27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुर्गापुर : सीआईएसफ जवानों को किया गया जागरूक

दुर्गापुर : दुर्गापुर के भीरंगी मोड़ स्थित सीआईएसएफ ग्रुप केंद्र में गुरुवार सीआईएसएफ यूनिट (डीएसपी) की ओर से कार्डियो पलमोनरी रिसोर्ससेशन (सीपीआर ) के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया. मौके सीआईएसएफ यूनिट के जवानों एवं उनके परिवार के सदस्यों को सीपीआर पद्धति की जानकारी दी गयी. कार्यक्रम में जवानों को फिटनेस रहने के लिए […]

दुर्गापुर : दुर्गापुर के भीरंगी मोड़ स्थित सीआईएसएफ ग्रुप केंद्र में गुरुवार सीआईएसएफ यूनिट (डीएसपी) की ओर से कार्डियो पलमोनरी रिसोर्ससेशन (सीपीआर ) के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया. मौके सीआईएसएफ यूनिट के जवानों एवं उनके परिवार के सदस्यों को सीपीआर पद्धति की जानकारी दी गयी. कार्यक्रम में जवानों को फिटनेस रहने के लिए जीवन शैली पर विशेष ध्यान देने के अलावा मधुमेह रक्तचाप जैसी बीमारियों को कम रोकने के लिए जागरूक किया गया.

वहीं अकस्मात दिल दौरा पड़ने पर सीपीआर पद्धति से उन्हें बचाने का प्रशिक्षण दिया. जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य तौर से डीआईजी (सीआईएसएफ) डीएसपी शरद कुमार, कमांडेंट वीके प्रभाकर आदि मौजूद थे. जवानों को जागरूक करते हुए डॉक्टर महेश कुमार, डॉक्टर तापस मंडल ने बताया कि जवानों की व्यस्तता एवं खानपान में अनियमितता के कारण बीमारी होने की आशंका रहती है.

वही जवानों को फिट रहने के लिए नियमित व्यायाम, खानपान में नियम, आत्मविश्वास, उचित विश्राम एवं सूर्य का नियमित ताप लेना आवश्यक होता है. डीआईजी शरद कुमार ने बताया कि सीआईएसएफ जवान घर परिवार से दूर होकर लंबे अरसे तक अपने ड्यूटी में तैनात रहते हैं। खानपान एवं अत्यधिक ड्यूटी के कारण जवान मानसिक दबाव से ग्रस्त हो जाते हैं। इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम से जवानों का मनोबल बढ़ता है एवं फिटनेस बरकरार रहती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें