38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : एनडीपीएस, एससी-एसटी मामलों की सुनवाई आसनसोल में

आसनसोल : पश्चिम बर्दवान जिला सेशन कोर्ट में नारकोटिक ड्रग एंड साईकोथ्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत मामले और अनुसूचित जाति- अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) अधिनियम से जुड़े मामलों की सुनवाई होगी. इन दो मामलों की सुनवाई अब तक पूर्व बर्दवान जिला सेशन कोर्ट में ही होती थी. बर्दवान जिला के पुनर्गठन के बाद आसनसोल में […]

आसनसोल : पश्चिम बर्दवान जिला सेशन कोर्ट में नारकोटिक ड्रग एंड साईकोथ्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत मामले और अनुसूचित जाति- अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) अधिनियम से जुड़े मामलों की सुनवाई होगी. इन दो मामलों की सुनवाई अब तक पूर्व बर्दवान जिला सेशन कोर्ट में ही होती थी.

बर्दवान जिला के पुनर्गठन के बाद आसनसोल में जिला सेशन कोर्ट बना. जिला कोर्ट बनने के बाद यहां प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सचुअल ऑफेंस (पोक्सो) अधिनियम के मामले की सुनवाई आरम्भ हुयी. पोक्सो के अलावा उक्त दो मामलों की सुनवाई जिला कोर्ट में करने को लेकर उच्च न्यायालय द्वारा जारी अधिसूचना जारी की.
जिसके आधार पर जिला जज केडी भूटिया ने अदालत के सभी अतिरिक्त जिला जज, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी, न्यायिक दंडाधिकारी, पुलिस आयुक्त, जिलाशासक को पत्र भेजकर इसकी सूचना दी. अधिसूचना के आधार पर एनडीपीएस मामलों की सुनवाई अतिरिक्त जिला जज(एडीजे) तृतीय कोर्ट करेंगे, एससी-एसटी अधिनियम से जुड़े मामलों की सुनवाई एडीजे प्रथम कोर्ट करेंगे. इससे पूर्व एडीजे प्रथम कोर्ट पोक्सो एक्ट के मामलों की सुनवाई करते थे. पॉक्सो एक्ट के मामलों की सुनवाई एडीजे द्वितीय कोर्ट करेंगे.
जिला कोर्ट में एनडीपीएस और एससी-एसटी एक्ट के मामलों की सुनवाई आरम्भ होने से पुलिस को सबसे ज्यादा राहत मिली है. इन मामलों में आरोपी को अदालत में हाजिर करने और सुनवाई में हाजरी देने में अधिकारी का पूरा दिन निकल जाता था. सभी मामलों की सुनवाई जिला कोर्ट में आरम्भ हो जाने से अदालत से जुड़े सभी काफी उत्साहित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें