31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिल्पांचल में पूजी गयीं विद्या की देवी मां सरस्वती

दुर्गापुर : मां सरस्वती की पूजा की शिल्पांचल में धूम रही. चौक-चौराहों के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों में मां सरस्वती की पूजा- अर्चना की गयी. पूजा को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. शिल्पांचल व इसके आसपास के इलाके मे सरस्वती पूजा को लेकर सुबह से ही उत्साह का माहौल देखा गया लेकिन माध्यमिक की […]

दुर्गापुर : मां सरस्वती की पूजा की शिल्पांचल में धूम रही. चौक-चौराहों के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों में मां सरस्वती की पूजा- अर्चना की गयी. पूजा को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. शिल्पांचल व इसके आसपास के इलाके मे सरस्वती पूजा को लेकर सुबह से ही उत्साह का माहौल देखा गया लेकिन माध्यमिक की परीक्षा समीप होने के कारण परीक्षा देने वाले बच्चे थोड़े मायूस दिखे.
चौक-चौराहों पर जहां आकर्षक पूजा पंडाल बनाये गये हैं, वहीं शिक्षक संस्थानों को आकर्षक रूप से सजाया गया है. विभिन्न विद्यालयों सहित शैक्षणिक संस्थानों और क्लबों में विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई. जगह-जगह विभिन्न क्लबों द्वारा भव्य और आकर्षक पंडाल बनाया गया है. शनिवार देर शाम छात्र-छात्राएं एवं क्लब के सदस्य मां सरस्वती की प्रतिमा को पंडाल और स्कूलों में स्थापित करने के लिए विभिन्न वाहनों में ले गए.
छात्रों व युवाओं ने विद्यालय और आवासीय परिसर या आसपास मंडप स्थापित कर मां सरस्वती की अराधना की. पंडित गोपाल शर्मा ने बताया कि मां सरस्वती ज्ञान, विवेक, कला और साहित्य की देवी हैं. इनकी आराधना का उद्देश्य सदगुणों को बढ़ाना और सार्थक सृजन करना है. मां सरस्वती की पूजा को लेकर दिन भर शहर में शंख ध्वनि, वंदना, आरती आदि से माहौल भक्तिमय रहा.
शिशुओं को पहला अक्षर लिखना भी सिखाया गया
बसंत पंचमी पर छात्रों ने पाठ्य सामग्री की पूजा की तो कहीं शिशुओं को पहला अक्षर लिखना भी सिखाया गया. माना जाता है की आज के दिन अक्षर लिखने का शुभारंभ किया जाता है. हिन्दू परंपरा के अनुसार अक्षर लिखने के बाद विद्या प्रारम्भ की जाती है. कई माता- पिता आज के दिन अपने बच्चे को खल्ली छूआते है.
बीरभूम प्रेस क्लब की सरस्वती पूजा में पहुंचे पुलिस अधीक्षक
पानागढ़. बीरभूम जिले के सिउड़ी स्थित बीरभूम जिला प्रेस क्लब में आयोजित सरस्वती पूजा के उपलक्ष्य में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह पहुंचे. इस दौरान अन्य पुलिस के ऑफिसर भी उपस्थित हुए थे.
पूजा अर्चना के बाद एसपी ने प्रसाद ग्रहण किया. प्रेस क्लब के
सदस्यों से भेंट कर सभी को शुभकामनाएं दी.
मेयर जितेंद्र तिवारी ने पूजा पंडाल का किया उदघाटन
जामुड़िया. जामुड़िया बोरो एक के अन्तर्गत वार्ड नंबर एक के बोरिंगडांगा नव भारत संघ क्लब की ओर से आयोजित सरस्वती पूजा पंडाल का उद्घाटन आसनसोल के मेयर जितेंद्र तिवारी ने फीता काटकर किया. इस अवसर पर मेयर ने कहा कि मां सरस्वती के पूजा पंडाल का उद्घाटन करने का मुझे बहुत खुशी है ।इस दौरान बोरो-एक के चेयरमैन शेख शानदार, एमआईसी पूर्ण शशि राय, पम्पा चन्द्र भट्टाचार्या, गीता कोड़ा, चन्द्रनाथ मुखर्जी अजय मुखर्जी आदि मौजूद थे.
बांकुड़ा में सरस्वती पूजा की धूम
बांकुड़ा. जिले के कोने-कोने मे सरस्वती पूजा की धूम रही. स्कूल कालेज से लेकर चौक चौराहे पर देवी सरस्वती की आराधना करते भक्त देखे गये. इस अवसर पर बांकुड़ा शहर के सन्निकट पोआबागान स्थित विवेकानंद शिक्षा निकेतन हाई स्कूल में जनसैलाब उमड़ पड़ा. स्कूल की तरफ से सैकड़ों लोगों में प्रसाद वितरित किया गया. वही दूसरी तरफ बांकुड़ा जिला शारदामणि महिला विद्यापीठ से लेकर बांकुड़ा क्रिस्चन कालेज, मिशन गर्ल्स एवं मिशन बॉयज, जिला स्कूल, कालीतला डीएवी पब्लिक स्कूल, जवाहर नवोदय विद्यालय, वेस्ट पॉइंट स्कूल के अलाबा जिले के बिष्णुपुर, खातड़ा, सोनामुखी, बरजोडा, मेजिया, छातना, जयपुर तथा जंगलमहल इलाके के स्कुलों के छात्रों में पूजा के प्रति उत्साह देखा गया. पूजा के चलते रात तक पूजा पंडाल देखने का दौर चलता रहा. बांकुड़ा कॉलेज रोड स्थित पूजा पंडालों में व्यापक भीड़ देखी गई.
सरस्वती पूजा पर चित्र प्रदर्शनी
अंडाल. उखड़ा ग्राम पंचायत अंतर्गत बाजपाई मोड़ स्थित उखड़ा नवो भारती संघ क्लब के प्रांगण में सरस्वती पूजा के उपलक्ष में चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी का उद्घाटन उखड़ा केबी इंस्टिच्यूट के पूर्व प्रधानाध्यापक शिवकृष्ण बंदोपाध्याय ने किया.
इस मौके पर उखड़ा ग्राम पंचायत की प्रधान रीता घोष, उप प्रधान राजू मुखर्जी, नेशनल कोलफील्ड सिटीजन फॉर्म के चेयरमैन सुमित बनर्जी, तृणमूल युवा कांग्रेस के उखड़ा अंचल के सभापति नयन मुखर्जी आदि उपस्थित थे. बताया कि यह चित्र प्रदर्शनी हर वर्ष सरस्वती पूजा के अवसर पर किया जाता है जिसमें बनायी गयी पेंटिंग्स को प्रदर्शनी में लगाया जाता है. क्लब की ओर से सम्मानित की जाती है.
रानीगंज : स्कूलों व मुहल्लों में भी धूमधाम से की गयी सरस्वती पूजा
रानीगंज : रविवार को रानीगंज के विभिन्न स्कूलों एवं मुहल्लों में धूमधाम से सरस्वती पूजा मनायी गयी. रानीगंज श्री दुर्गा विद्यालय गर्ल्स स्कूल में छात्राओं ने सरस्वती पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाया. ज्ञान भारती स्कूल में विद्यार्थियों, शिक्षक, शिक्षिकाओं एवं कार्यकारिणी समिति के सदस्यों ने सरस्वती पूजा के बाद आरती, हवन किया. श्री गुरुनानक विद्यालय, दुर्गा उच्च विद्यालय, सीआर सोल हाई स्कूल एवं शहर के अन्य स्कूलों में भी सरस्वती पूजा मनायी गयी.
रानीगंज के तिलक पुस्तकालय में नई कार्यकारिणी कमेटी के सदस्यों में सचिव प्रदीप बाजोरिया, अध्यक्ष अनिल लोहारू वाला, अनूप सराफ, अमित भूत, अमित खेड़िया, राजीव झुनझुनवाला मौजूद रहे. रानीगंज ईस्ट कॉलेज पाड़ा बोरा पट्टी में जय माता दी स्पोर्टिंग क्लब कमेटी की ओर से बाल गणेश की जीवनी पर आधारित ऑडियो विजुअल शो दर्शायी गयी.
इस अवसर पर मेला भी लगाया गया था. बोरा पट्टी इलाके में आदर्श युवा संघ पूजा कमेटी ने पूजा का थीम सर्कस आकर्षण का केंद्र है. टीना पट्टी स्थित बीपीसी क्लब की सरस्वती पूजा का उद्घाटन आसनसोल नगर निगम के मेयर इन काउंसिल स्वास्थ्य विभाग के दिबन्दू भगत ने पूजा पंडाल का उद्घाटन किया.
इस मौके पर पूजा कमिटी के मुन्ना मंडल,छोटू मंडल,अखिलेश कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित थे. वहीं ईस्ट कॉलेज पाड़ा के श्रीश्री सिद्धिदाता शिव मंदिर कमेटी, राज पारा क्षेत्र में टाइगर क्लब, जेके नगर नवनीत क्लब, आनंद लोक विद्यालय में भी सरस्वती देवी की पूजा अर्चना की.
विभिन्न स्थानों पर हुई थीम आधारित पूजा
आद्रा. श्रद्धा एवं निष्ठा के साथ पूरे पुरुलिया जिले में सरस्वती पूजा मनाया गया. सुबह से ही जिले के विभिन्न स्थानों में शिक्षा प्रतिष्ठानों से लेकर निजी क्लबों में मां सरस्वती की पुष्पांजलि देने के लिए लोग शामिल हुए.
सुबह से ही छात्राएं साड़ी पहनकर देवी की आराधना एवं पुष्पांजलि दी. पुरुलिया जिले में सरस्वती पूजा पर थीम पूजा का आयोजन किया जाता है. इस बार जिला के कई स्थानों में विभिन्न प्रकार के थीम सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया.
आद्रा थाना अंतर्गत बड़ो बागान नंदी पारा में सुपर स्टार क्लब के सदस्य विकास नंदी, बप्पा नंदी, प्रकाश नंदी, कल्याण नंदी, शुभंकर नंदी ने बताया पिछले 15 वर्षों से उनके गांव नंदी पारा में सरस्वती पूजा धूमधाम से मनायी जाती है. मंडप में मां सरस्वती को एक पेड़ में झूला बांधकर झूलाया. इन दिनों विकास के नाम पर पेड़ों की कटाई हो रही है. इससे वातावरण दूषित हो रहा है. इस कारण एक पेड़ एक जीवन के नारे के साथ यहां भीड़ एवं हरियाली को दिखाया है.
साथ शौचालय को दर्शाया है. जिसमें लोग कहीं गोबर थाप रहे, कहीं गंदगी रखा है तो कहीं लकड़ी रखे जा रहे हैं. शौचालय का सही रूप से व्यवहार करें ताकि आप भी स्वस्थ रहें और आसपास के लोग स्वस्थ रहें. इसके साथ-साथ पारा थाना अंतर्गत दुबरा युवक संघ ने वर्जित प्लास्टिक की बोतलों से अपने मंडप को सजाया है. आयोजकों का कहना है प्लास्टिक व्यवहार बंद करने तथा इसके इस्तेमाल नहीं करने के लक्ष्य को लेकर सजाया है.
चिरेका में 55वां वार्षिक बागवानी प्रदर्शनी का आयोजन
चित्तरंजन. चित्तरंजन रेलइंजन कारखाना (चिरेका) के हिल टॉप स्थित नर्सरी परिसर में दो दिवसीय 55वां वार्षिक बागवानी प्रदर्शनी-2019 का आयोजित हुआ. मुख्य अतिथि प्रवीण कुमार मिश्रा, महाप्रबंधक, चिरेका ने शनिवार शाम को इसका उद्घाटन किया.
इस अवसर पर सुनीता मिश्रा, अध्यक्षा, महिला कल्याण संगठन, चिरेका व महिला कल्याण संगठन की सदस्याएं भी उपस्थित थी. इस प्रदर्शनी में चिरेका के डीसी चौधरी, प्रमुख चीफ इंजीनियर तथा अन्य अधिकारिगण उपस्थित थे. पुष्प व सब्जी बागवानी की प्रदर्शनी में बेहतरीन प्रकार के सजावटी फूलों एवं इसके ऊगाने के तकनीक को सराहा गया.
ड़ॉ. अमल सामंत, सलाहकार, एग्रो-केमिकल इंडस्ट्रीज/कोलकाता एवं डॉ. चंदन कोनार सहायक निदेशक/कृषि/ सलानपुर, पश्चिम बंगाल सरकार, मुख्य चयनकर्ता के रुप में उपस्थित थे. प्रवीण कुमार मिश्रा, महाप्रबंधक, चिरेका एवं सुनीता मिश्रा, अध्यक्षा, महिला कल्याण संगठन ने विजेताओं और चैंपियन को पुरस्कार प्रदान किया.
बेस्ट मैनेटेंड गार्डन के तहत वरिष्ठ बंगलो के लिए आर यादव एवं वीएस मीणा को संयुक्त रूप से, कनिष्ठ बंगलो के लिए डॉ अजय कुमार को, टाइप-डी के लिए मनोज कुमार टुडू को, टाइप-सी के लिए प्रणव रॉय को, टाइप-बी के लिए पंकज बिहारी प्रसाद को, टाइप-ए के लिए प्रणव घोष को मिला. इसके अलावा चैम्पियनशिप कप आस्था कुमार को, रनिंग चैलेंज शील्ड सचिन शर्मा और रनिंग चैलेंज कप प्रिया राजू को दिया गया.
ज्ञात रहे क़ि चित्तरंजन निवासियों के मध्य चित्तरंजन और आसपास के हरे और सुंदर वातावरण को बनाए रखने की आदत को बढ़ावा देने के लिए वार्षिक बागवानी प्रदर्शनी लगातार आयोजित की जा रही है ताकि आईएसओ 14001 मानक को बनाये रखा जा सके.
बराकर : टाइटैनिक पर सवार दिखीं मां सरस्वती
बराकर : इलाकों में सरस्वती पूजा धूमधाम से पूजा अर्चना के साथ आरंभ हुआ. बराकर स्थित वार्ड नंबर 68 अंतर्गत मारवाड़ी विधयालय ग्राउंड में वाईट टाइगर क्लब की ओर से टाइटैनिक पर मां सरस्वती की प्रतिमा विराजमान की गयी थी. इसका उद्घाटन बराकर फाड़ी प्रभारी सुकांतो दास ने किया. क्लब के सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपकी सभी चीजे लोग छीन सकते है परंतु आपकी बिद्या को कोई छीन नही सकता और विद्या की देवी मां सरस्वती हैं. क्लब की ओर से ग्राउंड परिसर मे एक मेला भी लगाया गया. इस पूजा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुचते हैं. इस मौके पर चंदन झा, कुंदन झा, ज्ञानेन्द्र झा, विक्रम, राजेश, ओमप्रकाश, छोटू मंडल, मनीष यादव के अलावा अन्य लोग सक्रिय रहें.
उन लोगो ने बताया कि पूर्व पार्षद सह टीएमसी ब्लाक संगठन सचिव अजय प्रताप सिंह का सहयोग मिलता है. वहीं दूसरी ओर उपरोक्त वार्ड के लखियाबाद स्थित ब्लैक कैट क्लब की ओर से आयोजित 25वां वर्ष सरस्वती पूजा की जोरो पर रहीं. उक्त पूजा में स्थानीय कलाकार मंजेय बाउरी ने फिल्म 0.2 से प्रेरित 18 फुट ऊँची रोबोट की मूर्ति बनाकर सरस्वती मां की प्रतिमा विराजमान किया है.
रोबट की मूर्ति बनाने में लगभग 15 दिन का समय लगा. पूजा के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चे भाग लेते है जिन्हे क्लब की ओर से सम्मानित किया जाता है. विधायक उज्ज्वल चटर्जी तथा इलाके के पार्षद सह बोरो चैयरमेन बेबी बाउरी, पार्षद राधा सिंह, पार्षद प्रतिनिधि मुस्लिम खान, हैप्पी सिंह, अभिषेक सिंह का सहयोग रहा. पूजा को सफल बनाने में शीतल बाउरी, संतोष बाउरी, समीर बाउरी, अनुराग बाउरी, बाबन बाउरी, रोमेन बाउरी, गौरव बाउरी, अजय बाउरी के अलावा अन्य लोग सक्रिय रहें.
वही दूसरी ओर अंग्रेजी स्कूल बराकर मदर मेरी हाईस्कूल हॉस्पिटल रोड ने माँ सरस्वती की पूजा स्कूल परिसर की. इस अवसर पर बच्चों ने पुष्पांजलि, आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया. वहीं बराकर आदर्श बिद्यालय, श्री मारवाड़ी बिद्यालय, श्री सत्यनारायण फ्री प्राइमरी स्कूल, श्रीमती जरावादेवी बालिका विद्यालय, बेगुनिया हाई स्कूल में भी छात्रों ने मां की पूजा अर्चना कर प्रसाद वितरण किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें