34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आसनसोल : लड़कियां होंगी लड़कों से 20 फीसदी अधिक

आसनसोल : पश्चिम बंगाल मध्य शिक्षा पर्षद संचालित माध्यमिक परीक्षा मंगलवार से पश्चिम बर्दवान जिला सहित पूरे राज्य में शुरू होगी. जिले में 101 परीक्षा केंद्रों पर 33,170 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 18,206 लड़कियां तथा 14,964 लड़के शामिल हैं. परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान ड्यूटी पर तैनात शिक्षक व कर्मचारियों के मोबाइन फोन के […]

आसनसोल : पश्चिम बंगाल मध्य शिक्षा पर्षद संचालित माध्यमिक परीक्षा मंगलवार से पश्चिम बर्दवान जिला सहित पूरे राज्य में शुरू होगी. जिले में 101 परीक्षा केंद्रों पर 33,170 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 18,206 लड़कियां तथा 14,964 लड़के शामिल हैं. परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान ड्यूटी पर तैनात शिक्षक व कर्मचारियों के मोबाइन फोन के उपयोग पर रोक लगा दी गयी है.

अतिरिक्त जिलाशासक (शिक्षा) प्रशांत मंडल ने कहा कि इस वर्ष नई गाइड लाइन के आधार पर परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों के साथ-साथ ड्यूटी पर तैनात शिक्षक और कर्मचारी परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर पायेंगे. केंद्र में दाखिल होने के बाद सभी को अपना मोबाइल फोन केंद्र सचिव या केंद्र सुपरवाइजर के पास जमा करना होगा.

परीक्षा केंद्र में क्या-क्या ले जा पायेंगे परीक्षार्थी
अतिरिक्त जिलाशासक श्री मंडल ने बताया कि परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थी स्वच्छ कार्ड बोर्ड, एडमिट कार्ड, पेंसिल बॉक्स और पानी के बोतल ही ले जा सकते हैं. इसके अलावा कुछ भी नहीं ले जा सकते है. केंद्र में दाखिल होने के पहले ही उनकी जांच की जायेगी. यदि कोई गैजेट छात्र के पास है तो वह केंद्र सचिव के पास जमा कर सकता है. परीक्षा के दौरान छात्र के पास यदि कोई गैजेट पाया जाता है तो तत्काल उसका खाता रद्द कर उसे केंद्र से बाहर निकाला जायेगा.
प्रत्येक केंद्र पर तैनात रहंेगे सरकारी अधिकारी
श्री मंडल ने बताया के गाइड लाइन के आधार पर सभी केंद्र पर वेन्यू प्रभारी के रूप में सरकारी अधिकारी की तैनाती की गयी है. 101 केंद्रों में मुख्य केंद्र 26 और सहायक केंद्र 75 है. वेन्यू प्रभारी के साथ मुख्य केंद्र पर उस विद्यालय के प्रधानाध्यापक या उसके समतुल्य पद के अधिकारी केंद्र सचिव के पद पर और सब केंद्र पर वेन्यू सुपरवाइजर की नियुक्ति होगी.
प्रत्येक केंद्र पर पुलिस की तैनाती
उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती रहेगी. इलाके में पुलिस की पेट्रोलिंग भी तेज रहेगी. जिले में सभी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्रों को परीक्षा के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थित से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.
परीक्षा हॉल में खुलेगा प्रश्न-पत्र का पैकेट
परीक्षा के प्रश्न-पत्र सभी केंद्रों पर सुबह साढ़े दस बजे तक पहुंचा दिये जायेंगे. प्रश्न पत्र ट्रेजरी और थाना के कस्टडी में पहुंचाया जायेगा. वहां से सभी केंद्रों पर सुबह साढ़े दस बजे तक पहुंच जायेंगे. 10 प्रश्न पत्र का एक पैकेट होगा. यह सील पैकेट परीक्षा हॉल में छात्रों के सामने पौने बारह बजे खोलकर उन्हें बांटा जायेगा.
दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक परीक्षा होगी. स्कूल जिला निरीक्षक(सेकेंडरी) के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. डीआई अजय पाल कंट्रोल रूम से ही पूरी परीक्षा की निगरानी करेंगे.
टैफिक व्यवस्था दुरुस्त रहेगी
पुलिस आयुक्त लक्ष्मी नारायण मीणा ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा को लेकर जिले में पुलिस हाई अलर्ट पर रहेगी. परीक्षा के दो घंटे पहले से ही सभी पोस्ट पर ट्रैफिक गार्ड की अतिरिक्त तैनाती की जायेगी. जगह-जगह ब्रेकडाउन वैन रहेगी. यदि परीक्षा ड्यूटी का कोई वाहन खराब हो जाता है तो तत्काल उसकी मरम्मत के लिए उसे ब्रेकडाउन वैन से ले जाया जायेगा.
ब्रेकडाउन वाहन के परीक्षार्थियों को समय पर केंद्र में पहुंचाने के लिए अतिरिक्त वाहन उपलब्ध होंगे. एम्बुलेंस की भी तैनाती की गयी है. इसके अलावा विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया है. किसी भी प्रकार की सूचना पर तत्काल कार्यवाई की जाएगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें