. सैकड़ों की संख्या में पारंपरिक परिधान पहन कर भक्त हाथों में निशान लेकर शोभा यात्रा में शामिल हुए. बड़ी एकादशी पर बाबा खाटू श्याम […]

दुर्गापुर : शहर के श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर में रविवार को रंगभरी एकादशी पर श्रीश्याम फागुन महोत्सव का धूमधाम से आयोजन किया. इस मौके पर मंदिर प्रांगण से निशान यात्रा निकली गई. सैकड़ों की संख्या में पारंपरिक परिधान पहन कर भक्त हाथों में निशान लेकर शोभा यात्रा में शामिल हुए.
बड़ी एकादशी पर बाबा खाटू श्याम का जन्मोत्सव होने से श्रद्धालुओं ने नाच-गाकर खुशियां मनाई. शोभायात्रा मंदिर परिसर से निकाल कर नाचन रोड होते हुए बेनचीती की परिक्रमा कर पांचमाथा होते हुए वापस मंदिर परिसर में समाप्त हुई. रास्ते में कई जगहों में पुष्प वर्षा से यात्रा का स्वागत किया गया. यहां निशान बाबा को चढ़ाए गए.
श्रद्धालुओं ने बताया कि बाबा को हारे के सहारे के नाम से भी जाना जाता है, इसलिए श्रद्धालु अपनी मन्नातें लेकर बाबा के दरबार में अर्जी लगाते हैं और बाबा उसे पूरा करते हैं. इस मौके पर राजीव अग्रवाल, पवन बाजोरिया, बाबू लाल अगवाल, प्रमोद अग्रवाल, रूपलाल शर्मा, गिरिराज शर्मा, हरीश कमलिया मुख्य रूप से उपस्थित थे. व
हीं दूसरी ओर शहर के सागरभांगा इलाके में दुर्गापुर सेवा समिति की और से सतरंगी फाल्गुन निशान यात्रा निकली. निशान यात्रा राम मंदिर परिसर से निकल कर विभिन्न इलाके की परिक्रमा कर निशान यात्रा श्याम मंदिर पहुंची. बाबा के ध्वजों के साथ नाचते-गाते हु एक-दूसरे को गुलाल लगाया.
जगह-जगह पुष्प वर्षा कर व गुलाल लगाकर स्वागत किया गया. निशान यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने हारे का सहारा, खाटू श्याम हमारा, दीन दुनिया के रखवाले, प्रभु खाटू हर दुख सारे आदि भजनों पर झूमते रहे.
कई श्याम भक्त डांडिया की धुन पर भी झूमते दिखे. श्याम मंदिर में भक्तों ने बाबा को 201 ध्वज चढ़ाए. यहां पर विधि विधान से निशान की पूजा-अर्चना करने के बाद उसे श्याम प्रभु व बजरंग बली के चरणों में अर्पित किया गया.
भगवान को भोग लगाया गया और फिर भक्तों में प्रसाद का वितरण किया. कार्यक्र्म को सफल बनने में समिति के चेयरमेन शंकर लालग्रवाल सचिव राकेश भट्ट्ड़, अरुण सराया, मनोज अग्रवाल, संतोष अग्रवाल, नवनीत अग्रवाल, बन्टू डागा सहित अन्य भक्तों की सक्रिय भूमिका रही.
श्याम भक्त राकेश भट्ट्ड़ ने बताया की इस मौके पर रविवार रात में भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया है. कोलकाता की भजन गायिका पायल चक्रवर्ती ने भजन प्रस्तुती देंगी. वहीं रानीगंज की रानी सती मण्डल और बर्दवान के श्याम मण्डल भजन
प्रस्तुत करेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें