Advertisement

asansol

  • Feb 12 2019 1:33AM
Advertisement

कोलकाता : सांकराइल में जरी हब तैयार, जल्द होगा उद्घाटन

 कोलकाता :  पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा ग्रामीण हावड़ा के सांकराइल में प्रस्तावित राज्य के प्रथम ‘जरी हब’ का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है. हब में अंतिम चरण का कार्य जारी है और बताया जा रहा है कि अगले एक महीने के अंदर ही इसका उद्घाटन हो सकता है. सांकराइल के फूड पार्क में कुल 14,000 स्क्वायर फीट इलाके में बन रहे इस हब के स्थापित होने के बाद 20,000 से ज्यादा जरी कारीगरी से जुड़े लोग लाभान्वित होंगे.

पश्चिम बंगाल औद्योगिक आधारभूत विकास निगम (डब्ल्यूबीआइआइडीसी) की ओर से इस योजना के लिए जमीन दी गयी है.  हावड़ा के ग्राणीण इलाका जरी कारीगरी व व्यवसाय के लिए ना केवल राज्य बल्कि देश-विदेश में भी मशहूर है. यहां के हजारों परिवार इस पेश में है और इससे होने वाली आय से अपनी आजीविका चलाते हैं. हालांकि समय के साथ इस पेशे में आयी प्रतिद्वंद्विता व अन्य बाधाओं के कारण जिले में इस व्यवसाय को हाल के दिनों में काफी नुकसान पहुंचा है.

परिणाम स्वरूप इसकी रफ्तार सुस्त हुई है.  विभागीय जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत जिले के पांच ब्लॉकों में समन्वय केंद्र स्थापित करने का काम तेजी से चल रहा है. इनमें सांकराइल, जगतबल्लभपुर, डोमजूर, पांचला और उलबेड़िया में समन्वय केंद्र शामिल हैं. जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक अशोक सिंह राय के अनुसार फिलहाल ‘जरी हब’ को जल्द से जल्द चालू करने पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि इस कार्य में कुटीर उद्योग विभाग से भी काफी मदद मिल रही है. ‘जरी हब’ स्थापित होने के बाद जरी कारोबार से जुड़े जिले के लगभग 20 हजार से ज्यादा लोगों को फायदा होगा.  उल्लेखनीय है कि जरी कारीगरी में ऐसे कई सुक्ष्म व महीन काम हैं, जिन्हे पूरा करने के लिए उन्नत व आधुनिक मशीनों की आवश्यकता पड़ती है.

चूंकि इन मशीनों की लागत काफी है, यही कारण है कि जरी कारीगरों व कारोबारियों के लिए इन मशीनों को खरीद पाना मुमकिन नहीं है.  इस योजना के तहत उन्नत मशीनों तक कारीगरों की सुलभ पहुंच सुनिश्चित की जायेगी. इसके साथ ही इन समन्वय केंद्रों का इस्तेमाल जरी उत्पादों के विपणन के लिए भी होगा. 

पूर्व राष्ट्रपति एफए अहमद को सीएम ने दी श्रद्धांजलि
कोलकाता. भारत के पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुण्यतिथि के मौके पर याद कर श्रद्धांजलि दी है. सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ने ट्वीटर पर लिखा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद की पुण्यतिथि पर वह उन्हें याद कर श्रद्धांजलि अर्पित कर रही हैं. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement