26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्नपुर : सेल में पेंशन स्कीम लागू, इस्पात मंत्रालय ने लगायी इस निर्णय पर मुहर

बर्नपुर : स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में पेंशन स्कीम लागू हो गया है. इस्पात मंत्रालय ने इस पर मुहर लगा दी है. मंत्रालय की ओर से इस संबंध में 11 फरवरी को सेल तथा आरआइएनएल के चेयरमैन को पत्र लिखा गया है. जो अधिकारी पहली जनवरी 2007 के बाद रिटायर हुए हैं, उन्हें […]

बर्नपुर : स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में पेंशन स्कीम लागू हो गया है. इस्पात मंत्रालय ने इस पर मुहर लगा दी है. मंत्रालय की ओर से इस संबंध में 11 फरवरी को सेल तथा आरआइएनएल के चेयरमैन को पत्र लिखा गया है. जो अधिकारी पहली जनवरी 2007 के बाद रिटायर हुए हैं, उन्हें इस पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा.

पेंशन स्कीम में सेल के प्रोफिट इयर का मूल वेतन (बेसिक) तथा महंगाई भत्ता (डीए) का नौ प्रतिशत पेंशन मद में दिया जायेगा. सेल के लॉस इयर में तीन प्रतिशत पेंशन मद में जायेगा. पेंशन के फंड के लिए नया ट्रस्ट बनाया गया है. पेंशन का भुगतान पहले रिटायर अधिकारियों के बीच किया जायेगा. उसके बाद नियमित कर्मचारी पेंशन स्कीम से लाभान्वित होंगे.

पेंशन का भुगतान साल के अंतिम में एक साथ दिया जायेगा. पेंशन स्कीम से सेल-इस्को स्टीलप्लांट के रिटायर अधिकारी तथा कर्मचारी लाभान्वित होंगे. सेल ने घाटा का हवाला देकर पेंशन स्कीम को टाल दिया था. 12 साल के अंतराल में न तो एक्सक्यूटिव के पद से रिटायर होने वाले अधिकारियों को पेंशन मिली और न ही एक जनवरी 2012 से रिटायर होने वाले कर्मियों को. ऐसे में ऑफिसर्स एसोसिएशनों तथा पांचों सेंट्रल यूनियन ने सरकार व सेल प्रबंधन पर लगातार दबाव बना रखा था.

सेफी के साथ मिल कर स्थानीय स्तर से लेकर दिल्ली तक इस मामले को लेकर आंदोलन किया गया था. भाजपा सांसद पीएन सिंह, जर्नादन सिंह सिगरीवाल, सुदर्शन भगत, मनोज तिवारी, कमलेश पासवान, जगदंबिका पाल सहित 18 सांसदों ने इस संबँद में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था.

दस वर्षों के संघर्ष का सुखद परिणाम : मनोज
बर्नपुर. इस्को ऑफिसर एसोसिएशन के महासचिव मनोज कुमार ने कहा कि इस्पात मंत्रालय द्वारा पेंशन योजना को हरी झंडी मिल गयी. सेफी, ओए तथा आईएओ के सदस्यो के सक्रिय प्रयास के कारण पेंशन योजना को मंजूरी मिली है. सेफी के दस वर्षो का संघर्ष कामयाब हुआ. पेंशन योजना के लागू करने के दिशा निर्देश से अधिकारियो में हर्ष है.
आईएसओ की ओर से आईएसपी के सभी सदस्यो का अभिनंदन. उन्होने कहा कि सेल तथा आरएनआईएल में पेंशन योजना को इस्पात मंत्रालय द्वार शत्तो के अनुसार दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें